Top Dhabas of Delhi: ये हैं दिल्ली के टॉप ढाबे, दिल।जीत लेगा यहां का लाजवाब स्वाद

Top Dhabas of Delhi: दिल वालों की दिल्ली अपने प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों और खानपान के लिए प्रसिद्ध है। रोजाना हजारों की संख्या में लोग यहां पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। चलिए आज आपके यहां के कुछ मशहूर ढाबों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 Aug 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2024 2:00 AM GMT)
Top Dhabas of Delhi
X

Top Dhabas of Delhi (Photos - Social Media)

Top Dhabas of Delhi : भारत की राजधानी दिल्ली, देश के उत्तरी भाग में एक विशाल महानगरीय क्षेत्र है। पुरानी दिल्ली में, 1600 के दशक का एक इलाका है, जहाँ भारत का प्रतीक मुगलकालीन लाल किला और विशाल जामा मस्जिद है, जिसके प्रांगण में 25,000 लोग बैठ सकते हैं। पास में ही चांदनी चौक है, जो खाने-पीने की दुकानों, मिठाई की दुकानों और मसालों की दुकानों से भरा एक जीवंत बाज़ार है। दिल्ली अपने पंजाबी और मांसाहारी ढाबों के खाने के लिए मशहूर है। इन ढाबों का लजीज खाना किसी भी हाई-क्लास रेस्टोरेंट से बेहतर है। छात्रों और ऑफिस जाने वालों की लाइफलाइन माने जाने वाले दिल्ली के कुछ ढाबे 50 साल से भी ज़्यादा पुराने हैं।

राजिंदर दा ढाबा (Rajinder Da Dhaba)

राजिंदर दा ढाबा दिल्ली के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित ढाबों में से एक है। मुंह में घुल जाने वाले चिकन से लेकर बटर नान तक, राजिंदर दा ढाबा बेहतरीन तंदूरी व्यंजन परोसता है। इस तरह का एक आसान, जल्दी से जल्दी मिलने वाला ढाबा, ऑफिस जाने वालों, खाने के शौकीनों और स्थानीय लोगों के लिए वरदान है।

स्थान : एबी-14, डीडीए मार्केट, सफदरजंग एन्क्लेव, नई दिल्ली

क्या खाएं : मखमली मछली, वेज मलाई टिक्का, सती चिकन, चिकन कलमी, गौलौती कबाब, चिकन बुराह।

Rajinder Da Dhaba


काके दी हट्टी (Kake Di Hatti)

दिल्ली के सबसे मशहूर शुद्ध शाकाहारी ढाबों में से एक है कक्के दी हट्टी। यह प्रतिष्ठित भोजनालय चार पीढ़ियों से प्रामाणिक उत्तर भारतीय भोजन परोसता आ रहा है। यह देश में सबसे बड़े नान परोसने के साथ-साथ अपने खास नान के लिए भी जाना जाता है।

स्थान : दिल्ली 6, चंडी चौक

क्या खाएं : धुआंदार नान, गोभी का पराठा, आलू प्याज नान, पनीर नान, अमृतसरी थाली, प्रामाणिक पंजाबी भोजन।

Kake Di Hatti


वैष्णो पंजाबी ढाबा (Vaishno Punjabi Dhaba)

हर उत्तर भारतीय वैष्णो ढाबों की बहुत लोकप्रिय श्रृंखला और उनके उत्तर भारतीय शाकाहारी व्यंजनों के बारे में जानता है। यह ढाबा न केवल स्वाद में बेहतरीन है बल्कि इसकी प्रस्तुति ने भी ग्राहकों से बहुत प्रशंसा प्राप्त की है। यह जगह आपको सस्ती कीमत पर स्वादिष्ट देसी व्यंजन उपलब्ध कराती है, वह भी संतोषजनक मात्रा में। छोटे-मोटे मौकों को मनाने के लिए यह आपकी पसंदीदा जगह हो सकती है।

स्थान : ई-16/289, प्रदीप भाटिया मार्ग, पॉकेट 16, सेक्टर 8, रोहिणी, दिल्ली, 110085

क्या खाएं : पनीर टमाटर, पनीर भुर्जी, मलाई कोफ्ता, बटर नान, पनीर बटर मसाला, दाल मखनी।

Vaishno Punjabi Dhaba


प्रेम ढाबा (Prem Dhaba)

दिल्ली में यह त्वरित सेवा वाला ढाबा शाकाहारी और मांसाहारी उत्तर भारतीय भोजन के लिए जाना जाता है। आप मक्खन वाली दाल मखनी, कई पनीर व्यंजन और चिकन और मटन करी व्यंजन या चाप का लुत्फ़ उठा सकते हैं। अंदरूनी भाग साधारण है, सभी इनडोर बैठने की व्यवस्था है और काफी साफ जगह है।

स्थान : 11139, न्यू रोहतक रोड, ब्लॉक 69डी, डोरी वालन, करोल बाग, नई दिल्ली, दिल्ली 110005

क्या खाएं : चिकन टेंडर्स, मसाला चाप, दाल मक्खनी, चिकन मलाई टिक्का, तवा चिकन, अफगानी चिकन।

Prem Dhaba


कुंदन ढाबा (Kundan Dhaba)

दिल्ली में एक और लोकप्रिय ढाबा, यह देर रात का भोजन आउटलेट उत्तर भारतीय व्यंजनों में माहिर है। करोल बाग की व्यस्त सड़क की हलचल के बीच, कुंदन बाग व्यस्त कार्यालय जाने वालों के लिए अपने परिवार के साथ स्वादिष्ट भोजन करने का एक आदर्श स्थान है। स्थानीय लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाने वाला यह ढाबा बाहरी लोगों के बीच भी प्रसिद्ध है।

स्थान : 6097/2, पदम सिंह रोड, ब्लॉक नंबर 2, देव नगर, करोल बाग, नई दिल्ली, दिल्ली 110005

क्या खाएं : राजमा मसाला, दाल मखनी, मलाई चिकन, कबाब, तंदूरी चिकन, बटर चिकन।

Kundan Dhaba


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story