×

Delhi-Dehradun Expressway: अब दूर नहीं हरिद्वार, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे में होगा एशिया का सबसे बड़ा वाइल्डलाइफ कॉरिडोर

Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे दोनों शहरों दिल्ली और देहरादून के बीच की यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर 2.5 घंटे ही कर देगा।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Sep 2022 10:05 AM GMT
asia largest wildlife corridors in the world
X

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे (फोटो- सोशल मीडिया) 

Delhi-Dehradun Expressway: भारत बहुत जल्‍द एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाला है। जीं हां भारत के पास बस कुछ ही दिनों में एशिया का सबसे बड़ा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर (Asia largest wildlife corridor) होगा। बता दें, यह कॉरिडोर दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे पर बनेगा। इससे पहले बहुत जल्द बहुप्रतीक्षित दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे चालू होगा। कॉरिडोर खुलने के बाद एशिया का सबसे लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर होगा जिसकी लंबाई 12 किलोमीटर होगी।

हाईवे दोनों शहरों दिल्ली और देहरादून के बीच की यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर 2.5 घंटे ही कर देगा। लेकिन खुश होने की एक और वजह है। एक्सप्रेसवे, एक बार चालू होने के बाद, ये एशिया का सबसे बड़ा वाइल्‍ड लाइफ कॉरिडोर (Asia largest wildlife corridor) पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा, साथ ही डाटकाली मंदिर के पास एक सुरंग बनेगी, जिससे अब वन्यजीवों को भी कोई खतरा नहीं रहेगा।

हाईवे से आसान हुई राह

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे (फोटो- सोशल मीडिया)

इस बारे में सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ये जानकारी शेयर की गई है। मंत्रालय ने इसे प्रगति का राजमार्ग बताते हुए कहा कि यह एशिया का सबसे लंबा ऊंचा वन्यजीव गलियारा है जो निर्माणाधीन है और यह वन्यजीवों की भी रक्षा करेगा।

यह सड़क यात्रियों को दिल्ली से सिर्फ दो घंटे में हरिद्वार पहुंचने में मदद करेगी। ये एक्सप्रेसवे सहारनपुर, भागपत, शामली और गाजियाबाद के रास्ते होते हुए दिल्ली को उत्तराखंड से जोड़ेगा।

ये वन्यजीव गलियारा अंतिम 20 किलोमीटर लंबा होगा। जोकि राजाजी राष्ट्रीय उद्यान के संवेदनशील क्षेत्र से होकर गुजरेगा। अभी तक, इस गलियारे का काम प्रक्रियाधीन है, और इसमें 340 मीटर डाटकाली (जोकि देहरादून में एक प्रसिद्ध मंदिर) सुरंग भी शामिल होगी। आसपास के वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है।

यह एक महत्वपूर्ण परियोजना है क्योंकि एक्सप्रेसवे दिल्ली और देहरादून के बीच यात्रा के समय को 2.5 घंटे तक कम कर देगा। यह दिल्लीवासियों को देहरादून, हरिद्वार और मसूरी जैसे आसपास के सभी पर्यटन स्थलों पर आसानी से कुछ ही देर में पहुंचने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story