×

Cubbon Park Bengaluru: यूँ ही नहीं कहा जाता है बेंगलुरु को गार्डन सिटी ऑफ इंडिया, ये पार्क आपका मन लेगा मोह

Cubbon Park Bengaluru: कब्बन पार्क की स्थापना 1870 में मैसूर के तत्कालीन कार्यवाहक आयुक्त सर जॉन मीडे द्वारा की गई थी। इसे मूल रूप से "मीड्स पार्क" नाम दिया गया था और बाद में उस समय के सबसे लंबे समय तक सेवारत आयुक्त सर मार्क क्यूबन के सम्मान में इसका नाम बदल दिया गया।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 19 Nov 2023 2:31 AM GMT)
Cubbon Park Bengaluru
X

Cubbon Park Bengaluru(Image credit)

Cubbon Park Bengaluru: बेंगलुरु के केंद्र में स्थित कब्बन पार्क, एक प्रमुख स्थल है और शहर के सबसे लोकप्रिय हरे स्थानों में से एक है। यह पार्क 300 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है, जो इसे बैंगलोर के सबसे बड़े पार्कों में से एक बनाता है। यह हलचल भरे शहर के बीच में एक महत्वपूर्ण स्थान है। कब्बन पार्क अपनी हरी-भरी हरियाली और विविध प्रकार की वनस्पतियों के लिए जाना जाता है। इसमें पेड़ों, पौधों और फूलों की झाड़ियों की कई प्रजातियाँ हैं। पार्क शहरी परिदृश्य के बीच एक बेहद सुंदर और अलौकिक रूप पेश करता है ।

कब्बन पार्क का इतिहास

कब्बन पार्क की स्थापना 1870 में मैसूर के तत्कालीन कार्यवाहक आयुक्त सर जॉन मीडे द्वारा की गई थी। इसे मूल रूप से "मीड्स पार्क" नाम दिया गया था और बाद में उस समय के सबसे लंबे समय तक सेवारत आयुक्त सर मार्क क्यूबन के सम्मान में इसका नाम बदल दिया गया।


ऐतिहासिक इमारतें और मूर्तियाँ

पार्क में कई ऐतिहासिक इमारतें और मूर्तियाँ हैं, जिनमें राज्य केंद्रीय पुस्तकालय, अट्टारा कचेरी (कर्नाटक का उच्च न्यायालय), शेषाद्रि अय्यर मेमोरियल हॉल और जवाहर बाल भवन शामिल हैं। स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी, जिसे शेषाद्रि मेमोरियल लाइब्रेरी के नाम से भी जाना जाता है, कब्बन पार्क के भीतर एक प्रमुख संरचना है। इसमें पुस्तकों का विशाल संग्रह है और यह पुस्तक प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा स्थान है। कब्बन पार्क ऐतिहासिक शख्सियतों को समर्पित कई मूर्तियों और स्मारकों से सुसज्जित है। एक उल्लेखनीय मूर्ति रानी विक्टोरिया की है।


पैदल चलना और जॉगिंग पथ

कब्बन पार्क अच्छी तरह से चलने और जॉगिंग पथ प्रदान करता है, जो सुबह और शाम को फिटनेस उत्साही लोगों को आकर्षित करता है। यह उन लोगों के लिए एक शांत वातावरण है जो सक्रिय रहते हुए प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं। पार्क में बच्चों का मनोरंजन क्षेत्र है जिसे जवाहर बाल भवन के नाम से जाना जाता है। इसमें एक खिलौना ट्रेन, मिनी-चिड़ियाघर और विभिन्न खेल संरचनाएं शामिल हैं, जो इसे परिवारों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती हैं।


कार्यक्रम और सांस्कृतिक गतिविधियाँ

पार्क विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, कला प्रदर्शनियों और सार्वजनिक समारोहों के लिए एक स्थल के रूप में कार्य करता है। यह कलाकारों और कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। कब्बन पार्क वार्षिक बागवानी शो आयोजित करता है जहां आगंतुक फूलों, पौधों और बागवानी तकनीकों का आश्चर्यजनक प्रदर्शन देख सकते हैं।


लालबाग बॉटनिकल गार्डन

हालांकि कब्बन पार्क का हिस्सा नहीं, प्रसिद्ध लालबाग बॉटनिकल गार्डन अपेक्षाकृत करीब है और बैंगलोर में एक और अवश्य देखने लायक हरा-भरा स्थान है।

कब्बन पार्क न केवल एक मनोरंजक क्षेत्र है बल्कि बेंगलुरु की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का एक अभिन्न अंग भी है। यह निवासियों और आगंतुकों के लिए एक शांत स्थान प्रदान करता है, जो शहरी हलचल से एक ताज़ा विश्राम प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story