Hardoi Famous Food: हरदोई में लें स्वादिष्ट भुने हुए आलू का आनंद, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

Hardoi Famous Roasted Potatoes : हरदोई एक ऐसा स्थान है जो अपनी पुरानी कथाओं की और स्थान के लिए काफी फेमस है। लेकिन यहां के भूने हुए आलू का स्वाद भी निराला है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Aug 2024 11:15 AM GMT
Hardoi Famous Roasted Potatoes
X

Hardoi Famous Roasted Potatoes (Photos - Social Media) 

Hardoi Famous Roasted Potatoes : उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है जो अपनी संस्कृति और परंपरा की वजह से दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां का हरदोई जिला अपनी पुरानी कथाओं के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। हरदोई भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में एक शहर है। यह हरदोई जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। हरदोई नाम पडा है हरि-द्रोही से - अर्थात जो भगवान से द्रोह करता हो। कहते हैं कि हिर्ण्याकश्यप ने अपने नगर का नाम हरि-द्रोही रखवा दिया था। उसके पुत्र ने विदोह किया। पुत्र को दण्ड देने के लिये बहिन होलिका अपने भतीजे को ले कर अग्नि में प्रवेश कर गयी। अपवाद घटा। प्रह्लाद का बाल भी बाँका ना हुआ और होलिका जल मरी। कहा जाता है कि जिस कुण्ड में होलिका जली थी, वो आज भी श्रवणदेवी नामक स्थल पर हरदोई में स्थित है।

सदियों पहले इस शहर में कहानी अनोखी चीज हुई है जो आप आज भी देख सकते हैं। अगर आप खाने पीने की शौकीन है तो आपको हरदोई में मिलने वाले भुने हुए आलू जरूर खाने चाहिए। यहां पर जो स्वाद मिलता है वह कहीं और मिल पाना लगभग नामुमकिन है।

कहां मिलेंगे हरदोई में भुने हुए आलू (Where To Find Roasted Potatoes in Hardoi )

हरदोई के रेलवे गंज चौराहा पर राजकुमार का भुने हुए आलू और मूंगफली का ठेला मौजूद है जिसका स्वाद लेने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। भुने हुए आलू और मूंगफली खाने के बाद आपका दिल खुश हो जाएगा। पिछले कहानी दर्शकों से यहां पर यह ठेला लगाता है। आलू के साथ यहां स्पेशल चटनी भी मिलती है जो बहुत स्वादिष्ट होती है।

Hardoi Famous Roasted Potatoes


लगती है भीड़ (Looks Crowded)

भुने हुए आलू खाने के लिए बड़ी संख्या में लोग दो-दो से यहां पर पहुंचते हैं। यहां आए हुए लोग बड़े चाव से इन चीजों को खाते हुए दिखाई देते हैं। बरसात और ठंड के मौसम में भुने हुए आलू और मूंगफली खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। अगर आप कभी उत्तर प्रदेश जाते हैं और आपका जाना हरदोई जिले में होता है तो आपके यहां भुनी मूंगफली और आलू जरूर खाने चाहिए।

Hardoi Famous Roasted Potatoes


यातायात (Transportation)

हरदोई तक पहुंचने के लिए रेल और सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। लखनऊ से हरदोई तक पहुंचने में करीब ढेड़ घंटा लगता है। हरदोई पुराने अवध -रुहेलखण्ड रेलवे के लखनऊ लाइन पर स्थित है ,वर्तमान समय में इसे उत्तर रेलवे के रूप में जाना जाता है उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल द्वारा इसका संचालन किया जाता है जम्मू-हावड़ा, अमृतसर -हावड़ा ,उत्तर बिहार अर्थात छ्परा हाजीपुर मुज्जफ़रपुर से होकर जाने वाली मेल एक्स्प्रेस सवारी गाड़ियाँ यहाँ रुककर जाती हैं l .सड़्क मार्ग से आसपास के सभी जिलों से सीधा जुड़ा है प्रायःसभी कस्बे सड़्कों से जुड़े हैंही साथ ही गावों में भी आवागमन के लिए सड़के हैं l

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story