×

Dussehra 2023: ये हैं भारत की प्रमुख जगह जहाँ होता है दशहरा का भव्य आयोजन, इतने फ़ीट ऊँचा बनता है रावण का पुतला

Dussehra 2023: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको दशहरा का भव्य आयोजन भारत में कहाँ कहाँ देखने को मिलेगा और किस स्थान को इसके लिए प्रसिद्ध माना जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2023 1:45 AM GMT)
Dussehra 2023
X

Dussehra 2023 (Image Credit-Social Media)

Dussehra 2023: हम अक्टूबर महीने के बीच में हैं और जल्द ही त्योहारों का दौर शुरू हो जायेगा। नवरात्रि का त्योहार जहाँ 15 अक्टूबर से प्रारम्भ होगा वहीँ 24 अक्टूबर को बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व यानि दशहरा है। इस दिन का इंतज़ार बच्चों को काफी ज़्यादा होता है जब रावण, मेघनाद और कुम्भकरण का पुतला जलाया जाता है। इतना ही नहीं दशहरा कुछ शहरों में भव्यता के साथ मनाया जाने वाला त्योहार है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको दशहरा का भव्य आयोजन भारत में कहाँ कहाँ देखने को मिलेगा और किस स्थान को इसके लिए प्रसिद्ध माना जाता है।

देश में यहाँ होता है दशहरा का भव्य आयोजन

दशहरा 10 दिवसीय त्योहार है, जो देश के विभिन्न हिस्सों में मनाया जाता है। इस वर्ष दशहरा, जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है, 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। दशहरा पौराणिक राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की विजय और अन्य हिंदू कहानियों में रावण पर भगवान राम की जीत का प्रतीक भी है। इस उत्सव के दौरान, देश स्वादिष्ट भोजन, उत्सव की पोशाक और अद्भुत संगीत से जीवंत हो उठता है। बहुत से लोग विभिन्न स्थानों की यात्रा करके दशहरा मनाना भी पसंद करते हैं, लेकिन इसके लिए आपको खर्चा भी करना पड़ता है। सौभाग्य से, आज बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं जो बिना पैसा खर्च किए विभिन्न शहरों में उत्सव में भाग लेना आसान बनाते हैं।

1. रामलीला मैदान, दिल्ली

दशहरे का आनंद लेने के लिए दिल्ली निश्चित रूप से भारत में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ये शहर नौ दिवसीय उत्सव, नवरात्रि के साथ जीवंत हो उठता है। इस अवधि के दौरान, दिल्लीवासी शाकाहारी भोजन अपनाते हैं, और आपको थिएटर कलाकार भगवान राम के जीवन और रावण पर उनकी विजय को चित्रित करने वाले नाटकों में तल्लीन मिलेंगे। सबसे प्रसिद्ध रामलीला प्रदर्शनों के लिए पुरानी दिल्ली का रामलीला मैदान उपयुक्त स्थान है। दशहरे पर, रावण के पुतलों को आग लगा दी जाती है, और शहर उत्सव का आनंद उठाता है।

2. मैसूर दशहरा, कर्नाटक

मैसूर, कर्नाटक में, लोग बड़ी धूम धाम से दशहरा मनाते हैं, जो शहर का सबसे प्रसिद्ध त्योहार है। शानदार रोशनी से सजा मैसूर पैलेस रात में एक जादुई दृश्य में बदल जाता है। राजसी जुलूस पर निकलने से पहले शाही परिवार महल के भीतर देवी की पूजा करता है। इस जुलूस के दौरान, जिसे जंबू सावरी के नाम से जाना जाता है, देवी को एक सजे हुए हाथी के ऊपर एक सुनहरे हौदे पर रखा जाता है। इस भव्य आयोजन में झांकियां, विभिन्न कलाकारों द्वारा मनमोहक संगीत और नृत्य प्रदर्शन, स्थानीय लोककथाओं के अभिनय, सजे हुए हाथी, घोड़े और बहुत कुछ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, महल के सामने प्रदर्शनी मैदान में एक हलचल भरा मेला लगता है, जिसमें 10 दिवसीय उत्सव के दौरान सांस्कृतिक और खेल कार्यक्रम होते हैं।

3. रामनगर रामलीला, वाराणसी

दशहरा की खुशी का अनुभव करने के लिए वाराणसी लंबे समय से एक पसंदीदा स्थान रहा है। भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक के रूप में, ये ऐतिहासिक रामनगर किले के साथ-साथ 1800 के दशक से चली आ रही एक प्राचीन परंपरा है, जिसे 'रामनगर की रामलीला' कहा जाता है। किले के परिसर को मंचों में बदल दिया गया है जो अयोध्या और लंका सहित रामायण की कहानी के प्रमुख स्थानों को दर्शाते हैं। जैसे-जैसे अभिनेता महाकाव्य कहानी को अभिनीत करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं, दर्शक भी उनके साथ चले जाते हैं, जिससे ये एक अद्भुत और मनोरम अनुभव बन जाता है।

4. कोटा दशहरा मेला, राजस्थान

राजस्थान का कोटा शहर अपने जीवंत दशहरा मेले के लिए प्रसिद्ध है। दशहरे के शुभ दिन पर, सुबह शाही महल में धार्मिक समारोह शुरू होते हैं। इसके बाद, राजा और शाही परिवार के अन्य सदस्य मेले के मैदान में एक रंगीन जुलूस पर निकलते हैं। रावण, कुंभकरण और मेघनाद के ऊंचे पुतले बनकर तैयार किया जाते हैं और राजा इन पुतलों को आग लगाकर उत्सव का उद्घाटन करते हैं। उनके भीतर छिपे पटाखे फूटते हैं, जिससे रात में पूरा आकाश जगमगा उठता है। इस उत्सव के साथ एक भव्य मेला भी लगता है, जिसमें एक पशु मेला भी शामिल होता है। कोटा नगर पालिका सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ उत्सव में चार चांद लगा देती है। इस जीवंत मेले में पर्यटक स्थानीय हस्तशिल्प का पता लगा सकते हैं और स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

5. बथुकम्मा, हैदराबाद

बथुकम्मा में दशहरा का त्योहार काफी उत्साह से साथ मनाया जाता है जो नवरात्रि के तुरंत बाद आता है और महालया अमावस्या पर शुरू होता है, जो दुर्गाष्टमी पर समाप्त होता है। इसके बाद बोडेम्मा उत्सव शुरू होता है, जो 7 दिनों तक चलता है। बोड्डेम्मा मानसून के मौसम से शरद ऋतु में संक्रमण का प्रतीक है। हैदराबाद में इसकी शुरुआत भगवान गणेश की पूजा से होती है और इसमें सुंदर फूलों की सजावट का निर्माण शामिल होता है। महिलाएं इन रंग-बिरंगे फूलों के प्रदर्शन के आसपास नृत्य करने के लिए एक साथ आती हैं, जिससे इस अवसर पर एक आनंदमय और उत्सव की भावना जुड़ जाती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story