×

Famous Places Near Delhi: दिल्ली के नज़दीक छुपी कुछ अनजानी जगह, घूमने वाले हो जाएंगे फिदा

Famous Places Near Delhi: दिल्ली के पास सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पीक सीजन के दौरान पर्यटकों से भरे रहते हैं, कम ज्ञात स्थानों की यात्रा करना हमेशा बेहतर होता है। दिल्ली के पास कई ऑफबीट गंतव्य हैं जो व्यावसायिकता की प्रचंड लहर से बच गए हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 6 Jun 2023 4:38 PM GMT
Famous Places Near Delhi: दिल्ली के नज़दीक छुपी कुछ अनजानी जगह, घूमने वाले हो जाएंगे फिदा
X
Famous Places Near Delhi (फोटो: सोशल मीडिया)

Delhi Near Famous Places Location: दिल्ली के पास सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पीक सीजन के दौरान पर्यटकों से भरे रहते हैं, कम ज्ञात स्थानों की यात्रा करना हमेशा बेहतर होता है। दिल्ली के पास कई ऑफबीट गंतव्य हैं जो व्यावसायिकता की प्रचंड लहर से बच गए हैं।
नीचे बताए गए सभी स्थान अपने आप में एक अनूठा अनुभव रखते हैं। पहाड़ के व्यक्ति से लेकर संस्कृति के शौकीन तक, दिल्ली कुछ सबसे दिलकश और आकर्षक जगहों से घिरा हुआ है जो यात्रा को सार्थक बनाता है। यहां कुछ अनूठे स्थान हैं जो अक्सर पर्यटकों द्वारा याद किए जाते हैं लेकिन फिर भी हर पैसे के लायक हैं!

1.पंगोट, उत्तराखंड: उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित एक आकर्षक छोटा पहाड़ी शहर, पंगोट प्रकृति प्रेमियों और पक्षी देखने वालों के लिए स्वर्ग जैसा है। इस क्षेत्र में लगभग 580 पक्षी प्रजातियों को दर्ज किया गया है, आप कुछ फड़फड़ाते हुए रंगीन पंखों का सामना करने के लिए बाध्य हैं। भले ही इसे दिल्ली के आस-पास के ऑफबीट स्थानों में से एक के रूप में गिना जाता है, यहां के रिसॉर्ट बहुत खूबसूरत हैं और आपकी छुट्टी को सार्थक बना देंगे।

करने के लिए काम: कैम्पिंग, जंगल सफारी, ट्रेकिंग

दूरी: 310 कि.मी

निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून

2. बिंसर, उत्तराखंड: बिनसर लुभावनी रूप से असली है! त्रिशूल और नंदा देवी के विशद दृश्य से लेकर इसके हरे-भरे वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी तक, बिनसर में आपकी घूमने-फिरने की लालसा को लुभाने के लिए सब कुछ है। समुद्र तल से 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह कुमाऊं क्षेत्र में उत्तराखंड के सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों में से एक है। यह अभी भी दिल्ली के आसपास के काफी ऑफबीट डेस्टिनेशन में से एक है जिसका अभी तक पर्यटकों ने व्यवसायीकरण नहीं किया है।
घूमने की जगहें: जीरो पॉइंट, खली एस्टेट, चितई गोलू देवता मंदिर, बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, कसार देवी मंदिर

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, बर्ड वॉचिंग, वाइल्डलाइफ व्यूइंग, फ़ॉरेस्ट वॉकडिस्टेंस: 400 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च

3.फागू, हिमाचल प्रदेश: फागू शिमला के कुफरी क्षेत्र में एक आकर्षक छोटा पहाड़ी शहर है। आप यहां से राजसी हिमालय शिखर की झलक देख सकते हैं। छोटे पत्थर की दीवारों वाले घरों और हरे-भरे बागानों से घिरा, यह निश्चित रूप से दिल्ली से सबसे आकर्षक ऑफबीट वीकेंड गेटवे में से एक है। यदि आप फरवरी में यहां हैं तो स्की उत्सव का हिस्सा बनना सुनिश्चित करें।

आदर्श अवधि: 1 दिन

करने के लिए काम: स्कीइंग, कैम्पिंग, ट्रेकिंग
दूरी: 380 किमी
निकटतम रेलवे स्टेशन: शिमला रेलवे स्टेशन
यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से अप्रैल

