Dandraua Dham Hanuman Temple: इस मंदिर में विराजित है डॉक्टर हनुमान, दूर करते हैं भक्तों की हर बीमारी

Dandraua Dham Doctor Hanuman Temple: भारत में एक से बढ़कर एक धार्मिक स्थल मौजूद है। कई स्थान अपना चमत्कारों की वजह से पहचाने जाते हैं। चलिए आज हम आपको एक चमत्कारी हनुमान मंदिर के बारे में बताते है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 July 2024 5:42 AM GMT
Dandraua Dham Doctor Hanuman Temple
X

Dandraua Dham Doctor Hanuman Temple (Photos - Social Media)

Dandraua Dham Doctor Hanuman Temple : भारत में ऐसे कई अनोखे मंदिर मौजूद हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई आश्चर्य में पड़ जाता है। ऐसा ही एक मध्यप्रदेश के भिंड में जिले के दंदरौआ धाम में स्थित है। दंदरौआ ग्राम जिला भिंड, तहसील मेंहगांव के ग्राम धमूरी और चिरोल के मध्य स्थित है ! ये चारो ओर से सड़कमार्ग से जुड़ा हुआ है ! यहां लोग इस आशा के साथ पहुचते हैं कि डॉक्टर के रूप में विराजमान हनुमान जी उनकी प्रत्येक बीमारी का इलाज करेंगे। लोगों का मानना है कि डॉक्टर हनुमान जी के पास कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का भी इलाज मौजूद है। आइए जानते हैं कि इस मंदिर से और कौन-कौन सी मान्यताएं जुड़ी हैं।

कैसे मिली हनुमान जी को डॉक्टर की उपाधि (How Did Hanuman Ji Get The Title of Doctor?)

मान्यता है कि एक साधु जिनका नाम शिवकुमार दास था वह लंबे समय से कैंसर की समस्या से पीड़ित थे। हनुमान जी ने उसमे मंदिर में डॉक्टर के वेश में दर्शन दिए थे इस रूप में हनुमान जी ने गले में आला यानी स्टेथोस्कोप डाला हुआ था। भगवान हनुमान के इस रूप के दर्शन करने के बाद वह साधु पूरी तरह स्वस्थ हो गया। तभी से यह मंदिर डॉक्टर हनुमान मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। श्रद्धालुओं का मानना है कि, डॉक्टर हनुमान के पास सभी प्रकार के रोगों का इलाज मौजूद है। इस मंदिर में भारत की एकलौती ऐसी मूर्ति है जिसमें भगवान हनुमान नृत्य की मुद्रा में नजर आ रहे हैं।


क्या है मंदिर की मान्यता (The Belief of The Temple)

मंगलवार का हनुमान जी को समर्पित है इसलिए दिन प्रत्येक मंगलवार को इस मंदिर में कई रोगी हनुमान जी के दर्शन करने आते हैं। माना जाता है कि रोगों के लिए हनुमान जी की भभूत कारगर है। विशेष रूप में फोड़ा, अल्सर और कैंसर जैसी बीमारियां भी मंदिर की पांच परिक्रमा करने पर ठीक हो जाती हैं। साथ ही इस मंदिर से यह मान्यता भी जुड़ी है कि जिसका इलाज कहीं नहीं हो रहा वह व्यक्ति यहां आकर सच्चे श्रद्धा भाव के साथ हनुमान जी के दर्शन करे तो उसकी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story