×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Diwali Weekend Destinations: दिवाली की छुट्टियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन सबसे खूबसूरत जगहों पर जाएं

Diwali Weekend Destinations: भारत में दिवाली की गेस्टेड छुट्टियां होती है। गेस्टेड छुट्टी में स्कूल-कॉलेज और ऑफिस सभी बंद रहते है। ऐसे में आप इन छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं जहां ज्यादा भीड़-भाड़ न हो, शांति हो, हरी-वादियां हो, खुली हवा हो, तो आइए आपको वोकेशन पर जाने के लिए ऐसी ही सबसे बेहतरीन जगहों से रूबरू कराते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Oct 2022 12:34 AM GMT
beautiful places of India
X

घूमने की जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Diwali Weekend Tourist Places: दिवाली इस साल 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। स्कूल-कॉलेज, ऑफिस में 24 अक्टूबर से पहले यानी 22-23 अक्टूबर से दिवाली की छुट्टियां हो गई हैं। काफी समय बाद एक साथ इतनी छुट्टियां पड़ने की वजह से कई लोग वोकेशन पर जाने का प्लान बना रहे हैं। तो इस वोकेशन अगर आप किसी नई जगह जाने का सोच रहे हैं तो आइए आपको घूमने की कुछ नई और जबरदस्त जगहों के बारे में बताते हैं।

भारत में दिवाली की गेस्टेड छुट्टियां होती है। गेस्टेड छुट्टी में स्कूल-कॉलेज और ऑफिस सभी बंद रहते है। ऐसे में आप इन छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं जहां ज्यादा भीड़-भाड़ न हो, शांति हो, हरी-वादियां हो, खुली हवा हो, तो आइए आपको वोकेशन पर जाने के लिए ऐसी ही सबसे बेहतरीन जगहों से रूबरू कराते हैं।

भारत की सबसे खूबसूरत जगहें

कुमारकोम (केरल)

केरल का एक छोटा और बेहद खूबसूरत शहर कुमारकोम है। कुमारकोम केरल के कुट्टानद इलाके में स्थित है। जोकि केरल के कोट्टायम से 14 किलोमीटर दूरी पर है। शांतिप्रिय केरल की ये जगह बहुत खूबसूरत है। यहां आप हरी-भरी वादियों के बीच दिवाली की वोकेशन्स को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

मशोबरा

हिमाचल प्रदेश के शिमला में पहाड़ों पर स्थित मशोबरा एक छोटा शहर है। मशोबरा इतनी खूबसूरत और शांतिप्रिय जगह है कि एक बार यहां आकर दोबारा जाने का मन नहीं करेगा। नहीं तो मन में ये बात जरूर आएगी कि रहने के लिए ये जगह कितनी अच्छी है। शिमला की इस जगह के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं इसलिए यहां अभी ज्यादा भीड़ नहीं होती है।

वागामन

केरल का वागामन छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट जगहों में एक है। केरल का ये गांव चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। पहले तो पहाड़ियों के बीच रहना किसी बड़े टास्क से कम नहीं था, लेकिन फिर सब मैनेज हो जाता है।

चौकोड़ी

उत्तराखंड की चौकोड़ी घूमने की बेस्ट जगहों में से एक है। ये पिथौड़ागढ़ में है। यहां पर एक बार होटल के रूम से निकलने के बाद फिर रात को ही जाने का मन करेगा। क्योंकि यहां की मनमोहक वादियां आपका मन मोह लेंगी।

जीभी

जीभी हिमाचल प्रदेश की तीर्थन वैली में स्थित सबसे व्यवस्थित जगह है। यहां पर चीड़ के घने-घने पेड़, देवदार पेड़, कॉटेज हैं। यहां आने पर आपको लगेगा कि आप कहीं बाहर विदेश में घूम रहे हैं। ऐसे में यहां भी आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story