×

Delhi Near Tourist Places: ये है वो खूबसूरत जगहें, जहां दिल्ली से आसानी से पहुंचकर लें घूमने का मजा

Delhi Near Tourist Places: अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहते हैं और आपको यात्रा करना पसंद या फिर कुछ सुकून के पल बिना किसी टेंशन के बिताना चाहते हैं, तो बस तैयारी कर लीजे और बैग्स पैक कर लीजे।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Aug 2022 6:22 AM GMT
BEAUTIFUL PLACES FROM DELHI
X

घूमने की बेस्ट जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Delhi Near Tourist Places: घूमने का शौक किसे नहीं होता है। हर कोई अपनी दौड़ती-भागती जिंदगी से कुछ पल सुकून के और राहत भरे निकालना चाहता है। तो ऐसे में अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहते हैं और आपको यात्रा करना पसंद या फिर कुछ सुकून के पल बिना किसी टेंशन के बिताना चाहते हैं, तो बस तैयारी कर लीजे और बैग्स पैक कर लीजे। दिल्ली से 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के तहत कई दिलचस्प और खूबसूरत जगहें हैं। जहां आज आपको ले चलते हैं।

ये हैं घूमने की सबसे अच्छी जगहें
Best Places to Visit

रणथंभौर, राजस्थान (लगभग 5 घंटे)

रणथंभौर भारत के सबसे खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जिसे बाघों के घर के तौर पर भी जाना जाता है। दिल्ली से, सवाई माधोपुर के लिए कई ट्रेनें उपलब्ध हैं, जो पार्क के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन (लगभग 10 किमी दूर) है। सबसे शुरुआती ट्रेन को यात्रा पूरी करने में लगभग पांच घंटे लगते हैं।

जयपुर, राजस्थान (लगभग 5 घंटे)

फोटो- सोशल मीडिया

जयपुर एक सुंदर और रंगीन शहर है जहां दिल्ली से पांच घंटे से भी कम समय में आसानी से पहुंचा जा सकता है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में घूमने की जगहों की कमी नहीं है। जैसे- सुंदर महलों, पुराने किलों और अविश्वसनीय मंदिर।

अमृतसर, पंजाब (लगभग 8.5 घंटे)

प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर पंजाब के अमृतसर में है। दिल्ली से अमृतसर के लिए कई अच्छी ट्रेनें उपलब्ध हैं, जिनमें नौ घंटे से भी कम समय लगता है।

काठगोदाम, उत्तराखंड (लगभग 6 घंटे)

नैनीताल घूमने के इच्छुक लोग, काठगोदाम हिल स्टेशन काफी खूबसूरत जगह है। झीलों का शहर, नैनीताल भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। दिल्ली से, ऐसी ट्रेनें उपलब्ध हैं जिनमें लगभग छह घंटे लगते हैं।

देहरादून, उत्तराखंड (लगभग 6 घंटे)

फोटो- सोशल मीडिया

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, दिल्ली से आसानी से सफर करने वाली जगहों में से एक है। इस खूबसूरत शहर के लिए कई ट्रेनें उपलब्ध हैं। जिससे पहुंचने में लगभग छह घंटे लगते हैं। लोकप्रिय हिल स्टेशन मसूरी देहरादून से केवल 35 किमी दूर है।

कॉर्बेट नेशनल पार्क, रामनगर, उत्तराखंड (लगभग 5 घंटे)

भारत में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले राष्ट्रीय उद्यानों में से एक कॉर्बेट नेशनल पार्क दिल्ली से केवल पांच घंटे की दूर पर है। अगर ट्रेन की सवारी है। यह पार्क बाघों को देखने के लिए विख्यात है और यहां की वन्यजीव सफारी काफी प्रसिद्ध है।

ऋषिकेश, उत्तराखंड (लगभग 5 घंटे)

विश्व की योग राजधानी, ऋषिकेश, रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग जैसी एक्टिविटीज के लिए बहुत ज्यादा फेमस है। गढ़वाल हिमालय का प्रवेश द्वार, ऋषिकेश दिल्ली रेलवे स्टेशन से केवल पांच घंटे की ट्रेन यात्रा दूर है।

वाराणसी

दिल्ली से वाराणसी के लिए कई ट्रेनें उपलब्ध हैं, केवल वंदे भारत एक्सप्रेस को गंतव्य तक पहुंचने में लगभग आठ घंटे लगते हैं। अन्य ट्रेनों में आमतौर पर 10 से 12 घंटे तक का समय लगता है। तो, सबसे प्राचीन शहरों में से एक, वाराणसी भी देखने के लिए एक दिलचस्प जगह है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story