×

Delhi Ka Famous Mandir: दिल्ली में करें गुफा वाले मंदिर की सैर, वैष्णों देवी के दर्शन का होगा एहसास

Delhi Ka Famous Mandir: दिल्ली वैसे तो अपने पर्यटक स्थलों के लिए काफी प्रसिद्ध है लेकिन आज हम आपके यहां के एक माता मंदिर के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 March 2024 10:50 AM GMT
Gufa Wala Mandir
X

Gufa Wala Mandir (Photos - Social Media)

Delhi Ka Famous Mandir: देशभर में देवी दुर्गा के कई ऐसे मंदिर है जो बहुत प्रसिद्ध है। 51 शक्तिपीठों के अलावा ऐसे कई देवी मंदिर है जिसे भक्तों की आस्था जुड़ी हुई है। दिल्ली में कल्काजी मंदिर और छतरपुर मंदिर बहुत प्रसिद्ध है लेकिन इसके अलावा एक जगह ऐसी भी है जहां जाने के बाद आपको अद्भुत शांति का एहसास होने वाला है।

गुफा वाला मंदिर

दिल्ली के प्रीत विहार में गुफा वाला मंदिर मौजूद है जहां पिंडी के रूप में माता के दर्शन होते हैं। यहां पर गुफा नुमा रास्ते से गुजरते हुए दर्शन के लिए पहुंचना पड़ता है। वैष्णो देवी की तर्ज पर यहां पर 140 फीट की गुफा बनाई गई है। यही वजह है कि इसका नाम गुफा वाला मंदिर रखा गया है। इससे गुजरते हुए जब भक्त माता की पिंडी के दर्शन करते हैं तो उन्हें वैष्णो देवी में होने का एहसास होता है।

गुफा वाला मंदिर

लोगों ने किया निर्माण

इस गुफा से निकलते ही भैरव बाबा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 1887 में इस मंदिर को बनाने की कवायत शुरू की गई थी और आसपास रहने वाले लोगों ने इसे मिलकर बनवाया है। पहले से एक कमरे जितनी जगह में बनाना प्रस्तावित किया गया था लेकिन बदलते हुए वक्त के साथ इसका निर्माण होता चला गया और आज यह एक विशालकाय मंदिर है। सबसे खास बात यह है कि लोगों ने पैसा इकट्ठा कर इस मंदिर का निर्माण करवाया है।

जल रही है अखंड ज्योत

यह दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में शुमार है और बड़ी संख्या में दर्शन करने के लिए लोग यहां पर पहुंचते हैं। नवरात्रि के दौरान यहां बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा देखने को मिलता है। इसका गुफा नुमा रास्ता यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है। 1996 में हां अखंड ज्योत की स्थापना की गई थी जो अब तक चली आ रही है।

अखंड ज्योत

मंदिर में है मन्नत का पेड़

इस मंदिर के अंदर एक छोटी गुफा भी बनी हुई है जिसके अंदर चिंतपूर्णी माता और कल्पायिनी माता के दर्शन किए जा सकते हैं। इस मंदिर में एक मन्नत का पेड़ भी है जो सबकी मनोकामना पूरी करता है। यहां मन्नत मांगते समय लोग चुन्नी बांधते हैं और मन्नत पूरी होने पर उसे खोल देते हैं। श्रद्धालुओं के मुताबिक यहां मांगी गई हर मुराद पूरी होती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story