×

Christmas Day 2023: भारत में इन जगहों पर सेलेब्रेट करें क्रिसमस डे, सर्दी की छुट्टियों के लिए बेहतरीन विकल्प

Christmas Day 2023: भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहाँ इस क्रिसमस आप अपने वकेशन खुलकर और पूरी मौज मस्ती के साथ एन्जॉय कर सकते हैं आइये जानते हैं कौन कौन सी हैं ये जगहें।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Nov 2023 5:22 AM GMT
Christmas Day 2023
X

Christmas Day 2023 (Image Credit-Social Media)

Christmas Day 2023: नवंबर का महीना ख़त्म होते ही क्रिसमस सेलिब्रेशन की तैयारियां शुरू हो जातीं हैं। तो इस बार आपके इस दिन को लेकर क्या प्लान्स हैं? हम अच्छी तरह से जानते हैं कि भारत वाइल्ड वेस्ट की तरह क्रिसमस नहीं मनाता है, लेकिन इसकी अपनी परंपराएं हैं, और ये परंपराएं वास्तव में काफी एक्साइटिंग भी हैं क्योंकि ये क्रिसमस की सच्ची भावना का प्रतीक हैं। वहीँ अगर आप भी विंटर विकेशन पर काफी बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

भारत में इन जगहों पर सेलेब्रेट करें क्रिसमस डे

इस सीज़न में आपकी मदद करने के लिए, हमने क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए प्रसिद्ध भारतीय स्थानों की एक लिस्ट तैयार की है। जहाँ आप अपने पूरे परिवार या दोस्तों के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

1 . गोवा (Goa)

Christmas Day 2023 (Image Credit-Social Media)


जब भी किसी तरह के सेलिब्रेशन की बात आती है, विशेषकर क्रिसमस के आसपास, तो सभी के मन में जो पहली डेस्टिनेशन आती है वो है गोवा। जहाँ का माहौल और वाइब बेहद पॉजिटिव है। गोवा अपनी महत्वपूर्ण रोमन कैथोलिक आबादी और पुर्तगाली विरासत के कारण जबरदस्त उत्साह, धूमधाम और मस्ती के साथ क्रिसमस मनाता है। क्रिसमस पर पॉइन्सेटिया के फूलों और हॉलिडे लाइटों का उपयोग पूरे शहर को सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। भीड़ आधी रात को कैरोल गाना शुरू करती है और सुबह होने तक ऐसा करती रहती है। यहां तक ​​कि समुद्र तट के किनारे के भोजनालय और दुकानें भी लाइव संगीत के साथ-साथ क्रिसमस लंच और दावतें देते हैं। अंजुना, मापुसा और कैंडोलिम जैसे समुद्र तटों पर पूरी रात उत्सव चलता रहता है। तो ऐसे में क्रिसमस छुट्टियों में गोवा से बेहतर विकल्प हो ही नहीं सकता।

2 . पुदुचेरी (Puducherry)

Christmas Day 2023 (Image Credit-Social Media)


अगर आप क्रिसमस का जोरदार जश्न मनाना चाहते हैं तो पुडुचेरी आपके लिए सबसे उपयुक्त जगह है, लेकिन साथ ही ये शांत भी है। गोवा के समान, पुडुचेरी में एक बड़ा रोमन कैथोलिक समुदाय है, इसलिए यहाँ भी इस खुशी के अवसर का सम्मान करने का एक अनूठा तरीका है। पुडुचेरी क्रिसमस के मौसम के दौरान जगमगा उठता है, और आप यहाँ की हवा में उल्लास को महसूस कर सकते हैं और इसमें भाग लेने के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार कर सकते हैं। क्रिसमस के दिन, बेसिलिका ऑफ द सेक्रेड हार्ट ऑफ जीसस, एग्लीज़ डी नोट्रे डेम डेस एंजेस (अवर लेडी ऑफ द एंजेल्स), द कैथेड्रल ऑफ अवर लेडी ऑफ द इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन, चर्च ऑफ द असेम्प्शन, द चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ लूर्डेस, और चर्च ऑफ आवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ सभी को देखना एक बेहद ख़ास अनुभव है।

3 . केरल (Kerala)

Christmas Day 2023 (Image Credit-Social Media)


केरल, क्रिसमस की छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक हो सकता है। यहाँ पर इस समय चर्च ज़्यादातर पूरी रात खुले रहते हैं, और हर सड़क सजी हुई होती है। यहाँ आपको बढियाँ खाना-पीना सब देर रात तक उपलब्ध रहता है। इस उत्साहपूर्ण उत्सव में एक अनोखा स्थानीय स्वाद है, जिसके बारे में केवल सुनने के बजाय आपको स्वयं अनुभव करना चाहिए। सुंदर समुद्र तट और शांतिपूर्ण बैकवाटर, जहां आप निश्चित रूप से कुछ समय बिताना चाहते हैं, जो आपके आनंद को और बढ़ा देते हैं।

4 . शिलांग (Shillong)


Christmas Day 2023 (Image Credit-Social Media)


आप शिलांग में एक प्यारी क्रिसमस पार्टी सेलिब्रेट कर सकते हैं। शिलांग में आपका क्रिसमस शांत लेकिन सुखद हो सकता है क्योंकि सर्दियों के दौरान बहुत कम लोग यहाँ यात्रा करते हैं। चूँकि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में ईसाई समुदाय रहते हैं, इसलिए क्रिसमस बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोग पारंपरिक भोजन तैयार करते हैं और शाम को कैरोल गाने में समय बिताते हैं। सड़कें, घर और चर्च सभी चमकदार रोशनी से सजाए जाते हैं।

5 . मनाली (Manali)

Christmas Day 2023 (Image Credit-Social Media)


क्या आप भी सपने में बर्फीला क्रिसमस ट्री देखा करते हैं? अगर हां, तो मनाली आपके लिए आदर्श स्थान हो सकता है। आप वास्तविक बर्फ में क्रिसमस का आनंद लेना चाहते हैं, तो ये प्रसिद्ध स्पॉट एक आदर्श डेस्टिनेशन हो सकता है। मनाली में क्रिसमस का समय आमतौर पर बर्फीला होता है, जिससे पर्यटक स्कीइंग, स्नोमैन बनाने और यहां तक ​​कि एक-दूसरे पर स्नोबॉल फेंकने का आनंद ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप अपनी बुकिंग पहले से करवा लें क्योंकि दिसंबर के महीने में कई लोग यहाँ आने का प्लान बनाते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story