×

Dehradun Famous Food Points: लुत्फ उठाइए देहरादून के पारंपरिक स्वाद का, जानिए टॉप फूड जॉइंट्स के बारे में

Dehradun Famous Food Points: अगर आप दून में हैं और मसूरी नहीं गए हैं तो आप अपनी यात्रा की एक शुभ चीज को मिस कर देंगे! मसूरी जाते समय, आपको सड़क के किनारे कुछ हॉकर शेड मिलेंगे, जिन्हें मैगी पॉइंट के नाम से जाना जाता है। ये मैगी पॉइंट आपको ऊपर से पहाड़ियों और देहरादून शहर का एक शानदार दृश्य प्रदान करते हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 22 May 2023 6:17 PM GMT
Dehradun Famous Food Points: लुत्फ उठाइए देहरादून के पारंपरिक स्वाद का, जानिए टॉप फूड जॉइंट्स के बारे में
X
Dehradun Famous Food Points (फोटो: सोशल मीडिया)

Dehradun Famous Food Points:आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? मसूरी की यात्रा की योजना बनाएं, इन मैगी स्टालों पर अपनी यात्रा को रोकें, अपना कैमरा निकालें, दून के मैगी पॉइंट्स पर पाइपिंग हॉट और स्पाइसी मैगी का आनंद लेते हुए अपने फोटोग्राफिक कौशल का प्रदर्शन करें।

1. कुमार स्वीट्स @ क्लॉक टॉवर: यदि आप एक मिठाई प्रेमी हैं और शहर के आसपास कुछ लोकप्रिय मिठाइयों की तलाश कर रहे हैं, तो कुमार स्वीट्स को अवश्य आजमाएं! वे रसमलाई, पान स्वीट से लेकर चॉकलेट बर्फी और रसगुल्ला तक कई तरह की मिठाइयाँ परोसते हैं, हर एक में मुँह में पानी आ जाता है। मेरी सिफारिशें- गर्मियों में पान वाली मिठाई, रसमलाई और फालूदा कुल्फी!

2. गेलॉर्ड आइसक्रीम पार्लर @ पलटन बाजार: गेलॉर्ड आइसक्रीम पार्लर देहरादून शहर के सबसे अच्छे और प्रसिद्ध आइसक्रीम पार्लरों में से एक है, जो क्लॉक टॉवर के पास पलटन बाजार की शुरुआत में स्थित है। यहां आपको 10 रुपये से कम कीमत में सबसे अच्छे आइसक्रीम कोन मिलेंगे। यह आइसक्रीम के विभिन्न स्वादों जैसे- वनीला, चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, बटरस्कॉच, आइसक्रीम के साथ ब्लैक फॉरेस्ट स्पेशल कोल्ड कॉफी आदि प्रदान करता है। हालांकि यह छोटी सी दुकान है अपने सॉफ्ट कोन के लिए प्रसिद्ध, फिर भी आपको कई अन्य स्नैक्स जैसे हॉट डॉग, सैंडविच, पेस्ट्री और बहुत कुछ मिलेगा।

तो अगर आप ख़रीदारी के शौकीन हैं तो हमारा पलटन बाज़ार ज़रूर आज़माएँ! और ठीक उसी स्थान पर स्थित गेलॉर्ड के आइसक्रीम कोन को आज़माना न भूलें!

3.बेस्ट चाइनीज फास्ट फूड स्टॉल @किशन नगर चौक: खैर, यह मेरा निजी पसंदीदा है! यह स्टॉल अपने ग्रेवी रोल्स, मोमोज, कबाब और ग्रेवी मंचूरियन के लिए बहुत प्रसिद्ध है। हालाँकि इसकी फिर से एक खोई हुई पहचान है, फिर भी आप बाटा के सामने मुख्य किशन नगर चौक से कुछ कदम आगे इस जगह को देख सकते हैं। शाम होते ही दुकान लग जाती है और भीड़ लग जाती है। आपको अपना ऑर्डर प्राप्त करने के लिए निश्चित रूप से लंबा इंतजार करना होगा, लेकिन इसकी कुल कीमत है। मेरी सिफारिशें- ग्रेवी रोल, नूडल्स और कबाब के साथ ग्रेवी मंचूरियन।

4.बुफे स्नैक्स शॉप @ राजपुर रोड: बुफे में शहर भर के सर्वश्रेष्ठ बर्गर और ब्रेड रोल देखें! बफेट स्नैक्स शॉप गांधी पार्क के सामने राजपुर रोड में स्थित एक छोटा फास्ट फूड ज्वाइंट है। यह प्रसिद्ध फास्ट फूड कॉर्नर में से एक है जहां आप 18 रुपये की कम कीमत पर उत्तम कुरकुरे बर्गर का आनंद ले सकते हैं। नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं! सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यह मैकडॉनल्ड्स के बर्गर को मात दे सकता है। बर्गर के अलावा, आप ब्रेड रोल, सभी प्रकार के शेक और कॉफी का आनंद बहुत ही मामूली कीमत पर ले सकते हैं।

बुफे क्यों?

