×

DUSSEHRA 2022: सबसे भव्य रावण दहन देखना है तो इन जगहों पर जाएं,

DUSSEHRA 2022: यह दिन राक्षस-राजा रावण पर भगवान राम की जीत का प्रतीक है, यदि आप भारत में रावण दहन का अनुभव करना चाहते हैं इन जगहों पर देखें सबसे भव्य रावण दहन

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2022 1:33 PM GMT
ravan dahan
X

ravan dahan (Image credit: social media)

DUSSEHRA 2022 : घातक COVID-19 महामारी की चपेट में आने के बाद लगभग दो साल बाद दुनिया अपने पैरों पर वापस आ गई है। पिछले दो साल से कोई त्योहार नहीं मनाया जा सका। शुक्र है कि अब सब कुछ सामान्य हो रहा है। इस साल अक्टूबर रंगों से भरा है। यह एक बार फिर साल का वह समय है जब भारत नवरात्रि, दशहरा और राम लीला के उत्सवों में भीग जाता है। विशेष रूप से, राम लीला वर्ष की सबसे बहुप्रतीक्षित घटनाओं में से एक है। यह दिन राक्षस-राजा रावण पर भगवान राम की जीत का प्रतीक है और रामायण युद्ध के एक अधिनियमन में रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के आदमकद पुतले जलाए जाते हैं।

यदि आप भारत में रावण दहन का अनुभव करना चाहते हैं।

तो यहां कुछ प्रमुख स्थानों की सूची दी गई है, जहां आप भव्य रावण दहन देखने जा सकते हैं:


अयोध्या , दशहरा

राम की जन्मभूमि अयोध्या, दुनिया में किसी और जगह की तरह दशहरा नहीं मनाती! उत्तर प्रदेश का ऐतिहासिक शहर अपने रावण दहन के लिए जाना जाता है और यह वर्ष और भी खास होने जा रहा है क्योंकि प्रसिद्ध क्षेत्रीय अभिनेता और राजनेता राम लीला प्रदर्शन का हिस्सा होंगे। रवि किशन (केवट की भूमिका निभा रहे), मनोज तिवारी (परशुराम) और निरहुआ (लक्षम) सहित भोजपुरी के प्रसिद्ध कलाकार प्रस्तुति देंगे।


मोराबादी ग्राउंड, रांची

रांची में दशहरा सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। लेकिन इस वर्ष रावण दहन दो कारणों से अतिरिक्त विशेष होने जा रहा है, पहला यह कि सभी पुतले जलरोधक होने जा रहे हैं (लगातार बारिश के कारण) और दूसरे नंबर पर, ये पुतले 17 कारीगरों द्वारा बनाए गए हैं, और एक उनमें से अधिकांश मुसलमान हैं। पिछले 25 सालों से रांची में हर साल मुस्लिम कारीगरों द्वारा दशहरा के पुतलों पर काम करने, एकता और एकजुटता को बढ़ावा देने की इस परंपरा को देखा जाता है.


कस्तूरचंद पार्क, नागपुर

नागपुर का कस्तूरचंद पार्क रावण के 55 फीट, कुंभकरण के 55 फीट और मेघनाथ के 45 फीट के अंडे को जलाने के लिए पूरी तरह तैयार है। दो साल के अंतराल के बाद, केपी पार्क में रावण दहन मनाया जाएगा, जो नागपुर में सबसे बहुप्रतीक्षित आयोजनों में से एक है।


परेड ग्राउंड, देहरादून

देहरादून में परेड ग्राउंड हर साल मेगा स्तर पर रावण दहन मनाता है! यह विशाल मैदान शहर में आयोजित कई अन्य लोकप्रिय आयोजनों का स्थल भी है। याद नहीं किया जा सकता!

लाल किला लॉन, दिल्ली

लाल किले के लॉन में राम लीला बिल्कुल भव्य और सुंदर है! यहां रंगारंग मेले का आयोजन किया जाता है और बच्चों के लिए एक छोटा सा मनोरंजन पार्क भी लगाया जाता है। लाल किला मैदान में यहां उत्सव के दौरान कुछ बॉलीवुड या भारतीय टीवी हस्तियों को देखने की उम्मीद है।

बस्तर दशहरा

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए बस्तर 75 दिनों तक दशहरा मनाता है, जो भारत में सबसे लंबा है! छत्तीसगढ़ में स्थित, बस्तर अपने प्राकृतिक चमत्कारों, जनजातियों और दशहरा समारोहों के लिए प्रसिद्ध है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए क्षेत्र की सभी जनजातियां एक साथ आती हैं।

वाराणसी दशहरा

दुनिया में सबसे पुराना माना जाता है, वाराणसी दशहरा 475 साल से अधिक पुराना है! यह तथ्य अपने आप में दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करता है। यह काफी अविश्वसनीय है लेकिन वाराणसी दशहरा का उल्लेख संत तुलसीदास द्वारा लिखी गई कविता रामचरितमानस में भी मिलता है। जीवन में एक बार!

राम लीला मैदान, दिल्ली

दिल्ली का राम लीला मैदान भारत में सर्वश्रेष्ठ रामलीला प्रदर्शन आयोजित करने के लिए काफी प्रसिद्ध है! यह शहर के सबसे पुराने स्थानों में से एक है, जहां राम लीला या रावण दहन इतने भव्य स्तर पर होता है। इस आयोजन में हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं। जब भीड़ एक स्वर में जय श्री राम का जयकारा लगाती है, तो यह सब रोंगटे खड़े कर देता है। याद करने के लिए एक प्रदर्शन!

परेड ग्राउंड, चंडीगढ़

2019 में (COVID-19 महामारी से एक साल पहले), चंडीगढ़ के परेड ग्राउंड ने दुनिया में रावण के सबसे ऊंचे पुतले (221 फीट) को जलाने के लिए दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया! इसके अलावा, यह स्थान भारत में सबसे भव्य रावण दहन समारोह के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story