Tourist Places In Tamil Nadu : तमिलनाडु की इन जगहों की करें सैर, एक्सप्लोर करें ब्यूटीफुल प्लेस

Tourist Places In Tamil Nadu : तमिलनाडु भारत का एक ऐसा राज्य है जो घूमने करने के लिहाज से काफी बेहतर है। यहां पर एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल है जहां का दीदार आपको जरूर करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2023 3:30 AM GMT)

Tourist Places In Tamil Nadu : नया साल करीब है और जल्दी सभी छुट्टियां मनाने के लिए वेकेशन पर जाने वाले हैं। अगर आप भी क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियां इंतजार करना चाहते हैं और कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो तमिलनाडु एक अच्छी जगह साबित हो सकती है। तमिलनाडु प्राकृतिक सौंदर्य से घिरी हुई एक ऐसी जगह है जो पर्यटकों को अक्सर अपनी और आकर्षित करती है। तमिलनाडु का वातावरण बहुत ही शानदार आकर्षित है जो पर्यटकों का दिल जीत लेता है। यहां घूमने फिरने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं और अक्सर ही यहां की अलग-अलग जगह पर सैलानियों का जमावड़ा देखा जाता है। चलिए आज हम आपको कुछ अलौकिक जगह के बारे में बताते हैं।

अलियार डैम

यह जगह तमिलनाडु के कोयंबटूर में स्थित है जो बहुत ही खूबसूरत है। जब आप यहां के नजारे देखेंगे तो मंत्र मुग्ध हो जाएंगे। 1962 में बनाया गया यह डैम नीलगिरी पर्वत श्रृंखला के बीच स्थित है। यहां पर वोटिंग और एक्टिंग का मजा लिया जा सकता है और अलग-अलग पक्षियों को भी निहारा जा सकता है।

अलियार डैम


नल्लमुदी

तमिलनाडु में आने वाले पर्यटक इस जगह को काफी पसंद करते हैं। यह जगह तमिलनाडु के प्रमुख पर्वत शिखर पर स्थित है। अगर आप प्रकृति के बीच रहना पसंद करते हैं और हरे भरे जंगल आपको आकर्षित करते हैं तो यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। ऊंची पहाड़ियों से जवाब खुले आसमान को देखेंगे तो अद्भुत महसूस करेंगे। अक्सर फोटोग्राफी की शौकीन यहां पर पहुंचते हैं।

नल्लमुदी


शोलायर बांध

यह दक्षिण भारत का सबसे ऊंचा बांध है। यह तमिलनाडु के पलक्कड़ में स्थित है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां नज़र आने वाले दृश्य अक्सर ही पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। देखने के लिए यहां पर कई सारी चीज मौजूद है। यहां पर ट्रैकिंग, बोटिंग और फिशिंग जैसी एक्टिविटीज की जा सकती है।

शोलायर बांध


कोलंगल नदी

तमिलनाडु के वालपारई में बहने वाली यह नदी बहुत ही खूबसूरत है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह तमिलनाडु में बहने वाली सबसे बड़ी नदी है और पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप प्राकृतिक नजारों के बीच अपना वक्त गुजारना चाहते हैं तो यह जगह बहुत अच्छी है। आपके यहां अद्भुत शांति का एहसास होगा इसलिए जब आप तमिलनाडु जाए तो यहां का दीदार करना ना भूलें।

कोलंगल नदी


ग्रास हिल्स

इस जगह के नाम से ही पता चलता है कि यहां पर प्रकृति के अनुपम नजारे देखने को मिलने वाला है। वालपराई जिले में मौजूद यह जगह एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यहां के दूर-दूर तक पहले हरे भरे घास के मैदान लोगों को बहुत आकर्षित करते हैं। यहां की हवा भी काफी साफ सुथरी है जो आपके अंदर ताजगी भरने का काम करेगी। यहां का शांत माहौल आपके मन को सुकून पहुंचाने वाला है।

ग्रास हिल्स


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story