4.दरंग, हिमाचल प्रदेश: एक और हिमाचली सौंदर्य, दारंग पालमपुर की सड़क पर मैक्लोडगंज के पास स्थित है। पहाड़ियों पर लुढ़कते हरे-भरे चाय के बागानों में टहलें और मेंढकों की आवाज़ और पक्षियों की चहचहाहट से मंत्रमुग्ध हो जाएँ। यह दिल्ली के पास छुट्टी बिताने के लिए एक अनोखा गंतव्य है, जहां से आप रमणीय गांव के ऊपर खड़े राजसी धौलाधारों को देख सकते हैं।

आदर्श अवधि: 1 दिन

करने के लिए काम: चाय के बागानों में टहलें, बर्डवॉचिंग करें, ओरंग नेशनल पार्क की सैर करें

दूरी: 435 कि.मी

निकटतम रेलवे स्टेशन: पठानकोट

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून

5.पिथौरागढ़, उत्तराखंड: पिथौरागढ़ जिला उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित है। इस जगह की सुंदरता व्याख्या से परे है। विशाल बर्फ से ढकी चोटियों, अल्पाइन जंगलों और हरी घाटी और बारहमासी नदियों से घिरा, यह निश्चित रूप से दिल्ली से सबसे भव्य ऑफबीट वीकेंड गेटवे में से एक है जो अभी भी व्यावसायिकता से अछूता है। मंत्रमुग्ध करने वाली सोर घाटी की यात्रा करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह दिल्ली के पास सबसे अच्छी ऑफबीट जगहों में से एक है।
आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: ट्रेकिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग, पिथौरागढ़ किले पर जाएँ

दूरी: 460 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: पिथौरागढ़

घूमने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर

6.कौसानी, उत्तराखंड: एक और अनदेखा कुमाऊँनी सौंदर्य, कौसानी नंदा देवी, त्रिशूल और पंचाचूली के राजसी पुंजक को उनकी पूर्ण महिमा में देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। बाजीनाथ में 12वीं सदी के कुछ मंदिर हैं जहां आप मंदिर हैं जहां आप जा सकते हैं और यहां से आप पहाड़ों को देख सकते हैं। यह उत्तराखंड में दिल्ली के पास ऑफबीट वीकेंड गेटवे में से एक है जो अपने प्राकृतिक स्वरूप को बनाए रखने में कामयाब रहा है।
घूमने के स्थान: ग्वालदम, अनासक्ति आश्रम, बैजनाथ मंदिर, लक्ष्मी आश्रम
आदर्श अवधि: 1 दिन
करने के लिए काम: गार्डन रेस्तरां में भोजन करें, कौसानी में माल रोड पर खरीदारी करें, कौसानी में प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करें दूरी: 398 किमी
निकटतम रेलवे स्टेशन: हल्द्वानी
घूमने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर

7.मुन्स्यारी, उत्तराखंड: मुनस्यारी पर्वतारोहियों और ट्रेकर्स के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है, लेकिन यह अभी भी दिल्ली के पास ऑफबीट यात्रा स्थलों में से एक के रूप में गिना जाता है क्योंकि यह अभी तक पर्यटकों द्वारा नियमित रूप से नहीं देखा जाता है। उत्तराखंड के इस अनोखे छोटे से गांव की सबसे अच्छी बात यह है कि आप यहां से पंचाचूली की चोटियों का विहंगम दृश्य देख सकते हैं। यह मिलम ग्लेशियर ट्रेक के लिए शुरुआती बिंदु भी है।
आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
करने के लिए काम: ट्रेकिंग, कैम्पिंग, माहेश्वरी कुंड पर जाएँ, मुनस्यारी में खरीदारी, रिवर राफ्टिंग
दूरी: 572 किमी
निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून और सितंबर से अक्टूबर

8. कनातल, उत्तराखंड: मसूरी और चंबा के दो बेहद लोकप्रिय और व्यावसायिक हिल स्टेशनों के बीच स्थित, कानाताल अब तक दिल्ली के पास ऑफबीट स्थानों में से एक है जो पूर्ण शांति और शांति प्रदान करता है। क्लब महिंद्रा जैसे प्रसिद्ध होटल व्यवसायियों द्वारा कुछ शानदार संपत्तियां हैं और कुछ साहसिक शिविर भी हैं जो पहाड़ी इलाकों के बीच रोमांचक गतिविधियां प्रदान करते हैं।

घूमने के स्थान: नई टिहरी, चंद्रबदनी मंदिर, टिहरी झील, चंबा

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: साइटसीइंग, कैम्पिंग, ट्रेकिंग, नेचर स्टे

