×

Dev Diwali 2023: लाखों दीयों से जगमगा उठी काशी नगरी, विदेशी मेहमानों के लिए किये गए ख़ास इंतज़ाम

Dev Diwali 2023: वाराणसी में देव दिवाली बड़ी धूम धाम से मनाया गया। इस मौके पर 70 देशों के राजदूत और राजनयिक भी पहुंचे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट भी किया।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Nov 2023 6:25 PM GMT (Updated on: 27 Nov 2023 6:26 PM GMT)
Dev Diwali 2023
X

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

Dev Diwali 2023: वाराणसी में देव दिवाली की धूम से पूरी नगरी जगमगा उठी वहीँ इसकी चमक न केवल भारत बल्कि विदेशों तक भी देखने को मिली। दरअसल 70 से ज्यादा देशों के राजदूत और राजनयिक वाराणसी के इस अद्भुत दृश्य को देखने पहुंचे। आइये विस्तार से जानते हैं इस मनोरम दिन के बारे में।

वाराणसी की देव दीपावली पर पहुंचेगें विदेशी मेहमान

जहाँ एक तरफ दिवाली और छठ का पवन त्यौहार ख़त्म हो चुका है वहीँ वाराणसी में देव दिवाली की धूम ने सभी को उल्लास से भर दिया। वहीँ इस अवसर का विदेशी मेहमान भी आनंद उठाने पहुंचें। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर ऐतिहासिक शहर वाराणसी में काशी में गंगा आरती और देव दीपावली भी देखने को मिली।

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

यहाँ इस दिन लाखों दिए गंगा घाट पर जगमगा उठे। जिसको देखने लोग हर साल दूर दूर से आये। इसके पहले विदेश मंत्रालय ने दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित दीपोत्सव के अवसर पर 50 देशों के राजदूतों और राजनयिकों को अयोध्या यात्रा में शामिल होने का भी निमंत्रण दिया था।

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

वहीँ अब देव दिवाली पर भी वाराणसी का नज़ारा सभी अपनी आँखों से देखेंगें। फिलहाल 70 से ज्यादा देशों के राजदूत और राजनयिक वाराणसी की देव दिवाली देखने पहुंचें । जिसमे वो यहाँ की ऐतिहासिक गंगा आरती में भी शामिल हुए। इस यात्रा को भी विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया।

लाखों दीयों से जगमगा उठी वाराणसी

शिव की नगरी वाराणसी में लगभग 21 लाख दिए जलाये गए। जिसमे से 1 लाख दिए गाय के गोबर से बनाये गए। इसके साथ ही साथ साफ-सफाई करके तिरंगा स्पायरल लाइटिंग से कशी के घाटों को सजाया गया। इसके अलावा एक अनुमान के मुताबिक 8 से 10 लाख पर्यटकों के देव दीपावली पर शामिल हुए।

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

वहीँ इसको लेकर सुरक्षा के भी सख्त इंतज़ाम किये गए। जहाँ 70 देशों के राजदूत, डेलीगेट्स और परिवार के लोग आ रहे हैं जिसको लेकर खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी इन्तेज़ामों का जायज़ा लिया। वो सभी विदेशी मेहमानों के लिए ख़ास व्यवस्था का भी ध्यान रख रहे थे।

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

ऐसे में घाट पर योगी सरकार द्वारा 12 लाख दियों की व्यवस्था की गयी। इसके साथ ही साथ घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर कुल 21 लाख दियों को जलाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने किया ट्वीट

वाराणसी में देव दिवाली पर गंगा घाट से लेकर कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर दिए जलाये गए। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट भी किया।


ऐसे सजी काशी नगरी

जहाँ एक तरह गंगा आरती और घाट पर दीयों की श्रृंखला से शहर जगमगा उठा वहीँ गंगा घाट के पार रेत पर भी दीपक जलाए गए। काशी नगरी हमेशा से ही पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रही है। यहाँ अक्सर ही देशी और विदेशी मेहमानों का जमावड़ा लगा रहता है।

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

वहीँ काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के निर्माण के बाद यहां पर्यटन को भी बढ़ावा मिला है। यहाँ पर्यटकों की भारी भीड़ हमेशा हो देखने को मिलती है।

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

वहीँ आपको बता दें कि देव दिवाली से पहले ही वाराणसी के होटल, गेस्ट हाउस, नाव, बोट वगैरह काफी समय पहले से बुक हो चुके थे। वहीँ यहाँ लेज़र शो का भी आयोजन किया गया। गंगा पार रेत पर बाबा काशी विश्वनाथ के भजनों के साथ क्रैकर्स शो भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना।

Dev Diwali 2023 (Image Credit-Newstrack)

इतना ही नहीं काशी विश्वनाथ धाम को विशाखापट्टनम के एक भक्त द्वारा 11 टन फूलों से और भी मनमोहक बनाया गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story