×

Indian Railway: जानें क्या है E Ticket और I Ticket, कौन सी होती है पहले कंफर्म

E-Ticket and I-Ticket Full Information: ट्रेन एक सुविधाजनक साधन है जिससे लोग आना-जाना पसंद करते हैं। चलिए आज हम आपको इसके दो अलग-अलग टिकटों के अंतर के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 April 2024 7:48 AM GMT
Difference Between E And I Ticket
X

Difference Between E And I Ticket (Photos - Social Media)

E-Ticket and I-Ticket Full Information: ट्रेन एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए सफर करना बहुत आसान और आरामदायक होता है। अधिकतर लोगों को ट्रेन में सफर करना पसंद आता है और वह बस या किसी अन्य साधन के बजे ट्रेन में आना जाना ज्यादा पसंद करते हैं। ट्रेन की टिकट खरीदने के लिए या तो हम रेलवे स्टेशन की विंडो पर जाते हैं या फिर आईआरसीटीसी के एप्लीकेशन या ऑफिशल वेबसाइट से टिकट बुक करते हैं। हम टिकट की बुकिंग तो कर लेते हैं लेकिन आज हम आपको यह बता दें कि आई टिकट और ई टिकट में अंतर होता है। हम जो टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं उनमें से पहले से कौन सी टिकट कंफर्म होती है इस बारे में जानकारी होना जरूरी है। अगर आप भी रेलवे का सफर करना पसंद करते हैं तो सबसे पहले यह जान लीजिए कि आई टिकट और ई टिकट दोनों ही ऑनलाइन बुक होते हैं। इन दोनों टिकट को आईआरसीटीसी की एप्लीकेशन की मदद से बुक किया जा सकता है और आप इनके जरिए कहीं की भी यात्रा कर सकते हैं।

क्या होता है E Ticket

अब सबसे पहले यह जान लीजिए कि ई टिकट क्या होता है। आईआरसीटीसी की एप्लीकेशन या फिर किसी ऑफिशल साइट की मदद से आप आराम से ई टिकट बुक कर सकते हैं। ई-टिकट का मतलब इलेक्ट्रॉनिक टिकट होता है जो आप अपनी मर्जी के हिसाब से प्रिंट भी करवा सकते हैं। यह सिर्फ ऑनलाइन बुक होती है और यह डिजिटल टिकट के नाम से भी पहचाने चाहती है। इस टिकट में अगर आपकी वेटिंग रह जाती है तो आप सफल नहीं कर सकते हैं और यह टिकट ऑटोमेटिक कैंसिल होकर पेमेंट आपको वापस मिल जाता है।

Difference Between E And I Ticket

क्या है I Ticket

आई टिकट का मतलब इंटरनेट टिकट होता है। यह टिकट आपको अपनी यात्रा से 3 दिन पहले बुक करवाना होता है। यह ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन बुक होता है और रेलवे से पैसेंजर के घर पर डिलीवर कर देता है।

Difference Between E And I Ticket

कौन सी होगी कन्फर्म

अब हम आपको यह बता देते हैं कि कौन सी टिकट पहले कंफर्म होती है। जब त्योहारों का समय चल रहा होता है तो 6 महीने पहले ही टिकट बुक करवानी पड़ती है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि 2 महीने पहले टिकट बुक करवाते समय भी ढेर सारी वेटिंग चलती है। आपको बता दें कि ई टिकट कन्फर्म ना होने पर कैंसिल हो जाती है। जबकि ई टिकट बिना कंफर्म हुए भी आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं और यह आपको किसी भी विंडो से मिल जाएगी। हालांकि आपके ऊपर निर्भर है कि अगर आपको वेटिंग टिकट पर सफल नहीं करना है तो आप इसे कैंसल करवा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story