निश्चित रूप से उनके मैकडी स्तर के बर्गर (जो सस्ते भी हैं) और भयानक शेक विशेष रूप से मिल्कशेक और बनाना शेक के लिए।

बुफे क्यों नहीं?

यदि आप वहाँ एक बड़ी भीड़ से निपटना नहीं चाहते हैं!

5.केसी मोमोज एंड सूप बार @ जाखन- राजपुर रोड: केसी रेस्टोरेंट अपने गरमागरम और स्वादिष्ट मटन मोमोज और तरह-तरह के सूप के लिए मशहूर है। इस छोटे से फूड जॉइंट को देहरादून का सबसे पुराना फास्ट फूड कॉर्नर कहा जाता है। सिल्वर सिटी से कुछ मीटर आगे, सर्वे ऑफ इंडिया बैक गेट, राजपुर रोड के ठीक सामने, दुकान में नूडल्स, स्प्रिंग रोल, मटन और वेज मोमोज और सभी प्रकार के सूप मिलते हैं। हालांकि सीट ढूंढना मुश्किल होगा, फिर भी आप अपनी कार में आराम से बैठकर अपना ऑर्डर दे सकते हैं।

के.सी. क्यों?

उनके मोमोज के बड़े हिस्से के लिए उदार मटन भरने के साथ और उनके गर्म टमाटर और चिकन सूप के लिए। वो भी उनकी नाममात्र की कीमतों के लिए।

के.सी. क्यों नहीं?

अगर आप स्वच्छता के दीवाने हैं तो वहां भोजन न करें। इसके बजाय, आप उन्हें अपना ऑर्डर पार्सल करने के लिए कह सकते हैं।

6.बन टिक्कीवाला @ द्वारका स्टोर चौक: रश्मी कांति द्वारा देहरादून 4/10 में 10 सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड जोड़ों की तस्वीर
हम दूनवासी बर्गर की जगह बन टिक्की खाना पसंद करते हैं और देहरादून में आपको कई बन टिक्की के स्टॉल मिल जाएंगे। और सबसे लोकप्रिय द्वारका स्टोर चौक पर एक बन टिक्की वाला है। हां, उसे सिर्फ रोटी टिक्की वाला कहना अजीब है क्योंकि उसकी पहचान अज्ञात है। वह द्वारका स्टोर, ईसी रोड पर इसके स्टॉल के स्थान से पहचाने जाते हैं। चटनी, दही और प्याज के साथ कुरकुरी टिक्कियों को बन के दो स्लाइस में रखा गया है और आप इसके विस्फोटक स्वाद और सुगंध को महसूस करने के लिए तैयार हैं, कीमत सिर्फ 20 रुपये है।

7.चेतन पूरी वाला @ हनुमान चौक:अगर आप एक पूर्ण सात्विक माता के भंडारे वाला खाना खाने के लिए तरस रहे हैं तो यह जगह आपके लिए है! दुकान मुख्य हनुमान चौक, देहरादून में स्थित है। चेतन पुरी वाला में आपको खाने की पूरी थाली मिलेगी जिसमें छोले, आलू, कद्दू की मीठी सब्जी के साथ सिर्फ तली हुई गरमा गरम पूरियां शामिल हैं। कमाल की बात यह है कि आपको सिर्फ एक थाली के लिए भुगतान करना होगा और असीमित बार सब्ज़ियों के लिए पूछ सकते हैं। आप बस अधिक पूरियों के लिए भुगतान करेंगे। इसके अलावा, आप अपनी पूरियों को आलू की सब्जी या कडू की सब्जी के साथ पैक करवा सकते हैं।

8.मद्रासी डोसा @ चकराता रोड: देहरादून में, आपको कई प्रसिद्ध रेस्तरां मिलेंगे जो प्रामाणिक दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे डोसा, इडली, बड़ा…

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story