×

Free Stay In India: ट्रैवलिंग का हैं शौक तो भारत के इन 6 खुबसूरत जगहों की फ्री में करें यात्रा

Free Stay In India: अगर आप ट्रैवलिंग का शौक रखते हैं तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप खुबसूरत वादियों, पेड़ पौधों और समुद्र या बीच का आनंद ले सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 9 Sep 2022 11:36 AM GMT
Best Free Stay In India
X

Free Stay in India (Image: Social Media)

Free Stay In India: अगर आप ट्रैवलिंग का शौक रखते हैं तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप खुबसूरत वादियों, पेड़ पौधों और समुद्र या बीच का आनंद ले सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है बजट ज्यादा होने के कारण ट्रिप को कैंसिल करना पड़ता है। ऐसे में अक्सर ट्रिप प्लान करते समय हम ऐसे जगहों को ढूंढते हैं, जहां कम बजट में घूम सकें। अगर आप कम बजट में ट्रैवलिंग करना चाहते हैं तो कुछ ऐसे खास जगहें हैं जहां पर आप फ्री में स्टे कर सकते हैं और घूम सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से:

(Geeta Palace) गीता भवन, ऋषिकेश

अगर आप उत्तराखंड घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप गीता भवन, जो ऋशिकेश में स्थित है, वहां फ्री में स्टे कर सकते हैं। दरअसल ऋशिकेश घूमने आने वाले लोगों के बिना पैसे खर्च किए यहां रहने का बेहतर विकल्प है। बता दे कि गीता भवन में 1000 के लगभग कमरे हैं, जिसमें दुनिया भर से आने वाले लोग ठहरते हैं।

(Isha Foundation) ईशा फाउंडेशन, तमिलनाडु

तमिलनाडु में स्थित ईशा फाउंडेशन, जो कोयंबटूर से 40 किलोमीटर दूर है, आप यहां फ्री में स्टे कर सकते हैं। दरअसल आपको बता दें कि यह सदगुरू का धार्मिक केंद्र है और यहां आपको आदियोगी का बड़ा से स्टैच्यू भी देखने को मिलेगा। आप यहां बिना पैसे दिए आराम से रह सकते हैं।

(Anandashram) आनंदाश्रम, केरल

अगर आप केरल की ट्रिप पर जाना चाहते हैं और वहां फ्री में स्टे करना चाहते हैं तो आनंदाश्रम में रुक सकते हैं। बता दे कि यहां आपको तीन टाइम का खाना भी दिया जाता है। इसके अलावा आप is आश्रम में फ्री में रह सकते हैं।

(Manikaran Sahib) मणिकरण साहिब, हिमाचल प्रदेश

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा हिमाचल प्रदेश में स्थित है। दरअसल यह गुरुद्वारा पार्वती नदी के नजदीक है और यहां आपको फ्री में खाने और रहने की सुविधा मिलती है।

(Gurudwara Bhai Mohkam Singh Ji) गुरुद्वारा भाई मोहकम सिंह जी, द्वारका, गुजरात

गुजरात के द्वारका में स्थित गुरुद्वारा, लंगर में तीर्थयात्रियों और अन्य आगंतुकों को फ्री में आवास और भोजन प्रदान करता है। यहां का परिसर बहुत साफ सुथरा है इसलिए अगर आप गुजरात में द्वारका की यात्रा कर रहे हैं, तो गुरुद्वारा रात बिताने के लिए एक बेस्ट जगह सन है।

(Mata Amritanandamayi Ashram) माता अमृतानंदमयी आश्रम, चेन्नई

चेन्नई में स्थित माता अमृतानंदमयी आश्रम, यात्रियों को फ्री में भोजन और आवास प्रदान करता है। यहां आप जितने दिन चाहें रह सकते हैं। इस आश्रम की भारत के अन्य हिस्सों में भी Branches हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story