×

Cleanest Beaches in India: भारत में 10 सबसे स्वच्छ और सुंदर समुद्र तट, जहां आकर आपका मन ख़ुशी से झूम उठेगा

Cleanest Beaches in India: समुद्र तटों के पास वह जादुई शक्ति है जो बिना जाने-समझे दिलों को ठीक कर देता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Feb 2023 3:00 AM GMT
Cleanest Beaches in India
X

Cleanest Beaches in India (Image credit: social media)

Cleanest Beaches in India: यात्रियों और समुद्र तटों के बीच हमेशा एक सुंदर संबंध होता है। एक संपूर्ण समुद्र तट का वातावरण वह है जो अधिकांश मनुष्य चाहते हैं क्योंकि यह उनकी घायल आत्मा को फिर से आकार देता है। समुद्र तटों के पास वह जादुई शक्ति है जो बिना जाने-समझे दिलों को ठीक कर देता है। योग, ध्यान, मालिश और मनोरंजन यह जानकर अच्छा लगेगा कि क्यों समुद्र तट कुछ नहीं करते हैं लेकिन फिर भी एक व्यक्ति को ठीक उसी तरह ठीक करते हैं। रहस्य यह है कि समुद्र तट एक व्यक्ति की आत्मा को खोलते हैं और यह उसे मुक्त कर देगा। लहरों की लय व्यक्ति की सांसों से जुड़ेगी और उनके स्वास्थ्य में सुधार करेगी। बड़ी मात्रा में विटामिन डी, सर्फिंग, पैरासेलिंग, वैडिंग, टहलना, तैरना और साफ समुद्र तट की रेत में आराम करना हर किसी के लिए एक उपाय हो सकता है।

नीचे आपके परिवार और दोस्तों के साथ आपकी आत्मा को शुद्ध करने के लिए भारत में 10 सुंदर और स्वच्छ समुद्र तटों की एक लिस्ट

1. कोवलम बीच (Kovalam Beach)

गॉड्स ओन कंट्रीज़ गॉड्स ओन बीच कोवलम बीच है। केरल का सबसे आकर्षक समुद्र तट त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब है। कोवलम लाइटहाउस में लाल और सफेद रंग के आकर्षक छटा, क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान साफ ​​पानी पर नीला और सुनहरा प्रतिबिंब, और केरल का प्रमुख रंग - यहां हरा एक पूर्ण प्राकृतिक क्षेत्र बनाता है। फोटोग्राफरों और मनोरंजक यात्रियों के लिए एक वांछनीय स्थान। ताड़ और नारियल के ऊंचे-ऊंचे पेड़ों से भरे कोवलम बीच का अकेला सेट स्वादिष्ट समुद्री भोजन के साथ एक शानदार अनुभव प्रदान करता है।

2. भोगवे बीच (Bhogwe Beach)

कोंकण तट के एकांत और एकांत समुद्र तटों में से एक होने के नाते, भोगवे समुद्र तट शिवाजी महाराज द्वारा निर्मित निवाई किले के उत्तर में फैला हुआ है। ताश के पत्तों की तरह ताश के पेड़ एक के बाद एक बाहर झाँकते हुए, इस प्राचीन समुद्र तट की सफेद रेत आपके प्रियजन के साथ एक आदर्श निजी छुट्टी के लिए बनाती है। महाराष्ट्र के सबसे साफ समुद्र तटों में से एक।

3. राधानगर बीच (Radhanagar Beach)

एशिया के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक माने जाने वाले अंडमान द्वीप समूह के राधानगर समुद्र तट को टाइम पत्रिका द्वारा दुनिया के 7वें सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट के रूप में सम्मानित किया गया है। घने जंगलों के घुमावदार सिरों के साथ नीले पानी की हल्की गर्जना सबसे अविस्मरणीय मूर्त तन अनुभव पैदा करती है। सेंटिनल द्वीप समूह की अनछुई आत्माओं के साथ अपने परिवार के साथ सही सूर्यास्त देखने के लिए अंडमान द्वीप समूह में सबसे अच्छी जगह। आप उनसे मीलों दूर होंगे अंतिम पंक्ति से परेशान न हों।

4. पुरी बीच (Puri Beach)

पुरी बीच की जंगली समुद्री लहरें इसे लुभावने सूर्योदय और सूर्यास्त का अनुभव करने के लिए एक सुंदर स्थान बनाती हैं। मंदिरों में पवित्रता से लेकर एक विदेशी रिसॉर्ट में परिवार और दोस्तों के साथ एक सुखद दिन का आनंद लेने के लिए, उड़ीसा में पुरी बीच हनीमून कपल्स के लिए भी एक उत्कृष्ट गंतव्य है। गुडीचा घर मंदिर, कोणार्क सूर्य मंदिर और पुरी जगन्नाथ मंदिर यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं।

5. ऋषिकोंडा बीच (Rushikonda Beach)

