×

Chitrakote Waterfalls: छत्तीसगढ़ के इस जल प्रपात को कहा जाता है भारत का निआग्रा फाल्स, देख कर हो जायेंगे आश्चर्यचकित

Chitrakote Waterfalls: हरी-भरी हरियाली और घने जंगलों से घिरा चित्रकोट झरना न केवल अपने आकार के लिए बल्कि अपने आसपास की प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। यह क्षेत्र जैव विविधता से समृद्ध है, जो झरने के आकर्षण को बढ़ाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 2:15 AM GMT)
Chitrakote Waterfalls
X

Chitrakote Waterfalls (Image: Social Media)

Chitrakote Waterfalls: चित्रकोट जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्राकृतिक आश्चर्य है। चित्रकोट जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में जगदलपुर से लगभग 38 किलोमीटर पश्चिम में इंद्रावती नदी पर स्थित है।

भारत का नियाग्रा फॉल्स

घोड़े की नाल के आकार और विशाल चौड़ाई के कारण चित्रकोट को अक्सर "भारत का नियाग्रा फॉल्स" कहा जाता है। यह भारत का सबसे चौड़ा झरना है, जो लगभग 300 मीटर तक फैला है। इस झरने की कुल ऊंचाई लगभग 29 मीटर है, जो इसे भारत के सबसे बड़े झरनों में से एक बनाती है।

चित्रकोट जलप्रपात का नैसर्गिक सौंदर्य

हरी-भरी हरियाली और घने जंगलों से घिरा चित्रकोट झरना न केवल अपने आकार के लिए बल्कि अपने आसपास की प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। यह क्षेत्र जैव विविधता से समृद्ध है, जो झरने के आकर्षण को बढ़ाता है। झरने की तीव्रता मौसम के साथ बदलती रहती है। मानसून के मौसम के दौरान, जुलाई से अक्टूबर तक, प्रवाह अपने चरम पर होता है, जो एक राजसी दृश्य प्रस्तुत करता है। हालाँकि, शुष्क मौसम के दौरान भी, झरना अपनी सुंदरता बनाए रखता है, और आसपास का परिदृश्य हरा-भरा और जीवंत है।

बस्तर दशहरा महोत्सव

चित्रकोट झरना बस्तर दशहरा उत्सव के दौरान एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह त्यौहार पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समान रूप से आकर्षित करता है, और उत्सव के दौरान झरना खूबसूरती से रोशन होता है। पर्यटक झरने के पास इंद्रावती नदी के शांत पानी में नौकायन का आनंद ले सकते हैं। नाव की सवारी झरने और आसपास के परिदृश्य का एक अनूठा दृश्य प्रदान करती है।

कैसे पंहुचे चित्रकोट जलप्रपात

इस झरने तक जगदलपुर से सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है, जो छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों के प्रमुख शहरों से रेल और सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चित्रकोट जलप्रपात के आसपास का क्षेत्र तीरथगढ़ जलप्रपात, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान और जगदलपुर में मानव विज्ञान संग्रहालय सहित अन्य आकर्षणों से भरपूर है।

चित्रकोट जलप्रपात घूमने का सबसे अच्छा समय

चित्रकोट जलप्रपात की यात्रा का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान होता है जब झरना अपने पूरे शबाब पर होता है। हालाँकि, मानसून के बाद के महीने (अक्टूबर से फरवरी) भी अन्वेषण के लिए सुखद माहौल प्रदान करते हैं। चित्रकोट जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में मौजूद प्राकृतिक सुंदरता और विविधता का प्रमाण है। यह प्रकृति प्रेमियों, साहसिक उत्साही लोगों और प्रकृति के बीच में एक शांत विश्राम की तलाश करने वालों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story