Bhawani Mandi Railway Station : दो राज्यों में विभाजित है भारत का यह रेलवे स्टेशन, यहां जाने इसके बारे में सब कुछ

Bhawani Mandi Railway Station : भारत में कई सारे रेलवे स्टेशन मौजूद है जो किसी न किसी वजह से पहचाने जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसा रेलवे स्टेशन के बारे में बताते हैं जो दो राज्यों में विभाजित है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Sep 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2024 10:31 AM GMT)
Bhawani Mandi Railway Station
X

Bhawani Mandi Railway Station (Photos - Social Media)

Bhawani Mandi Railway Station : भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है जिसके बारे में जो रोचक इतिहास है वह हर किसी को हैरान कर देते हैं। यहां पर कुछ ऐसे स्थान भी मौजूद है जिनके बारे में जानने के बाद व्यक्ति सच में पड़ जाता है कि आखिरकार ऐसा कैसे हो सकता है। हाल ही में केबीसी की एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने एक कंटेस्टेंट से काफी उत्सुकता के साथ भवानी मंडी के बारे में पूछा। अब आप यह सोच रहे होंगे कि अमिताभ इस जगह के बारे में क्यों पूछ रहे थे तो हम आपको बता दें कि भवानी मंडी भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन है जो आधा एक राज्य में है और आधा दूसरे राज्य में है। यहां पर ट्रेन आदि एक राज्य में खड़ी होती है और आधी दूसरे राज्य में खड़ी रहती है। अमिताभ बच्चन ने इस बारे में पहली बार सुना होगा इसलिए वह कंटेस्टेंट से प्रश्न कर रहे थे। चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

झालावाड़ में है भवानी मंडी स्टेशन (Bhawani Mandi Station Is In Jhalawar)

यह स्टेशन राजस्थान के झालावाड़ जिले में पड़ता है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में बंटा हुआ है। सबसे खास बात यह है कि यहां टिकट देने वाला मध्य प्रदेश में और टिकट खरीदने वाला राजस्थान में खड़ा होता है। इतना ही नहीं इस रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान बोर्ड लगा है और दूसरी तरफ मध्य प्रदेश का साइन बोर्ड लगा हुआ है। यही कारण है कि लोगों का ध्यान इस और आकर्षित होता है।

Bhawani Mandi Railway Station


दो राज्यों का एक बाजार (One Market Of Two States)

भवानी मंडी एक ऐसी जगह है जहां लोगों के घर का दरवाजा खुलता है तो राजस्थान होता है और दूसरा दरवाजा खुलता है तो मध्य प्रदेश की वह भेसौंदा मंडी में खुलता है। दोनों राज्यों के लोगों के बीच आपसी प्रेम और सौहार्द देखने को मिलता है। हैरानी की बात यह है कि दोनों राज्यों के लोगों के बीच बाजार भी एक ही है।

Bhawani Mandi Railway Station


भवानी मंडी स्टेशन पर बनी है फिल्म (The Film Is Made at Bhawani Mandi Station)

भवानी मंडी के ऊपर एक कॉमेडी फिल्म भी बनी हुई है जिसका नाम भवानी मंडी स्टेशन रखा गया है। इस फिल्म को सैयद फैसाद हुसैन ने प्रोड्यूस किया है। इस फिल्म में जयदीप अहलावत ने लीड रोल निभाया था।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story