दूरी: 317 कि.मी

निकटतम रेलवे स्टेशन: देहरादून या ऋषिकेश

घूमने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से सितंबर

9. दौसा, राजस्थान: क्या आप जानते हैं, "द डार्क नाइट राइजेज" में 'गड्ढे' के रूप में चित्रित किया गया आश्चर्यजनक कदम अच्छी तरह से राजस्थान के एक छोटे से गांव में स्थित है? वह आपके लिए दौसा है, जयपुर के पास स्थित एक विचित्र पारंपरिक गाँव, जिसमें भद्रावती पैलेस और खररावजी जैसे कई अन्य ऐतिहासिक चमत्कार हैं। यह दिल्ली के पास ऑफबीट डेस्टिनेशन में से एक है जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं।

करने के लिए काम: मेहंदीपुर बालाजी मंदिर जाएँ, गोपीनाथ मंदिर जाएँ, भानगढ़ किले जाएँ

कैसे पहुंचा जाये: 258 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: दौसा

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से दिसंबर

10. शोघीं, हिमाचल प्रदेश: अगर आपने कभी शिमला जाते हुए साइनबोर्ड पर ध्यान दिया है तो यह जगह आपके लिए अपरिचित नहीं है। यदि आप नहीं जानते हैं, तो इस जगह ने रस्किन बॉन्ड की कई कहानियों को भी प्रेरित किया है। लेकिन जब तक आप शोघी, आकर्षक, मनोरम और औपनिवेशिक रेलवे स्टेशन नहीं देखेंगे तब तक प्रतीक्षा करें। शोघी दिल्ली के पास ऑफबीट हिल स्टेशनों में से एक है जो भरपूर प्रकृति और ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के अवसर प्रदान करता है। इस अनोखे गांव की सैर करने से आप कुछ ही समय में तरोताजा हो जाएंगे।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: कैम्पिंग, ट्रेकिंग, हाइकिंग, तारा देवी मंदिर जाएँ, शोघी में खरीदारी करें

दूरी: 329 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: शोघी

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून और सितंबर से नवंबर

11.नाहन, हिमाचल प्रदेश: शिवालिक पहाड़ियों से घिरा हिमाचल प्रदेश का एक शांतिपूर्ण शहर, नाहन दिल्ली के पास सबसे अच्छे ऑफबीट स्थलों में से एक है। इस जगह के आकर्षक दृश्य और शांतिपूर्ण माहौल आपका दिल जीत लेंगे। चाहे आप कुछ आत्म-खोज या रोमांटिक पलायन की तलाश कर रहे हों, अपनी अगली छुट्टी के लिए नाहन के बारे में सोचें। यहां कुछ ऐसे स्थान हैं जहां से आप प्रकृति मां की सुंदरता को निहार सकते हैं।

घूमने के स्थान: रेणुका झील, रानी ताल, जम्मू पीक, माल रोड, त्रिलोकपुर मंदिर

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: बोटिंग, कैम्पिंग, किले जैतक पर जाएँ, रेणुका वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी का अन्वेषण करें

दूरी: 248 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: कालका

घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से नवंबर

12.चकराता, उत्तराखंड: अगर देहरादून और मसूरी आपके लिए बहुत क्लिच हैं, तो शायद आपको इस बार चकराता जाना चाहिए। चकराता दिल्ली के पास छुट्टी बिताने के लिए एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है, जहां से आप पहाड़ों और शांति के शानदार नज़ारे देख सकते हैं। ऐसी कई साहसिक गतिविधियाँ हैं जिन्हें आप रैपलिंग की तरह भी कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप एक छुट्टी चाहते हैं जहां आप बस आराम करना चाहते हैं, तो चकराता एक आदर्श विकल्प है।

आदर्श अवधि: 1 दिन

करने के लिए काम: टाइगर फॉल्स - ट्रेक ऑल द वे टू इट, किमोना फॉल्स - वॉटरफॉल रैपलिंग, मुंडाली - गो स्कीइंग, स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें

