×

Delhi Laal Kila Market: बहुत प्रसिद्ध है दिल्ली का लाल किला मार्केट, यहां सस्ते दामों में करें खरीदारी

Dehli Laal Kila Market: राजधानी दिल्ली में एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। इन पर्यटक स्थलों के बीच यहां पर एक प्रसिद्ध मार्केट भी है, जिसे लाल किला मार्केट के नाम से पहचाना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 March 2024 6:31 AM GMT
Delhi Laal Kila Market: बहुत प्रसिद्ध है दिल्ली का लाल किला मार्केट, यहां सस्ते दामों में करें खरीदारी
X

Dehli Laal Kila Market : दिल्ली हमारे देश की राजधानी होने के साथ एक प्रमुख पर्यटक स्थल भी है। जहां पर अक्सर लोगों का आना-जाना लगा रहता है। यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। लाल किला, भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित एक महत्वपूर्ण प्राचीन स्मारक है। इसे दिल्ली के पुराने शहर के दरगाह के रूप में जाना जाता है और यह भारतीय इतिहास, संस्कृति, और विरासत का महत्वपूर्ण प्रतीक है। लाल किला ने सभी युगों में अपनी विशेषता बनाई है और अनगिनत इतिहासी घटनाओं को गले लगाकर रखा है। इसका नाम "लाल किला" उसके लाल रंग की दीवारों से प्राप्त है, जो इसे दूर से भी पहचानी जा सकती है।

लाल किला मार्केट

दिल्ली के लाल किले के साथ यहां लगने वाला लाल किला मार्केट भी बहुत प्रसिद्ध है। पुराने समय में यहां सिल्क, खादी, गहने, चादर, लकड़ी के काम, चांदी के बर्तन, वस्त्र, और अन्य सामग्री का काम किया जाता था। इसके अलावा, खादी और सिल्क के कपड़ों का विशेष उत्पादन भी लालकिला मार्केट में किया जाता था। आजादी के बाद, लालकिला मार्केट ने अपनी विस्तृता और विविधता में वृद्धि की और यह एक बड़ा व्यापारिक केंद्र बन गया। आज यह बाजार विभिन्न उत्पादों की खुदरा और थोक खरीदारी के लिए प्रसिद्ध है। विभिन्न शॉप्स, होटल, रेस्तरां, और पर्यटन स्थलों से घिरा हुआ है।


मिलेंगी ये चीजें

यह एक शानदार शॉपिंग स्थल है। जहां आप विभिन्न वस्त्र, चमड़े के उत्पाद, आभूषण और अन्य सामग्री खरीद सकते हैं। यहां आपको भारतीय हस्तशिल्प उत्पादों की विशाल विविधता मिलती है, जैसे कि पैचवर्क और जूते। लाल मार्केट अपने विभिन्न उत्पादों के माध्यम से स्थानीय कला और संस्कृति को प्रमोट करता है। यहां आप राजस्थानी, पंजाबी, दक्षिण भारतीय और मुगलई खाने का स्वाद ले सकते हैं। लाल मार्केट में बिक्री होने वाले उत्पादों की गुणवत्ता अच्छी होती है और उनकी कीमतें सस्ती होती है।

Laal kila Meena bazaar


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story