Delhi Cheapest Books Market: किताबें पढ़ने के हैं शौकीन, दिल्ली किंग बाजारों से खरीदें सस्ती कीमत में किताबें

Delhi Cheapest Books Market: दिल्ली कई चीजों के लिए फेमस है, जिनमें यहां के बाजार भी शामिल है। अगर आप भी पढ़ने के शौकीन हैं तो किताबें खरीदने के लिए दिल्ली के इन मार्केट मेंजा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 July 2024 12:16 PM GMT
Delhi Cheapest Market For Books
X

Delhi Cheapest Market For Books (Photos - Social Media)

Delhi Cheapest Books Market: दिल वालों की दिल्ली हर चीज के लिए प्रसिद्ध है। बेहतरीन पर्यटक स्थल हो यहां के लोगों का स्वभाव , खानपान, संस्कृति, परंपरा, इतिहास सब कुछ इसे खास बनाता है। दिल्ली को अपने प्रसिद्ध बाजारों के लिए भी पहचाना जाता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक है तो किताब पढ़ने का शौक रखते हैं। तो आज हम आपको दिल्ली के एक ऐसे बेस्ट मार्केट के बारे में बताते हैं। जहां पर आपको किताबों पर बंपर ऑफर मिलने वाले हैं। यहां पर आपको हर तरह की किताब मिल जाएगी जिन्हें आप खरीद सकते हैं।

दरियागंज (Daryaganj)

यह एक ऐसा बाजार है जो बुक लवर्स के बीच काफी फेमस है। इस जगह को किताब बाजार के नाम से पहचाना जाता है। 1964 में इसकी शुरुआत हुई थी और यहां आपको किताबों का खजाना मिलेगा। यह पहले महिला हाथ था जहां 1987 में महिलाओं को अपने हैंडमेड प्रोडक्ट बेचने का मौका दिया गया था। यहां जाने के लिए आपको दिल्ली के गेट नंबर 3 से बाहर निकलना होगा हरिद्वार कोई मार्केट लगता है जिसका समय सुबह 8:00 से शाम 6:00 बजे तक रहता है।

Delhi Cheapest Market For Books

नई सड़क (New Road)

पुरानी दिल्ली की लाल किले के पास नई सड़क भी बुक लवर्स के लिए बेहतरीन स्थान है। सबसे ज्यादा यहां पर स्टूडेंट की भीड़ देखने को मिलती है क्योंकि वह कम कीमत में किताबें खरीदना चाहते हैं। यहां का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक या लाल किला है।

जनपथ बुक मार्केट (Janpath Book Market)

यह सब मार्केट है जहां पर आप एक किताब की कीमत में तीन किताबें खरीद सकते हैं। कनॉट प्लेस के बीचों बीच बसी हुई है जगह ऐसी है जहां आप पुरानी किताबें बेचकर नई किताबें खरीद सकते हैं। सुबह 11:00 से रात 8:00 तक ही बाजार खुला रहता है और रविवार को छोड़कर पूरे हफ्ते आप यहां जा सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए आपको राजीव चौक के गेट नंबर 5 से जाना होगा।

पहाड़गंज (Paharganj)

पहाड़गंज की चहल-पहल में आप किताबें खरीद सकते हैं वह भी बजट में। यहां जाने के लिए आपको आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story