दुनिया के इन देशों में कभी नहीं होती रात, हमेशा रहती है सूरज की रोशनी

Sun Never Sets in This Country : हमारी दिनचर्या लगभग 24 घंटे घूमती है, जिसमें लगभग 12 घंटे धूप होती है, और बाकी घंटे रात के समय होते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में ऐसी जगहें हैं जहां सूरज नहीं डूबता

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 July 2024 2:30 PM GMT (Updated on: 2 July 2024 2:30 PM GMT)
Sun Never Sets in This Country
X

Sun Never Sets in This Country (Photos - Social Media) 

Sun Never Sets in This Country : सूरज की रोशनी हमारी जिंदगी में एक नया सवेरा लेकर आता है। हालांकि प्रकृति के नियम के मुताबिक हर दिन यह ढल भी जाता है। हम तकरीबन 24 घंटे में से 12 घंटे धूप की रोशनी में रहते हैं और बाकी समय अंधेरे में बिकता है,तब हमारे मन में कभी कभी ऐसा ख्याल आता है कि काश सूरज कभी डूबे ही ना और खासकर जब सर्दियों का मौसम हो तो सूरज के सामने बैठना और भी अच्छा लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पर सूरज कभी डूबता ही नहीं है, कल्पना कीजिए जहां सूरज नहीं डूबता होगा वहां रात और सुबह का पता कैसे चलता होगा? लोग कैसे समझते होंगे कि कब जागना है और कब सोना है? आपके मन में कई तरह के सवाल आ रहे होंगे, आइए जानते हैं वह कौन सी जगह है जहां सूरज कभी डूबता ही नहीं।

नॉर्वे (Norway)

नॉर्वे ( Norway) को लैंड ऑफ मिडनाइट सन कहा जाता है। यह मई से जुलाई के आखिर तक करीब 76 दिनों के लिए सूरज डूबता ही नहीं दिन में करीब 20 घंटे तेज धूप होती है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है। कहा जाता है कि यहां बस 40 मिनट के लिए रात होती है बाकी समय यहां सूरज की रोशनी होती है. यहां रात 12:43 पर सूरज डूब जाता है और मात्र 40 मिनट के बाद उग जाता है। यहां जैसे ही रात के 1:30 बजते हैं सुबह हो जाती है, जो कि काफी हैरत की बात है। आपको यह भी बता दें कि नॉर्वे में एक ऐसी जगह है जहां 100 साल से सूरज की रोशनी पहुंच ही नहीं है।

आइसलैंड (Iceland)

आइसलैंड ( Iceland) ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है। यहां जून में कभी सूरज डूबता ही नहीं, 24 घंटे दिन ही रहता है।

Sun Never Sets in This Country


कनाडा (Cannada)

यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। कनाडा( Cannada) का नूनावुत शहर काफी खूबसूरत है यहां 2 महीने सूरज डूबता ही नहीं। कहा जाता है कि यहां के उत्तर पश्चिमी इलाकों जैसी जगहों में गर्मी में सूरज तकरीबन 50 दिन तक चमकता रहता है।

स्वीडन (Sweden)

स्वीडन ( Sweden) भी काफी खूबसूरत देश है कहा जाता है कि यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक सूरज 24:00 के आसपास डूबता है और सुबह 4:30 बजे फिर से निकल आता है। यह एक ऐसा देश है जहां 6 महीने तक सुबह रहती है।

Sun Never Sets in This Country


अलास्का (Alaska)

अलास्का ( Alaska) भी इन्हीं देशों में से एक ऐसा देश है जहां मई के अंत से लेकर जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है। इसके बाद सर्दियों में यानी नवंबर की शुरुआत में यहां 1 महीने तक रात ही रहती है इस समय को पोलर नाइट्स कहा जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story