Delhi Famous Tawa Chap: 80 किलों के तवे पर रोजाना तैयार होती है 200 किलो चाप, जानिए क्यों है खास

Delhi Famous Tawa Chap: दिल्ली की तवा चाप का स्वाद जिसे चखने के लिए लोग का तांता लगा रहता है। इतना ही नहीं यहां दिनभर में करीब 200 किलो चाप बनाई जाती है, और हजारों लोग यहां स्वाद चखने आते हैं।

Kajal Sharma
Written By Kajal Sharma
Published on: 28 Feb 2023 9:42 AM GMT
Soya chap in west delhi
X

Soya chap in delhi (Photo - Facebook)

Delhi Famous Tawa Chap: खाने पीने की बात हो दिल्ली का जिक्र न किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। दिल्ली का स्वाद और यहां का मिजाज़ भूल पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। तभी तो दिल्ली का स्वाद चखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। कुछ ऐसा ही है दिल्ली की तवा चाप का स्वाद जिसे चखने के लिए लोग का तांता लगा रहता है। इतना ही नहीं यहां दिनभर में करीब 200 किलो चाप बनाई जाती है, और हजारों लोग यहां स्वाद चखने आते हैं। आइए आपको बताते कि क्यों इस चाप का स्वाद इतना खास है

80 किलो के तवे पर बनाई जाती है चाप

लोगों को अपने स्वाद का दिवाना बनाने वाली तवा चाप बनाने का तरीका भी अलग ही है। यह चाप किसी आम तवे पर नहीं बनाई जाती। बल्कि इसे बनाने के लिए एक विशेष 80 किलो के तवे का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें मक्खन डालकर विशेष तरीके से दिल्ली का स्वाद तैयार किया जाता है। इलायची और दमदार मसाले डालकर तैयार की जाने वाली इस चाप का लजीज मिजाज़ जो भी चखता है, वह इसका स्वाद कभी भूल नहीं पाता है।


किस तरह तैयार होती है यह चाप

यह चाप बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में हरी इलायची डाली जाती है। जिसके बाद सोया चाप को बीच से काटकर कढ़ाई में डाला जाता है। फिर इसमें भारी मात्रा में मक्खन और खोया डाला जाता है। इस चाप को और क्रीमी बनाने के लिए इसमें दूध डाला जाता है। यहां दूध और चाप को अच्छी तरह से पकाने के बाद इसमें फ्लेवर डाला जाता है। जिसे टमाटर, प्याज, भूनी हूई प्याज, शिमला मिर्च, धनिया और कई साबुत मसाले डालकर तैयार किया जाता है। इस फ्लेवर को चाप में डालने के बाद से अच्छे मिलाया जाता है।

जिसके बाद इसमें ग्रेवी मिलाई जाती है, खास बात यह है कि ग्रेवी यहां पर चाप के वजन के हिसाब से डाली जाती है। चाप में डाली जाने वाली ग्रेवी पूरी तरह से शाकाहारी होती है, जिसे पहले से ही तैयार करके रखा जाता है। चाप में ग्रेवी डालने के बाद इस चाप में पनीर को छोटा-छोटा काटकर डाला जाता है। और इसके बाद इस चाप में स्वाद के लिए स्पेशल मसाला डाला जाता है। जिसमें कई तरह के सबूत मसाले शामिल होते हैं। हालांकि इस मसाले में कौन-कौन से मसाले शामिल है यह नहीं बताया है, लेकिन इस बात का दावा जरूर है कि पूरी दिल्ली में यह मसाला बहुत ही मुश्किल से मिलेगा। इसके बाद चाप पर हरा धनिया डालकर 15 मिनट तक अच्छे से पकाया जाता है। जिसके बाद हरी चटनी और प्याज के साथ यह लजीज चाप को परोसा जाता है।

कहां मिलेगी यह लजीज चाप

80 किलो के तवे में 200 किलों की मात्रा में बनने वाली यह चाप वेस्ट दिल्ली में मिलती है। जोकि यहां काफी मशहूर भी है। यह सोया चाप की कीमत 140 रूपये है, जिसमें आपको 2 रूमाली रोटी के साथ 2 चाप मिलती है। बटरी, क्रीमी यह इस चाप का स्वाद चखने लोग दूर-दूर से यहां पहुंचते हैं। यहीं कारण है कि इस स्वाद को भूल पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। यदि आप भी खाने के दिवाने हैं, और दिल्ली का स्वाद चखने निकले है, वेस्ट दिल्ली की इस दुकान पर जाना बिल्कुल न भूलें।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story