×

नागपुर में घूमें शानदार जू, यहां करें वन्यप्राणियों का करीब से दीदार

Zoological park In Nagpur : नागपुर एक बहुत ही प्रसिद्ध शहर है। अगर आप यहां की किसी अच्छी जगह को देखना चाहते हैं। तो आपको गोरेवाड़ा जू जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Feb 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 2:00 AM GMT)
नागपुर में घूमें शानदार जू, यहां करें वन्यप्राणियों का करीब से दीदार
X

Zoological park In Nagpur : महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जो अपनी बेहतरीन संस्कृति के लिए पहचाना जाता है। भारत का हर राज्य वैसे भी अपनी संस्कृति, परंपरा और रहन-सहन और खानपान के चलते पहचाना जाता है। महाराष्ट्र में कई सारे पर्यटक स्थल है जो अपनी खासियतों के चलते पर्यटकों के बीच फेमस हैं। यहां का शहर नागपुर बहुत प्रसिद्ध है जिसे सबसे ज्यादा अपने संतरों की वजह से जाना जाता है। आप कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं और महाराष्ट्र जाना चाहते हैं। खासतौर पर नागपुर जा रहे हैं तो आज हम आपको यहां की एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां घूमने के लिए आपको जरूर जाना चाहिए। हम एक बहुत ही खास जगह की बात कर रहे हैं जहां आपको कई सारे जानवर देखने को मिलने वाले हैं क्योंकि यह एक जू है।

प्रसिद्ध है गोरेवाड़ा जू

ये बालासाहेब ठाकरे गोरेवाड़ा इंटरनेशनल जू है। जहां पर सिर्फ ₹20 की टिकट लेकर एंट्री ली जा सकती है। यहां पर आप आराम से सफारी का आनंद ले सकते हैं जिसमें एसी बस का किराया 300 और नॉन एसी बस का किराया 200 है। आप वहां जाकर टिकट लेने की जगह इसकी ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।



मिलेगी ये सुविधाएं

एसी बस में जाली के साथ कांच भी लगा होता है और नॉन एसी बस में सिर्फ जाली लगी होती है।

इस बस में एक टूर गाइड भी होता है जो पूरे सफर के दौरान हर चीज की जानकारी पर्यटकों को देता है।

इस जगह पर सेफ्टी का काफी ध्यान रखा गया है और हर जगह रिमोट कंट्रोल दरवाजे लगे हुए हैं जो बस के आने पर खुलते हैं और निकल जाने पर बंद हो जाते हैं।



नजर आएंगे ये जानवर

इस जूलॉजिकल पार्क में आपको नीलगाय, तेंदुआ, शेर, हिरण, भालू, यहां पर बार्किंग डियर भी है और हिरणों की कई सारी प्रजाति यहां पर है।

पेटपूजा के लिए कैंटीन

अगर आप इतनी सारी सफारी करके और जानवरों को देखकर थक गए हैं तो वापस लौट कर आपको यहां पर कैंटीन की सुविधा भी मिल जाएगी। आप चाहे तो यहां पर शॉपिंग भी कर सकते हैं क्योंकि यहां पर शॉपिंग एरिया भी दिया हुआ है। यहां पर आपको टेडी बेयर, हैट और न जाने क्या-क्या आइटम मिल जाएंगे।



कहां है जू

अगर आप इस जगह पर विजिट करना चाहते हैं तो आपको महाराष्ट्र के बोधला जाना होगा। वैसे तो ये गोरेवाड़ा जू के नाम से पहचाना जाता है लेकिन इसका पूरा नाम बाला साहब ठाकरे गोरेवाड़ा इंटरनेशनल जूलॉजी पार्क है। अगर आप भी वीकेंड इंजॉय करना चाहते हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story