×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Delhi Jagannath Temple: दिल्ली में भी है भगवान जगन्नाथ का खूबसूरत धाम, श्रद्धा के साथ दर्शन करने आप भी जरूर जाएं

Delhi Famous Jagannath Temple: उड़ीसा के पुरी में भगवान के दर्शन करना सबके लिए संभव नहीं है। तो आपके लिए दिल्ली में हमने जगन्नाथ बाबा के दर्शन करने के लिए एक उपाय ढूंढ लिया है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 26 May 2024 8:31 AM GMT
Delhi Famous Jagannath Temple
X

Delhi Famous Jagannath Temple (Pic Credit-Social Media)

Delhi Famous Jagannath Temple Details: शहर की हलचल के बीच शांतिपूर्ण और शांत जगह की तलाश में है? हम बात कर रहे है दिल्ली के शोर शराबे वाले शहर की। आपके लिए एक ऐसे जगह की खोज करके हम लेकर आए है। जहां आप शहर के शोर, भागम भाग से दूर शांत वातावरण में ध्यान के लिए घंटों बैठ सकते हैं और अपने अव्यवस्थित मन को आराम दे सकते हैं। उड़ीसा के पुरी में भगवान के दर्शन करना सबके लिए संभव नहीं है। तो आपके लिए दिल्ली में हमने जगन्नाथ बाबा के दर्शन करने के लिए एक उपाय ढूंढ लिया है। शहर के बीचों बीच हौज खास में बाबा का एक भव्य मंदिर है। यह हौज़ खास में एक छिपा हुआ रत्न है।

कहां और कैसा है मंदिर?

यह मंदिर जगन्नाथ बाबा को समर्पित है। मंदिर की वास्तुकला अपने संगमरमर के सफेद रंग के साथ काफी भव्य और सुंदर है। यहां पर आपको बहुत शांतिपूर्ण माहौल मिलेगा। यहां पर मन्दिर के चारों तरफ बगीचे का रख-रखाव बहुत अच्छे से किया गया है। मंदिर परिसर में हरित आवरण बनाए रखने में उत्कृष्ट कार्य किया गया है। यहां पर आपको भोग का प्रसाद पाने का भी प्रावधान है। वहां पर एक छोटी सी दुकान भी है जहां से कोई भी ओडिशा से संबंधित कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थ खरीद सकता है।


स्थान: भगवान जगन्नाथ मार्ग, ब्लॉक-सी, सफदरजंग विकास क्षेत्र, हौज़ खास, नई दिल्ली

समय: सुबह 4:30 से दोपहर 1:30 बजे तक फिर शाम 4-10 बजे

कैसे पहुँचने ?

निकटतम मेट्रो हौज़ खास या आईआईटी दिल्ली है। आप ई रिक्शा ले सकते हैं या फिर अपने स्वयं के साधन से भी जा सकते हैं। आपको यहां पर उचित पार्किंग व्यवस्था भी मिल जायेगी। मेट्रो स्टेशन से चंद कदमों की दूरी पर आपको मंदिर दिखने लगेगा।

विशेष प्रसाद की भी व्यवस्था

उड़िया प्रसाद यहां उपलब्ध है। जो प्रसाद भोज लगता है आप वो खुद के लिए और घर ले जाने के लिए भी ले सकते है। यहां स्वादिष्ट और संतुष्टिदायक भोजन कर सकते हैं। खीरी विशेष रूप से अच्छी है। फेनी, रसगुल्ला और कई उड़िया मीठे व्यंजन उपलब्ध हैं।



मन्दिर का वास्तुकला

जगन्नाथ मंदिर, हौज खास एक उत्कृष्ट वास्तुकला प्रस्तुत करता है। यह मंदिर दिल्ली के उड़िया समुदाय द्वारा बनाया गया है, जो हिंदू भगवान जगन्नाथ को समर्पित है। यह मंदिर हौज खास में स्थित है और अपनी वार्षिक रथ यात्रा के लिए प्रसिद्ध है। पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बना यह मंदिर शांति और आंतरिक शांति का एहसास कराता है। नीला चक्र भव्य रूप से मंदिर का मुकुट धारण करता है, जो भक्तों के साथ गहराई से जुड़ता है। जैसे ही हर दिन सूर्य उगता है, मंदिर सुनहरी किरणों से चमकता है, जो इसे एक दिव्य निवास के रूप में महिमामंडित करता है।



दिल्ली जगन्नाथ मंदिर में आरती का समय-

सुबह - 7.00 बजे से 8.30 बजे तक

शाम - 7:00 बजे से 7:30 बजे तक

रात्रि - 8:30 बजे से 9:00 बजे तक

(ध्यान देने वाली बात - सर्दियों में आरती का समय बदल सकता है)

कौन है भगवान जगन्नाथ

जगन्नाथ एक हिंदू देवता और ब्रह्मांड के देवता विष्णु के अवतार हैं। जगन्नाथ नाम एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है "ब्रह्मांड का स्वामी"। उन्हें विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण का रूप भी माना जाता है। जगन्नाथ की पूजा उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ त्रिमूर्ति में की जाती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story