TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Indore Airport Full Information: देश के टॉप इंटरनेशनल एयरपोर्ट में शामिल है देवी अहिल्या बाई हवाई अड्डा

Devi Ahilya Bai Airport Indore: इंदौर एयरपोर्ट को अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से पहचाना जाता है। यहां से कई देशों के लिए सीधी उड़ान मिलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 May 2024 10:46 AM GMT
Devi Ahilya Bai Airport Indore
X

Devi Ahilya Bai Airport Indore (Photos - Social Media)

Devi Ahilya Bai Airport Indore : देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा भारत के मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और इंदौर से 8 किमी पश्चिम में स्थित है । हवाई अड्डे के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एजेंसी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018-19 में यात्री यातायात के हिसाब से यह भारत का 18वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था। हवाई अड्डे का नाम पूर्ववर्ती इंदौर राज्य की रानी अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर रखा गया है । 24 मार्च 2018 से, इसने नाइट लैंडिंग सुविधाओं के साथ 24*7 परिचालन शुरू कर दिया है ।

ऐसा है इतिहास (Devi Ahilya Bai Airport History)

इंदौर राज्य प्रशासन ने मेसर्स टाटा एंड संस (विमानन विभाग) के नेविल विंसेंट से परामर्श करने के बाद 1935 में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए बिजासन स्थल का चयन किया। जुलाई 1948 में इंदौर से ग्वालियर , दिल्ली और मुंबई के लिए हवाई सेवाएं शुरू हुईं। केंद्रीय वित्तीय एकीकरण योजना के तहत अप्रैल 1950 में हवाई अड्डे को भारत सरकार को सौंप दिया गया था। बड़े विमानों को समायोजित करने के लिए ₹ 15 लाख की लागत से मार्च 1966 तक 5,600 फीट लंबाई का एक नया रनवे तैयार किया गया था। नाइट लैंडिंग की सुविधा भी प्रदान की गई थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए हवाई अड्डे को अपनी मंजूरी दे दी है, जिससे यह ऐसा करने वाला मध्य प्रदेश का पहला हवाई अड्डा बन गया है।

Devi Ahilya Bai Airport Indore

ऐसा है एयरपोर्ट (Devi Ahilya Bai Airport Details)

डीएबीएच हवाई अड्डा 729 एकड़ (295 हेक्टेयर) में फैला हुआ है और वर्तमान टर्मिनल भवन 18,000 मी 2 (190,000 वर्ग फीट) में फैला हुआ है। मुख्य एप्रन में एक- B737 , चार- B737 / A321 , चार- ATR72 और एक- Q400 विमान एक साथ खड़े हो सकते हैं। एमपीएफसी फ्लाइंग क्लब रनवे के दक्षिणी छोर पर है; इसके एप्रन में एक साथ चार- C172 विमानों के खड़े होने की जगह है। एकमात्र रनवे 07/25 2,750 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा है। हवाई क्षेत्र में रात्रि लैंडिंग की सुविधा और एक कैट-1 इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) (केवल रनवे 25 पर) के साथ-साथ डीवीओआर /डीएमई और एनडीबी जैसी नेविगेशनल सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। हवाई अड्डे के विस्तार की योजना के तहत रनवे का विस्तार किया जा रहा है।

Devi Ahilya Bai Airport Indore

ऐसा है टर्मिनल (Devi Ahilya Bai Airport Terminal Looks)

इंदौर के नए विस्तार योग्य एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन 14 फरवरी 2012 को हुआ था। इसे एएआई ने ₹ 135 करोड़ (यूएस $ 17 मिलियन) की लागत से बनाया था और यह प्रति घंटे 700 यात्रियों को संभालने में सक्षम है। नए टर्मिनल में आधुनिक एस्केलेटर और एक हाई-टेक बैगेज हैंडलिंग सिस्टम है। यह हर दिन 96 उड़ानों की आवाजाही को पूरा करता है। प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय परिचालन की तैयारी में, इसमें 16 चेक-इन काउंटर, 16 इमिग्रेशन काउंटर (प्रस्थान के लिए चार और आगमन के लिए 12) और सीमा शुल्क के लिए चार काउंटर होंगे, इसके अलावा सुरक्षा के लिए 569 सीसीटीवी और एक्स-रे मशीनें होंगी।

हवाई अड्डे की सेवा करने वाले पाँच एयरोब्रिज हैं। टर्मिनल में सामान के लिए एक लिफ्ट और तीन एस्केलेटर कन्वेयर बेल्ट हैं। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार, इसमें दो एटीएम (01 एसबीआई और 01 यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ), शॉपिंग स्टॉल और एक फ़ूड कोर्ट है। हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है। वर्तमान टर्मिनल से सटे एक नए टर्मिनल के साथ-साथ एक एयरपोर्ट होटल और एक कन्वेंशन सेंटर की योजना हवाई अड्डे की साइट पर बनाई जा रही है।

Devi Ahilya Bai Airport Indore

फ्लाइट्स की सुविधा (Devi Ahilya Bai Airport Flight Facilities)

यह एयर इंडिया, एलायंस एयर, इंडिगो आदि जैसी एयरलाइनों के माध्यम से उड़ानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डे के व्यस्त यातायात को वितरित करने के लिए जल्द ही एक नए हवाई अड्डे की योजना बनाई जा रही है।

पता: PRG4+H3C, इंदौर, मध्य प्रदेश

आईसीएओ कोड: VAID

आईएटीए कोड: आईडीआर

श्रेणी: अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

टर्मिनल: इस हवाई अड्डे पर अब तक दो टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 पुराना है और मुख्य रूप से घरेलू उड़ानों को संचालित करता है। टर्मिनल 2 नवनिर्मित है और मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से संबंधित है। इसमें लगभग 700 यात्री बैठ सकते हैं।

सेवाएँ एवं सुविधाएँ (Devi Ahilya Bai Airport Services And Facilities)

शुल्क-मुक्त खरीदारी

खाद्य स्टॉल और खोखे

चिकित्सा सेवाएं

उपहारों की दुकान

एटीएम

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story