×

Deadliest Roads in India: भारत की सबसे खतरनाक सड़कें हैं ये, "हाईवे टू हेल" के नाम से जाना जाता है इन्हे

Deadliest Roads in India: भारत की कुछ ऐसी सड़कें हैं जो आपको सबसे खतरनाक अनुभव करवाएंगी आज हम ऐसी ही सड़कों की एक लिस्ट लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Sep 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 20 Sep 2023 1:30 AM GMT)
Deadliest Roads in India
X

Deadliest Roads in India (Image Credit-Social Media)

Deadliest Roads in India: भारत पहले से ही अपनी सड़कों की खतरनाक स्थिति के लिए जाना जाता है, लेकिन देश में कुछ बेहद भयानक सड़कें भी हैं, जो सबसे ट्रेंड ड्राइवर्स को भी डरा सकती हैं। इन जगहों की पतली सड़कें, तीखे मोड़, नीची लटकती चट्टानें, आपको एक डरा देने वाले एहसास तक ले जा सकतीं हैं। भारत में इन खतरनाक सड़कों को "नर्क का राजमार्ग" कहा जाता है क्योंकि ये उन क्षेत्रों में बनी हैं जो प्रकृति के प्रकोप का अधिक अनुभव करते हैं और आपको आपकी मंजिल के बजाय मृत्यु शय्या तक ले जा सकते हैं। आइये आपको इन सड़कों से रूबरू करवाते हैं जो आपको आपके जीवन का सबसे खतरनाक अनुभव कराने के लिए काफी हैं।

भारत की सबसे खतरनाक सड़कें

इस समय भारत में कई जगह जहाँ बारिश की वजह से सड़कों की हालत बिगड़ गयी है वहीँ यहाँ कुछ ऐसी भी सड़कें हैं जो आपको सबसे खतरनाक अनुभव करवाएंगी आज हम ऐसी ही सड़कों की एक लिस्ट लेकर आये हैं जहाँ आप जान पाएंगे कि भारत में किन स्थानों पर ये सड़कें मौजूद हैं। जो आपकी रूह कंपा देने के लिए काफी हैं। लेकिन वहीँ कुछ साहसी यात्रियों को खतरनाक सड़कों से गुज़ारना काफी रोमांचकारी भी लग सकता है। साथ ही उन्हें ऐसी ड्राइव 'परफेक्ट' महसूस हो सकती है।

1. किश्तवाड़ कैलाश रोड (Kishtwar Kailash Road)

Deadliest Roads in India (Image Credit-Social Media)

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में लगभग 100 मील लंबी एक आश्चर्यजनक संकरी सड़क है, जिसमें कोई रेलिंग या किनारा नहीं है। ये सड़क 6451 मीटर की ऊंचाई पर स्थित किश्तवाड़ कैलाश आधार शिविर के लिए प्रवेश द्वार है। जो लोग जीवन में कुछ रोमांच आज़माना चाहते हैं, उनके लिए ये सड़क बिल्कुल उपयुक्त है।

2. खारदुंग ला पास (Khardung La Paas)

Deadliest Roads in India (Image Credit-Social Media)

खारदुंग ला पास भारत और चीन को जोड़ने वाला मार्ग है। ये सड़क अपनी अदम्य ऊंचाई के कारण काफी डरावनी है। साथ ही ये स्थान आपको नुब्रा घाटी में एंटर कराता है और गंभीर मौसम की स्थिति के कारण हर साल अक्टूबर से मई तक बंद भी रहता है। यहां जमी बर्फ के कारण सड़कें फिसलन भरी होती हैं।

3. चांग ला पास (Chang La Paas)

Deadliest Roads in India (Image Credit-Social Media)

समुद्र तल से 5,360 मीटर की ऊंचाई पर ये सड़क पूरे साल बर्फ से ढकी रहती है। इससे सड़क बहुत फिसलन भरी हो जाती है। साथ ही इस सड़क पर चलते समय ऑक्सीजन की कमी भी महसूस की जा सकती है। इस क्षेत्र में कम तापमान दुनिया की इस तीसरी सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क से यात्रा करने वालों के लिए यात्रा संबंधी समस्याओं को बढ़ा देता है। हिमालय क्षेत्र में चांगथांग पठार का प्रवेश द्वार होने की वजह से ये भारत की सबसे रोमांचकारी सड़कों में से एक है।

4. एनएच 22 (NH 22)

Deadliest Roads in India (Image Credit-Social Media)

भारत की सबसे जोखिम भरी सड़कों में से एक के रूप में जानी जाने वाली NH22 एक पहाड़ के बीच से गुजरती है। जहाँ कोई रेलिंग नहीं है। साथ ही यहाँ की सड़कें बीच बीच में काफी तीव्र और संकरी भी हो जाती हैं और अधिकांश अप्रत्याशित स्थानों पर मुड़ जाती हैं। इस दौरान, चारों ओर चट्टानों और सुरंगों के रूप में डर आपके आस पास मंडराएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग 22 का उल्लेख हिस्ट्री चैनल की "आईआरटी डेडलीएस्ट रोड्स" टीवी सीरीज में भी इसके खराब रखरखाव और खतरनाक स्थिति के लिए किया गया था।

5. लेह-मनाली राजमार्ग ( Leh –Manali Highway)

Deadliest Roads in India (Image Credit-Social Media)

ये जगह सबसे खतरनाक है, नीचे लटकती चट्टानें, संकरे अंधेरे गड्ढे और अंधे मोड़ इस सड़क को बेहद जानलेवा बनाते हैं। आपकी एक गलती और वाहन सीधे बसपा नदी में गिर सकता है। अगर आप इससे बच जाते हैं तो सड़क के अंधे मोड़ों के आसपास वाहनों की टक्कर सचमुच काफी जानलेवा हो सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story