×

16 फरवरी से दिल्ली में होगा गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल, यहां जानें टाइमिंग और टिकट्स

Garden Tourism Festival : अगर आप प्राकृतिक सुंदरता देखने के शौकीन है तो आपको दिल्ली में गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का हिस्सा जरूर बनना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Feb 2024 1:36 AM GMT
Garden Tourism Festival
X

Garden Tourism Festival (Photos - Social Media) 

Garden Tourism Festival : ठंड का मौसम खत्म होने को है और एक बार फिर माहौल में करवट लेना शुरू कर दिया है। ठंड से गर्मियों तक का सुहाना सफर शुरू हो चुका है। बसंत ऋतु तो वैसे भी काफी खुशनुमा होती है और अपने साथ हर्ष का माहौल लेकर आती है। इस समय पेड़ पौधे फल और फूलों से लगे हुए नजर आते हैं और हर तरफ खुशहाली छाई रहती है। प्रकृति की यह मनमोहन खूबसूरती असीम आनंद का अहसास देती है।

अगर आप भी प्रकृति की सुंदरता से रूबरू होना चाहते हैं तो दिल्ली के राष्ट्रपति भवन के उद्यान का दीदार कर सकते हैं। 2 फरवरी से इस अमृत उद्यान को आम जनता के लिए खोल दिया गया है। यहां पर जाकर आप तरह-तरह के फूलों की खूबसूरती को निहार सकते हैं। लेकिन अब यहां जनता को एक और मौका मिलने वाला है क्योंकि यहां 16 फरवरी से गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल शुरू होने वाला है जो 18 फरवरी तक चलेगा।

ये आयोजन दिल्ली पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है। जिसमें दुनिया भर के तरह-तरह पेड़ पौधे देखने को मिलते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों के लिए वर्कशॉप, सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है। यहां पर खाने-पीने का आनंद भी लिया जा सकता है।

Garden Tourism Festival

कब हुई थी शुरुआत

साल 2004 में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय शीला दीक्षित ने इस फेस्टिवल की शुरुआत की थी। जनता के बीच पर्यावरण और बागवानी को लेकर जागरूकता लाई जा सके इसी उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गई थी। जिन लोगों को बागवानी करना पसंद है और वह प्रकृति प्रेमी है उनके लिए आयोजन काफी खास होता है। इस फेस्टिवल का आयोजन हेरिटेज जॉन के पास 20.5 एकड़ में फैले गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में किया जाता है।

Garden Tourism Festival

कितने दिन का है फेस्टिवल

यह 36वां गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल है जो 16 फरवरी से 18 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस फेस्टिवल की थीम फूलों के बीच हंसती धरती रखी गई है। इस मौसम में कई तरह के रंग-बिरंगे फूलों का दीदार करने के लिए मिलेगा। यहां आप डाहलिया, टेरारियम, औषधीय पौधे, पत्ते, हर्बल पौधे, कैक्टस, बोन्साई, बोगनवेलिया, सब्जियां और इंडोर और आउटडोर पौधों का दीदार कर सकते हैं।

Garden Tourism Festival

समय और टिकट

अगर आप इस गार्डन फेस्टिवल का हिस्सा बनना चाहते हैं तो सुबह 11 बजे से शाम 6:00 बजे तक यहां पर जा सकते हैं। यहां पर प्रति व्यक्ति के लिए ₹40 किराया रखा गया है। वहीं वीकेंड में यह टिकट ₹50 की हो जाती है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को यहां निशुल्क प्रवेश दिया जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story