×

Chandni Chowk Best Street Food: दिल्ली के चांदनी चौक में इतने स्वादिष्ट-लजीज व्यंजन, खाने के आगे खरीदारी करना भूल जाएंगे

Chandni Chowk Best Street Food: चांदनी चौक में खरीदारी करना काफी मजेदार है क्योंकि ये बाजार कई गलियों में फैला हुआ है। इन संकरी गलियों में कपड़े, इत्र, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, आभूषण, मोमबत्तियां, देवताओं की मूर्तियां और हर रोज इस्तेमाल होने वाले कई सामान मिलते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jan 2023 12:47 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2023 1:22 AM GMT)
chandni chowk best street food
X

चांदनी चौक का बेस्ट स्ट्रीट फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Chandni Chowk Best Street Food: पुरानी दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक चांदनी चौक है जो बहुत ही अस्त-व्यस्त थोक बाजार है। यहां की गलियों में टहलते फेरीवाले और कुली आपको एकदम पुराने जमाने की बाजार के दिनों की याद दिला देंगे। चांदनी चौक दिल्ली का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है। चांदनी चौका का पूरा बाजार भीड़-भाड़ वाली दुकानों, संकरी गलियों से घिरा है। किसी जमाने में इस जगह को दिल्ली में "खरीदारों का स्वर्ग" कहा जाता है। 17 वीं शताब्दी में शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान, इस जगह के केंद्र से होकर एक नहर बहती थी, जो चंद्रमा को दर्शाती थी। इसलिए, इस जगह का नाम "चांदनी चौक" अस्तित्व में आया।

चांदनी चौक में खरीदारी करना काफी मजेदार है क्योंकि ये बाजार कई गलियों में फैला हुआ है। इन संकरी गलियों में कपड़े, इत्र, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, आभूषण, मोमबत्तियां, देवताओं की मूर्तियां और हर रोज इस्तेमाल होने वाले कई सामान मिलते हैं। यहां आपको हर तरह के सामान के साथ स्वादिष्ट भोजन का भी आनंद लेने का मौका मिलेगा।

अगर आप खाने के शौकीन हैं तो दिल्ली का चांदनी चौक आपके लिए बिल्कुल सही जगह है। चांदनी चौक में आपको एक से बढ़कर एक स्ट्रीट फूड मिलेंगे। यहां आपको बटर चिकन से लेकर चाट, कचौरी से लेकर जलेबी तक सबकुछ मिलेगा। आइए आपको चांदनी चौक के स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं जो आपको चांदनी चौक में अपनी तरफ आर्कषित करेंगे।

चांदनी चौक के मशहूर व्यंजन

नटराज दही भल्ला
Natraj Dahi Bhalla

(Image Credit- Social Media)

प्रसिद्ध नटराज दही भल्ला इतना स्वादिष्ट और खाते ही मुंह में घुल जाता है जिसे आप चांदनी चौक में होने पर बिल्कुल मिस नहीं कर सकते है। नटराज दही भल्ला अपने ताजा दही और मुंह में पानी लाने वाली चटनी के लिए लोकप्रिय है। यह चांदनी चौक में सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड जगहों में से एक है। परांठे वाली गली के सामने स्थित, ये दही भल्ला दिल्ली में सबसे अच्छे माने जाते हैं।

काके दी हट्टी
Kake Di Hatti

चांदनी चौक में ऐतिहासिक रेस्टोरेंट काके दी हट्टी सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड जगहों में से एक है। जब भी शाकाहारी उत्तर-भारतीय भोजन की बात आती है तो चादंनी चौक के इस रेस्टोरेंट को सबसे पहले याद किया जाता है। यहां के स्वादिष्ट और पुराने स्वाद के लोग आज भी दीवाने हैं।

ओल्ड फेमस जलेबी वाला
Old Famous Jalebi wala

(Image Credit- Social Media)

अगर आप जलेबी प्रेमी हैं, तो आपको इस जगह को जरूर आजमाना चाहिए। ये दुकान चांदनी चौक के दरीबा कलां रोड पर स्थित है। यह एक छोटी सी दुकान है जो मुंह में पानी लाने वाली जलेबियों के लिए जानी जाती है। यहाँ बनी जलेबी को डीप फ्राई करके चाशनी में भिगोया जाता है। ये जगह अक्सर जलेबी के खरीदारों से भरी रहती है। आप भी चाशनी भरी जलेबियों का स्वाद चखने के लिए यहां आ सकते हैं।

