×

Best Place to visit in Pune : पुणे के पास इस सनसेट प्वाइंट का जरूर करें दीदार, दीवाना बना देंगे नजारे

Best Place to visit in Pune : आप घूमने फिरने की शौकीन हैं और किसी शांत जगह पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सुंदर जगह के बारे में बताते हैं जहां आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 Jan 2024 3:15 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2024 3:15 AM GMT)
Begdewadi waterfall
X

Begdewadi waterfall (Photos - Social Media)

Best Place to visit in Pune : भारत में घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है जो अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीत लेते हैं। यहां पर एक एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल मौजूद है जहां पर पर्यटक को आना जाना लगा रहता है। यहां पर कई सारे धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल भी मौजूद है। अगर आप घूमने फिरने की शौकीन है और अलग-अलग जगह पर जाना पसंद करते हैं तो आपने देश के साथ-साथ एक स्थान के बारे में भी जरूर सुना होगा।

देश में उत्तराखंड से लेकर केरल और कन्याकुमारी तक एक से बढ़कर एक खूबसूरत प्राकृतिक स्थान मौजूद हैं। यहां पर कई सारी ट्रैवल डेस्टिनेशन है जो लोगों का दिल जीत लेती है। अगर नेचुरल जगह होगी खूबसूरती आपको आकर्षित करती है और आप ऐसी जगह पर घूमना पसंद करते हैं तो आज हम आपको एक बहुत ही खूबसूरत जगह के बारे में बताते हैं।

पुणे का बेगडेवडी डैम

आप शहर के नजदीक एक ही जगह पर जा जा कर बोर हो गौर हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं।जहां की खूबसूरती आपका दिल जीत लेने वाली है। पुणे के नजदीक ये जगह काफी शानदार है। जो चीज इस गंतव्य को अलग रती है वह यह है कि यह एक सीढ़ीनुमा बांध। जी हां, चाहे अपने विचारों के साथ कुछ समय बिताना हो या परिवार और दोस्तों के साथ एक मजेदार दिन की योजना बनाना हो, बेगडेवाडी बांध किसी भी तरह से एक आदर्श स्थान है।



बहती धाराओं के बीच घूमने का आनंद

जरा सोचिए जब आप चारों ओर से पहाड़ियों से घिरे हुए हैं और एक बहती हुई धारा के ठीक बगल में टहल रहे हैं और ठंडी हवा आपके बालों को छू रही है। खैर ये तो रही सोचने की बात लेकिन इस जगह पर आपको यही महसूस होगा। तो अब आप सोचना बंद करें और प्रकृति के बीच घूमने के लिए कुंडा माला की ओर जाने की तैयारी कर लें। तालेगांव जिले में कुंडा माला-बेगडेवाड़ी बांध अपनी शांति के लिए जाना जाता है और अभी भी शहर के आसपास बहुत कम पहचाने जाने वाले स्थानों में से एक है। अगर आप यहां दिखाई देने वाले अद्भुत प्राकृतिक दृश्य को कैद करना चाहते हैं तो अपने साथ कैमरा ले जाना ना भूलें।


बहुत खूबसूरत है झरना

कुंडा माला- बेगडेवाडी बांध एक आश्चर्यजनक झरना है और आप वास्तव में इस झरने पर चल सकते हैं। ये कोई मजाक नहीं है। जैसे ही आप सुंदर मार्ग पर ड्राइव करेंगे, आप मुख्य सड़क से झरना और बांध देख पाएंगे। अधिकांश बांधों के विपरीत, यह जगह स्वभाव में विनम्र है और आप इस पर चलकर तस्वीरें ले सकते हैं। हालांकि, ये सब कुछ आपको सावधानी के साथ करना चाहिए। आप चाहे तो नदी को बहते हुए देखें और शांति का आनंद लें। आप स्थानीय लोगों की मदद से मछली पकड़ने भी जा सकते हैं। जब भूख लगे, तो यहां के कुरकुरे भजिया और स्वादिष्ट वड़ा पाव का स्वाद लेना न भूलें, जो आपके पिकनिक में एक मसालेदार स्वाद जोड़ सकते हैं।

Begdewadi waterfall


कैसे पहुंचे

अब जब आप इस जगह पर जाने के लिए तैयार हो गए हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे पहुंच सकते हैं। यह बहुत सरल है, या तो अपनी बाइक पर चढ़ें और यहां एक जाएं या आप रेल मार्ग भी ले सकते हैं। बेगडेवाडी स्टेशन और अबरकादबरा के लिए लोकल लें, 45 मिनट बाद आप वहां पहुंच जाएंगे। इस ट्रेन यात्रा में आपको सिर्फ 80 रुपये का खर्च आएगा। एक बार जब आप वहां पहुंच जाएं, तो आप स्थानीय लोगों के भरोसे हैं , स्थानीय लोगों से रास्ता पूछें और झरने स्टेशन से दो मिनट की पैदल दूरी पर हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story