Lucknow Ravan Dahan Time: लखनऊ में कितने बजे जलेगा रावण, जान लीजिये समय

Lucknow Ravan Dahan Time: इस साल लखनऊ के ऐशबाग के रामलीला मैदान में रावण दहन काफी भव्य होगा। आइये जानते हैं कितने बजे होगा दहन।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Oct 2024 2:05 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2024 2:12 AM GMT)
Lucknow Ravan Dahan Time
X

Lucknow Ravan Dahan Time (Image Credit-Social Media)

Lucknow Ravan Dahan Time: लखनऊ के रामलीला मैदान में इस समय मेला लग चुका है साथ ही रामलीला का आयोजन भी हो रहा है। इस साल भी यहाँ काफी बड़ा रावण बननाया गया है। यहाँ लगभग 80 फुट का रावण बन कर तैयार कर दिया गया है पिछले साल भी इतना बड़ा ही रावण बनाया गया था। रावण मेघनाद और कुम्भकरण के पुतले बनकर तैयार हैं आइये जानते हैं 12 अक्टूबर को कितने बजे इसे जलाया जायेगा।

लखनऊ में इतने बजे होगा रावण दहन (Lucknow Me Ravan Dahan Ka Samay Kya Hai)

लखनऊ के रामलीला मैदान ऐशबाग में इस बार रावण दहन काफी भव्य होने की उम्मीद है। वहां सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं वहीँ आपको बता दें कि अगर आप भी यहाँ रावण दहन देखने जाना चाहते हैं तो आपको यहाँ शाम 5 बजे से एंट्री शुरू हो जाएगी। वहीँ रावण दहन की पूरी तैयारियां आयोजकों द्वारा पूरी कर ली गयी हैं।

आपको बता दें कि रावण दहन का समय शाम 7 बजे से होगा। वहीँ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुतला दहन के बाद आतिशबाजी की भी खास व्यवस्था की गयी है। दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। शहर में जगह -जगह पर इस दिन रावण जलते नज़र आ जाते हैं। वहीँ आपको यहाँ 80 फुट तो कहीं 50 फुट के रावण जलते नज़र आयेंगें। वहीँ इस बार ऐशबाग के रामलीला मैदान में रावण दहन काफी भव्य होने वाला है।

वहीँ रावण दहन के बाद आतिशबाज़ी भी काफी देर तक होती है जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बनती है। वहीँ रामलीला मैदान में बाहर की तरफ रावण दहन देखने के लिए एलईडी लगवाई जाएगी। वहीँ इस बार भी पिछले साल की ही तरह आकाशीय आतिशबाजी पर अधिक ज़ोर दिया गया है। इस आतिशबाज़ी को बाहर खड़े लोग भी आराम से देख पायेंगें। इसके अलावा लोगों के लिए रामलीला में मायावी दृश्यों को भी दिखाया जायेगा। जिसमे ब्रह्मास्त्रों का प्रकट होना, राक्षसों का गायब होना ये सब तकनीक की सहायता से दिखाया जायेगा।

लखनऊ ऐशबाग ग्राउंड में 60 फीट विशालकाय रावण का दहन। दशहरे पर किया गया विशालकाय रावण का पुतला तैयार। रावण दहन में डिप्टी CM ब्रजेश पाठक भी होंगे शामिल। रामलीला मंचन में आज श्रीराम रावण का करेंगे वध। रावण पर विजय के साथ ऐशबाग में मनाया जाएगा जश्न। राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा समेत कई लोग होंगे शामिल। आज 8.30 बजे होगा ऐशबाग ग्राउंड में रावण के पुतले का दहन।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story