×

China Famous Tourist Places: ये हैं चीन के सबसे खतरनाक टूरिस्ट स्पॉट, हैरान कर देंगे यहां के नजारे

China Most Dangerous Tourist Places: आज हम आपको चीन के कुछ खतरनाक टूरिस्ट स्पॉट के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 April 2024 1:28 PM GMT
China Most Dangerous Tourist Places
X

China Most Dangerous Tourist Places (Photos - Social Media)

China Most Dangerous Tourist Places: चीन, पूर्वी एशिया का एक देश है। यह विश्व का सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है, जिसकी जनसंख्या 1.4 अरब से अधिक है, भारत थोड़ा आगे है। चीन पाँच समय क्षेत्रों के बराबर फैला हुआ है और 14 देशों की भूमि से सीमाएँ हैं, विश्व के किसी भी देश से सर्वाधिक, रूस के साथ बन्धा हुआ है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ खतरनाक टूरिस्ट स्पॉट के बारे में बताते हैं।

स्टेयर टू हेवन (Stairway To Heaven)

यह सीढ़ियां 24500 फीट की ऊंचाई पर बनी हुई है। ये चीन के चेनमेंग माउंटेन पर मौजूद है। यहां पर 999 सीढ़ियां हैं, जिन्हें चढ़ने के लिए आसपास कोई भी सपोर्ट सिस्टम या सिक्योरिटी नहीं दी गई है। यहां जाना किसी रोमांस से काम नहीं है और ऊपर तक की सीढ़ी पर पहुंच पाना हर किसी के लिए बहुत मुश्किल होता है।

Stairway To Heaven

ग्लास बॉटम ब्रिज (Glass-Bottom Bridge)

चीन में एक नया ग्लास बॉटम सस्पेंशन ब्रिज खोला गया है। इसकी लंबाई 1601 फीट है और ये ट्रांसपैरेन्ट फुटपाथ दुनिया में सबसे बड़ा है। ये दुनिया के सबसे बड़े रिकॉर्ड होल्डर ब्रिज से 191 फीट लंबा है। 6.5 फीट चौड़ा ये वॉकवे जमीन से 755 फीट की ऊंचाई पर बना है। इस पुल को क्षेत्र के लिए एक पर्यटक आकर्षण के रूप में झेजियांग विश्वविद्यालय के वास्तुकला डिजाइन और अनुसंधान संस्थान द्वारा डिजाइन किया गया था, और इसमें लगभग 28 फीट चौड़े प्लेटफार्मों के लिए कुछ विस्तार शामिल हैं, जहां पर्यटक भयानक कांच के पार अपना रास्ता बनाते हुए तस्वीरों के लिए रुक सकते हैं।

Glass-Bottom Bridge

बुद्धा हैंड (Buddha Hand)

बुद्ध का हाथ मध्य हवा में लटका हुआ एक विशाल हाथ है, जो 20 मीटर लंबा और 16 मीटर ऊंचा है, जो आकाश में तिरछे पहुंचता है। आप तस्वीरें लेने के लिए सीढ़ियों से हाथ के केंद्र तक चल सकते हैं। विशाल हाथ भी ताजे खिले कमल के फूल जैसा दिखता है, जिसमें दो से तीन लोग बैठ सकते हैं। इस पर खड़े होकर, आप हजारों दीवारों और गहरी घाटियों के साथ पहाड़ों और हरे पेड़ों से घिरी पूरी गुलोंग घाटी को देख सकते हैं और चौंकाने वाले दृश्य अनुभव को महसूस कर सकते हैं।

Buddha Hand


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story