×

Divorce Temple Japan: ये तलाक मंदिर, 700साल पुराना है इसका इतिहास, जानें कहानी

Divorce Temple Japan: दुनिया में कई सारे अजीबोगरीब स्थान मौजूद हैं। चलिए आज हम आपको एक तलाक मंदिर के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 May 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 7 May 2024 6:30 AM GMT)
Divorce Temple Japan
X

Divorce Temple Japan (Photos Social Media)

Divorce Temple Japan : इस दुनिया में कई तरह की अनोखी जगह मौजूद है जिनके बारे में जानकर कोई भी हैरान हो जाता है। आपने अब तक ऐसे कई जगहों के बारे में सुना होगा जिसे अजीब इतिहास जुड़ा हुआ है। भारत में भी इतिहास को समेटे हुए कई सारी जगह मौजूद है। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं इसके बारे में जानने के बाद आप चौंक जाएंगे। दरसारी मंदिर तलाक का मंदिर कहां जाता है और इसका नाम मात्सुगा ओका टोकेई जी है। यह मंदिर जापान में मौजूद है। बता दें 12वीं और 13वीं शताब्दी में जापानी समाज में केवल पुरुषों को तलाक की व्यवस्था थी। पहले पुरुष बहुत आसानी से अपनी पत्नी को तलाक दे दिया करते थे। लेकिन इस मंदिर के दरवाजे उन महिलाओं के लिए खुले थे जो दुर्व्यवहार या घरेलू हिंसा का शिकार थी।

अनोखा है इतिहास

इस मंदिर के इतिहास की बात करें तो यह थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन इसके पीछे एक कहानी है। सालासर मंदिर का इतिहास 700 साल पुराना है और यह मंदिर जापान के कामाकुरा शहर में मौजूद है। यह घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं का घर माना जाता है और बताया जाता है की शादी में पहले महिलाएं अपने अत्याचारी पतियों से छुटकारा पाने के लिए इस मंदिर में आ जाया करती थी।

Divorce Temple Japan


किसने कराया था निर्माण

आपको बता दें कि इस मंदिर का निर्माण काकुसन नाम की नन ने अपने पति टोकीमुन के साथ करवाया था। वह अपने पति के साथ खुश नहीं थी और ना उसके पास तलाक लेने का रास्ता था। जबकि उसे समय पति बिना कोई कारण बताएं महिलाओं से तलाक ले सकते थे। इसके लिए उन्हें तीन लाइन का नोटिस लिखना पड़ता था। जानकारी के मुताबिक इस मंदिर में महिलाएं 3 साल तक रहकर अपने पति को तलाक दे सकती थी और बाद में यह समय 2 साल कर दिया गया था।

Divorce Temple Japan


पुरुषों को नहीं मिलता था प्रवेश

1902 तक इस मंदिर में पुरुषों को प्रवेश बिल्कुल भी नहीं दिया जाता था। लेकिन इसके बाद इस मंदिर पर कब्जा कर लिया गया और एक पुरुष को मठाधीश बना दिया गया।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story