×

Famous Food in Agra: आगरा विजिट में इन जगहों का जरूर करें दीदार, बहुत मनमोहक है नजारे

Famous Food in Agra : उत्तरप्रदेश का आगरा सबसे ज्यादा अपने ताजमहल के चलते पहचाना जाता है। ताजमहल के अलावा यहां पर कई सारी जगह है तो चलिए आज हम आपके यहां से कुछ फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 Jan 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2024 2:16 AM GMT)
Famous Food in Agra
X

Famous Food in Agra (Photos - Social Media)

Famous Food in Agra : हिंदुस्तान में अलग-अलग राज्य अपनी अलग-अलग संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खान-पान के लिए पहचाने जाते हैं। उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है जो अपने धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बेहतर एक जगह मौजूद है जहां पर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। और आप तो यहां अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो गया है जिसके बाद उत्तर प्रदेश पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान हासिल कर चुका है।

उत्तर प्रदेश का शहर आगरा अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक इमारतों के चलते पहचाना जाता है। अगर आप घूमने करने के शौकीन है और उत्तर प्रदेश के आगरा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको यहां की कुछ ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए। आगरा को सबसे ज्यादा लोग यहां के ताजमहल से जानते हैं लेकिन आज हम आपको ताजमहल नहीं बल्कि यहां की अन्य चीजों से रूबरू करवाते हैं।



आगरा की चाट

अगर आप आगरा का ताजमहल देखने के लिए जा रहे हैं तो आपके यहां की आगरा की चाट जरूर खानी चाहिए। यह स्वाद में इतनी निराली होती है कि आपका दिल जीत लेगी।

आगरा की चाट


सरदारजी के मोमोज

अगर आप खाने पीने की शौकीन है तो जाहिर से बात है अलग-अलग वैरायटी का खाना आपको पसंद होगा। मोमोज तो एक ऐसी चीज है जो सभी लोगों को पसंद आते हैं। अगर यह आपकी भी फेवरेट डिश है तो आपके यहां सरदार जी के मोमोज जरूर ट्राई करना चाहिए जो वह बड़े ही प्यार से चटक मसाले के साथ बनाते हैं।

सरदारजी के मोमोज


अनोखा पराठा

आगरा के पराठे अपने आप में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें देश भर में पहचाना जाता है। अगर आप भी इसे ट्राई करना चाहते हैं तो आपको अनोखा पराठा का समोसा पराठा जरूर खाना चाहिए। गोल गोल और नरम-राम यह स्वादिष्ट पराठा इतना लाजवाब होता है कि आप इसके दीवाने हो जाएंगे। ये आता तो ढाई सौ रुपए में है लेकिन इसका स्वाद बहुत ही निराला है

अनोखा पराठा


मामा फ्रैंकी

जो लोग नॉन वेजिटेरियन है और उन्हें नॉनवेज खाना पसंद है उन्हें मामा फ्रैंकी का चिकन फ्रैंकी जरूर खाना चाहिए जो की बहुत ही स्वादिष्ट होता है। ये आपको सिर्फ 80 रुपए में मिल जाएगा। अगर आप आगरा जा रहे हैं और अपने यहां एक ही पिज़्ज़ा का स्वादिष्ट चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा नहीं खाया है तो समझिए आपने कुछ नहीं खाया है। यह पिज़्ज़ा इतना स्वादिष्ट होता है कि आपके मुंह में चीज का स्वाद घोल कर रख देगा।

मामा फ्रैंकी

एके पिज्जा

अगर आप आगरा जा रहे हैं और अपने यहां एक ही पिज़्ज़ा का स्वादिष्ट चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा नहीं खाया है तो समझिए आपने कुछ नहीं खाया है। यह पिज़्ज़ा इतना स्वादिष्ट होता है कि आपके मुंह में चीज का स्वाद घोल कर रख देगा।

एके पिज्जा


चिमनलाल की पूड़ी

अगर आप चाइनीज और अन्य तरह के फास्ट फूड आइटम से हटकर देसी खाना पसंद करते हैं तो आप कुछ चिमनलाल की पूड़ी का स्वाद जरूर चखना चाहिए। ये दुकान 100 सालों से ग्राहकों को स्वाद का खजाना परोस रही है।

चिमनलाल की पूड़ी


बेनी राम के छोले भटूरे

छोला भटूरा एक ऐसी डिश है जो कई लोगों को बहुत पसंद होती है। अगर आप भी छोले भटूरे खाने के शौकीन हैं तो आपको आगरा में बेनी राम के छोले भटूरे जरूर खाने चाहिए ऐसा स्वाद अपने पूरे इंडिया में कहीं नहीं खाया होगा।

बेनी राम के छोले भटूरे


रामबाबू पराठा

ये जगह सिर्फ और सिर्फ अपने पराठों के लिए पहचानी जाती है और यहां के पराठे इतनी ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं कि यह सिर्फ आम लोगों को नहीं बल्कि देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को भी पसंद हैं।

रामबाबू पराठा


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story