×

Delhi To Mysore Budget Trip: दिल्ली से मैसूर की करनी है यात्रा, 10 हजार में बनाएं शानदार ट्रिप का प्लान

Delhi To Mysore Budget Trip: मैसूर कर्नाटक की बहुत खूबसूरत जगह है। अगर आप इस शहर की यात्रा करना चाहते हैं तो 10 हजार में कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 Feb 2024 6:59 AM GMT
Delhi To Mysore Budget Trip
X

Delhi To Mysore Budget Trip (Photos - Social Media)

Delhi To Mysore Budget Trip: मैसूर एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां की यात्रा करने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। दिल्ली से मैसूर की दूरी 2269.5 किमी है। अगर आप कम बजट में मैसूर की यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दिल्ली से जाना अच्छा रहेगा। इतना याद रखें कि इस ट्रिप में आपको कम से कम 4 से 5 दिन का समय देना होगा। मैसूर कर्नाटक में मौजूद एक शानदार जगह है, जो दोस्तों के साथ घूमने के लिए बिल्कुल बेस्ट है। जरूरी नहीं कि आप पूरे ग्रुप के साथ जाएं यहां पर दो लोग भी आराम से यात्रा पर जा सकते हैं। आज आपको बताते हैं कि किस तरह से आप सिर्फ 10000 में अपनी ट्रिप को पूरा कर सकते हैं।

ऐसे करें ट्रिप

अगर आप दिल्ली से मैसूर की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इतना याद रखें कि आपके यहां जाने के लिए दिल्ली से सिर्फ एक ही ट्रेन मिलने वाली है। यहां के लिए एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन चलती है, जो हर सोमवार हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 5:10 पर निकलती है। इस ट्रेन के स्लीपर कोच में अपनी टिकट बुक करवा सकते हैं। ऐसे तो इसमें थर्ड एसी, सेकंड एसी की सुविधा भी उपलब्ध है लेकिन स्लीपर कोच का प्राइस सस्ता है।

Delhi To Mysore Budget Trip

कितना है किराया

अगर आप स्लीपर कोच की यात्रा करते हैं तो प्रति व्यक्ति का किराया 905 रुपए लगने वाला है। वहीं थर्ड एसी का किराया 2335 लगता है। दो लोग स्लीपर कोच से यात्रा करेंगे तो उनके आने-जाने का खर्च ₹3600 लगने वाला है।

Delhi To Mysore Budget Trip

स्कूटी से सैर

अब आप ट्रेन के जरिए मैसूर पहुंच जाएंगे तो यहां घूमने के लिए स्कूटी रेंट पर मिल जाती है। जिससे बहुत कम खर्चे में आप पूरा शहर घूम सकते हैं। स्कूटी होने की वजह से आपको ऑटो या टैक्सी का किराया नहीं देना होगा। यहां पर 600 से ₹700 में स्कूटी मिल जाती है। जिसमें दो दिन तक घूमने का खर्चा माने तो ₹1200 स्कूटी का किराया और ₹1000 का पेट्रोल इसमें लगेगा यानी की कुल खर्च ₹2200 होगा।

Delhi To Mysore Budget Trip

रहना और खाना

किसी भी जगह पर जाते हैं तो वहां रहने और खाने का खर्च सबसे ज्यादा होता है। आप मैसूर में हॉस्टल में रख सकते हैं जहां आपको एक बेड के लिए 400 से ₹500 किराया चुकाना होगा। दो लोगों के रहने का किराया 2 दिन में 2000 लगेगा। आप हॉस्टल में रुकने के खर्च और अन्य खर्चो के साथ कुल 7800 खर्च करेंगे। इसके अलावा अगर दो लोग यहां जाते हैं तो उनके खाने का खर्च ₹2000 पड़ेगा। इस तरह से 10000 में मैसूर ट्रिप आसानी से की जा सकती है।

Delhi To Mysore Budget Trip


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story