घंटेवाला हलवाई
Ghantewala Halwai

यह चांदनी चौक के बीचों-बीच स्थित भारत के सबसे पुराने हलवाई में से एक है। शीश गंज गुरुद्वारे के विपरीत, घंटेवाला हलवाई अपनी स्वादिष्ट मिठाईयों के लिए विख्यात है। इनकी मिठाई के लिए दूर-दूर से ऑर्डर आते हैं।

गली परांठे वाली
Gali Paranthe Wali

(Image Credit- Social Media)

यह चांदनी चौक की एक संकरी गली है जहां कई दुकानें हैं जो कई प्रकार के परांठे बेचती हैं। यहां परोसा जाने वाला भोजन पूरी तरह से शाकाहारी होता है। इसमें प्याज और लहसुन नहीं होता है। परांठे में काजू, बादाम, मटर, खोया, रबडी, गोभी, आलू, मूली आदि की बहुत ही जबरदस्त फिलिंग होती है। लोग इसे चांदनी चौक के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड के रूप में पसंद करते हैं। यहां परांठे को विभिन्न प्रकार की चटनी, मिश्रित सब्जियों के अचार और स्वादिष्ट करी के साथ परोसा जाता है।

कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले
Kuremal Mohan Lal Kulfi Wale

कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले को भारत में सबसे अच्छी कुल्फी परोसने के लिए जाना जाता है। यह मेट्रो स्टेशन के पास स्थित चांदनी चौक में एक प्रसिद्ध मिठाई और कुल्फी की दुकान है। ये दुकान पूरे दिन खुली रहती है। यहां आपको कुल्फी के कई तरह के फ्लेवर्स मिलेंगे। इसी वजह से यहां हमेशा ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है। एक बार जब आप यहां की कुल्फी का स्वाद चख लेते हैं, तो आप कहीं और नहीं जाएंगे और बार-बार यहीं आएंगे। चांदनी चौक में सबसे अच्छी स्ट्रीट फूड जगहों में से एक है।

जिआनी दी हट्टी
Giani's Di Hatti

रबाड़ी-फालूदा के लिए प्रसिद्ध, जिआनी दी हट्टी फतेहपुरी चौक के पास, कक्के दी हट्टी के पास स्थित है। बैठने की कोई व्यवस्था नहीं होने के बावजूद इस जगह पर हमेशा लोगों का आना-जाना लगा रहता है क्योंकि यहां का खाना लाजवाब है। वे रबड़ी-फालूदा, गाजर का हलवा, बादाम हलवा, शेक, लस्सी और फ्लेवर्ड दूध परोसते हैं।

हाजी टी पॉइंट
Haji Tea Point

यह अपनी अनूठी चाय के लिए जाना जाता है, जो केवल दूध से बनी होती है, जिसे पानी मिलाए बिना बनाया जाता है। इसे "दूध की पट्टी" या 'दूध की पत्ती वाली चाय' कहा जाता है। यह जामा मस्जिद के पास स्थित है। वे सुबह सूजी का हलवा, पूड़ी, पकी हुई सब्जियां और आमलेट-टोस्ट परोसते हैं। और शाम को मिठाई (शाही टुकड़ा) के लिए विशेष तौर पर जाना जाता है।

शिव मिष्ठान भंडार
Shiv Mishthan Bhandar

1910 से, श्री मोहर सिंह यादव द्वारा शुरू किया गया शिव मिष्ठान भंडार चांदनी चौक में एक प्रसिद्ध नाम है। यह जगह नाश्ते और दोपहर के भोजन के अलावा शुद्ध देसी घी की भारतीय मिठाइयाँ और कई तरह के स्नैक्स के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि शिव मिष्ठान भंडार मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए जाना जाता है।

जंग बहादुर कचौरी वाला
Jung Bahadur Kachori Wala

जंग बहादुर कचौरी वाला पुरानी दिल्ली में सबसे अच्छी कचौरी परोसने के लिए जाने जाते हैं। यह परांठा वाली गली के आंतरिक भाग में स्थित है। आलू की सब्जी के साथ मुंह में पानी लाने वाली कचौरी, ऊपर से आम की खट्टी चटनी डाली जाती है। यह अपनी कचौरी के लिए दिल्ली भर में प्रसिद्ध हैं। यह चांदनी चौक में सबसे अच्छी स्ट्रीट फूड जगहों में से एक है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story