दूरी: 319 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: देहरादून

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून

13.अलवर, राजस्थान: यदि आप उस समय के दौरान एक यात्रा की योजना बना रहे हैं तो राजस्थान में अलवर दिल्ली से एक आदर्श मानसून पलायन है। यह स्थान अपनी राजपुताना वास्तुकला और वनस्पतियों और जीवों की प्रचुरता के लिए प्रसिद्ध है। जहां सिलीसेढ़ झील और सरिस्का टाइगर रिजर्व आपको प्रकृति के करीब ले जाएंगे, वहीं अलवर का किला और मूसी महारानी का महल है जहां आप शाही वास्तुकला की प्रशंसा कर सकते हैं। इस गंतव्य का प्लस प्वाइंट इसकी निकटता है जो इसे दिल्ली के पास सबसे अच्छी ऑफबीट छुट्टियों में से एक बनाती है।

घूमने की जगहें: सिटी पैलेस, फतेह जंग गुंबद, नीमराना किला, जगन्नाथ मंदिर, मूसी महारानी की छत्री

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: सरिस्का टाइगर रिजर्व - वन्यजीव सफारी, अलवर संग्रहालय - प्राचीन कलाकृतियों को देखें, भानगढ़ किला - प्रेतवाधित का अन्वेषण करें, सिलीसेढ़ लेक पैलेस - हेरिटेज वॉक

दूरी: 165 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: अलवर

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च

14. नरकानदा, हिमाचल प्रदेश: दिल्ली से कई अद्भुत छोटी यात्राएँ हैं लेकिन अगर आपको थोड़ी दूर जाने में कोई आपत्ति नहीं है तो नारकंडा एक बढ़िया विकल्प है। हिमाचल प्रदेश का यह मनमोहक शहर प्रकृति की गोद में एक वास्तविक तनावमुक्त अनुभव प्रदान करता है। नारकंडा में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कुछ बेहतरीन जगहों में नारकंडा पीक, हाटू पीक और तानी जुब्बर झील शामिल हैं। यह हाटू पीक मंदिर, नारकंडा मंदिर और डेरथू माता मंदिर जैसे मंदिरों के लिए भी लोकप्रिय है। शांत वातावरण और मनोरम परिवेश इसे दिल्ली के पास शीर्ष बेरोज़गार हिल स्टेशनों में से एक बनाते हैं।

आदर्श अवधि: 1 दिन

करने के लिए काम: स्कीइंग, ट्रेकिंग, कैम्पिंग, तन्नु जुब्बर झील की सैर, खरीदारी

दूरी: 404 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: कालका

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: जनवरी-फरवरी और अप्रैल-मई

14.पुष्कर, राजस्थान: पुष्कर राजस्थान का एक अद्भुत शहर है। पुष्कर झील के बगल में और थार रेगिस्तान की सीमाओं पर स्थित, इस आकर्षक शहर में दुनिया भर के यात्री आते हैं। पुष्कर 52 से अधिक पवित्र घाटों वाला एक तीर्थ शहर है। यहां आयोजित वार्षिक ऊंट मेला या पुष्कर मेला में सभी क्षेत्रों के लोग शामिल होते हैं। यह दिल्ली के पास ऑफबीट जगहों में से एक है।
घूमने की जगहें: पुष्कर झील, ब्रह्मा का मंदिर, वराह घाट, गुरुद्वारा साहिब पुष्कर, लाफिंग बुद्धा कैफे

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: एक रोमांचकारी जीप सफारी, एक ऊबड़-खाबड़ और रोमांचक ऊंट सफारी, डेजर्ट कैंपिंग के लिए तैयार हो जाएं, आसमान में एक गर्म हवा के गुब्बारे में सवारी करेंदूरी: 415 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: अजमेर जंक्शन, पुष्कर टर्मिनस

घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से मार्च

15. मंडी, हिमाचल प्रदेश: मंडी भी हिमाचल प्रदेश में ब्यास नदी के तट पर स्थित एक आकर्षक शहर है। यह हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। तीर्थों का यह शहर 81 से अधिक मंदिरों का घर है, यही वजह है कि इसे पूर्व का वाराणसी भी कहा जाता है। मंडी का प्राकृतिक आकर्षण देश के विभिन्न हिस्सों से यात्रियों को आकर्षित करता है और यह दिल्ली के पास सबसे लोकप्रिय छुट्टी स्थलों में से एक है।

घूमने के स्थान: पराशर झील, रिवाल्सर झील, देहनासर झील, पंडोह बांधआदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन

करने के लिए काम: भव्य पराशर झील तक ट्रेक करें, लोकप्रिय शिकारी देवी मंदिर जाएँ, आकर्षक रिवालसर झील पर जाएँ, रहस्यमय कमरुनाग झील का भ्रमण करें

दूरी: 443 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: जोगिंदर नगर

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से नवंबर और मार्च से मई

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story