Delhi Famous Ganesh Pandals: दिल्ली की इन जगहों पर लगते हैं भव्य गणेश पंडाल, यहां उमड़ती है भक्तों की आस्था

Delhi Famous Ganesh Pandals: 7 सितंबर से गणेश उत्सव की शुरुआत हो रही है और गणेश मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिलने वाली है। चलिए हम आपको दिल्ली के प्रसिद्ध गणेश पंडाल के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 Sep 2024 5:02 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2024 6:04 AM GMT)
Delhi Famous Ganpati Pandal
X

Delhi Famous Ganpati Pandal (Photos - Social Media)

Delhi Famous Ganpati Pandal : देश की राजधानी दिल्ल बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। इसके अलावा यह शहर अपनी नाइट लाइफस्टाइल के लिए भी पहचाना जाता है। उसी के साथ यहां त्यौहार भी बड़े जोर-शोर से मनाए जाते हैं। भक्तों का इंतजार खत्म हो चुका है और एक बार फिर 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा घर-घर में विराजमान हो चुके हैं। देश के लगभग हर शहर के गली मोहल्ले में गणपति जी की स्थापना की जाती है। एक बार फिर यह नजारा देखने को मिलेगा और लोग अलग-अलग पंडाल में गणपति जी देखने पहुंचेंगे। गणेश उत्सव के मौके पर अगर आप दिल्ली जा रहे हैं तो आपके यहां के कुछ शानदार गणपति पंडाल जरूर देखने चाहिए। यह त्यौहार दिल्ली में धूमधाम से मनाया जाता है और जगह-जगह बड़े-बड़े गणेश जी स्थापित किए जाते हैं।

डीडीए ग्राउंड गणेश पंडाल दिल्ली (DDA Ground Ganesh Pandal Delhi (DDA Ground Delhi)

डीडीए ग्राउंड संत निरंकारी समागम बुरारी में 7 सितंबर से 16 सितंबर तक गणेश उत्सव की धूम देखने को मिलेगी। इस बार पंडाल मेट्रो स्टेशन के पास ही सजाया जा रहा है वह सबसे खास बात यह है कि मुंबई में लालबागचा राजा की मूर्ति की तरह यहां की मूर्ति सजाई गई है। यहां विराजित प्रतिमा को खासतौर पर बनवाया गया है और यह इको फ्रेंडली तरीके से तैयार की गई है। 10 दिनों के बाद मूर्ति विसर्जन के लिए पंडाल के पास एक गड्ढा बनाया गया है। पंडाल में लोगों के खड़े होने के लिए सुविधा की गई है जहां एक साथ हजारों लोग खड़े हो सकते हैं।

DDA Ground Ganesh Pandal Delhi


श्री शुभ सिद्धिविनायक मंदिर मयूर विहार गणेश पंडाल दिल्ली (Shri Shubh Siddhivinayak Temple Mayur Vihar Ganesh Pandal Delhi)

मयूर विहार के इस मंदिर में हर साल भगवान गणेश का खास पंडाल बनाया जाता है। अगर आप दर्शन करना चाहते हैं तो मंदिर जा सकते हैं लेकिन अगर पंडाल का सुंदर आयोजन देखना है तो गणपति उत्सव के 10 दिन के लिए यहां जाना बेस्ट होगा। मयूर विहार फेस 1 मेट्रो स्टेशन के पास है।

Shri Shubh Siddhivinayak Temple Mayur Vihar Ganesh Pandal Delhi


पीतमपुरा गणेश पंडाल दिल्ली (Pitampura Ganesh Pandal Delhi)

हर साल पीतमपुरा में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। यहां की गणेश प्रतिमा हर बार सबसे अलग और निराली होती है। सुंदर पंडाल और भगवान गणेश की मूर्ति आपका दिल जीत लेगी। पीतमपुर में यह गणेश पंडाल नेताजी सुभाष प्लेस एनएसपी मेट्रो स्टेशन के पास बनता है।

Pitampura Ganesh Pandal Delhi


गणेश मंदिर, कनॉट प्लेस गणेश पंडाल दिल्ली (Connaught Place Ganesh Pandal Delhi)

दिल्ली वालों के लिए सबसे खास जगह कनॉट प्लेस ही है। हर साल की तरह इस साल भी हनुमान मंदिर के पास स्थित गणेश मंदिर में बप्पा का पंडाल सजेगा। यहां दर्शन करने के लिए भारी भीड़ आती है और दिल्ली के फेमस गणेश मंदिर में से एक है।

Connaught Place Ganesh Pandal Delhi


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story