विशाखापत्तनम आंध्र प्रदेश का सबसे अच्छा समुद्र तट गंतव्य होने के नाते अपने ऋषिकोंडा बीच के लिए प्रसिद्ध है। तैराकी, विंडसर्फिंग और वाटर स्कीइंग गतिविधियों में संलग्न होने के लिए भारत के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक। संभवतः, दक्षिण भारत में नौकायन सीखने के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि यॉचिंग एसोसिएशन ऑफ विजाग नौसिखिए नाविकों के लिए नौकायन पाठ्यक्रम चलाता है। न केवल याचिंग, बल्कि ऑलिव रिडले कछुओं द्वारा अंडों से निकलना भी पूरी दुनिया में विजाग में होने वाली एक दुर्लभ प्राकृतिक गतिविधि है।

6. अल्लेप्पी बीच (Alleppey Beach)

137 साल पुराना घाट जो शहर तक फैला हुआ है और परित्यक्त लाइटहाउस जो अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का ध्यान आकर्षित करता है, अल्लेप्पी बीच को दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय समुद्र तट बनाता है। एक आरामदेह पिकनिक स्थल समुद्र तट गंतव्य के रूप में, अल्लेप्पी बीच छाया के लिए ताड़ के पेड़ों से भरा है। अल्लेप्पी बीच दो त्योहारों - अल्लापुझा बीच फेस्टिवल और सैंड आर्ट फेस्टिवल के लिए प्रसिद्ध है। एलेप्पी बीच का एक और उल्लेखनीय आकर्षण नेहरू ट्रॉफी बोट रेस है। इस समुद्र तट के पास विजया बीच पार्क बच्चों और परिवार के लिए एक सुखद स्थान है।

7. मारारी बीच (Marari Beach)

मारारी बीच को नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा दुनिया के शीर्ष 5 झूला समुद्र तट स्थलों में सूचीबद्ध किया गया था। मारारीकुलम बस्ती के अंदर बसा मारारी बीच एक झूले में झूलते स्थानीय जीवन को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। गहरे समुद्र में मछली पकड़ना और पैरासेलिंग यहां के पसंदीदा जल खेल हैं, जबकि मारारी बीच रिसॉर्ट दक्षिण भारत के सबसे अच्छे समुद्र तट रिसॉर्ट्स में से एक हैं। चूंकि यह समुद्र तट कोच्चि के करीब है, केरल के एक त्वरित दौरे में मारारी समुद्र तट पर जाना आसान है। कोच्चि भी सम्मान प्राप्त कर रहा है क्योंकि लोनली प्लैनेट ने इसे 2020 में दुनिया के दस सर्वश्रेष्ठ शहरों में से एक के रूप में चुना।

8. करदे बीच (Karde Beach)

कोंकण तट के प्रचुर मात्रा में वनस्पति-समृद्ध परिदृश्य के साथ करदे बीच भारत में सबसे सुरक्षित और साफ समुद्र तटों में से एक है। भारत में एक बेरोज़गार समुद्र तट के रूप में, आरामदायक होमस्टे और शानदार होटल कारडे बीच के चारों ओर हैं। हजारों प्रवासी पक्षी इस समुद्र तट को एक सुरक्षित पड़ाव मानते हैं क्योंकि वे समझते हैं कि कर्दे तट शांत और सुरक्षित है। महाराष्ट्र के दापोली में कोंकण तट की समृद्धि के कारण इस समुद्र तट का पूरा वक्र हरा कालीन है। करदे बीच में समुद्र के बीच में डॉल्फिन की सवारी एक बेहतरीन विकल्प है।

9. ओम बीच (OM Beach)

इस बीच की खूबसूरती इसके नाम से ही शुरू हो जाती है। हवाई दृश्य से यह समुद्र तट दो विशाल अर्धचन्द्राकारों की छवि को सौंदर्यपूर्ण रूप से एक दूसरे से जुड़ते हुए दिखाता है। साथ में, यह एक ओम (हिंदुओं का एक पवित्र चिन्ह) प्रतीक बनाता है। ओम बीच बनाना बोट राइड, डॉल्फिन स्पॉटिंग, स्पीड बोटिंग, बीचसाइड ट्रेकिंग और बंपर बोट राइड के लिए प्रसिद्ध है। हाफमून बीच, पैराडाइज बीच और कुडलू बीच गोकर्ण के अन्य खूबसूरत बीच हैं। मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तीर्थ यात्रा के अनुकूल गोकर्ण और ओम बीच का निकटतम हवाई अड्डा है।

10. अश्वम बीच (Ashwem Beach)

एक छिपे हुए रत्न के रूप में जाना जाने वाला, अश्वम बीच आसानी से भारत में सबसे अच्छे बिकनी समुद्र तट स्थलों में से एक है। पेड़ों के पीछे झोपड़ियाँ, पेय बेचने वाले विक्रेता और यहाँ फ्रेंच डिनर आपके बोहेमियन दिनों के लिए सबसे अच्छे हैं। भारत में यूरोपीय यात्रियों के लिए सबसे अच्छा समुद्र तट लहरों की अपार शांति और ध्वनि के रूप में शाम के बाद आपका हमेशा का साथी है। एक साइकिल किराए पर लें और पास के उत्तरी गोवा के गांवों और मोरजई मंदिर के दर्शन करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story