×

Lakshadweep Famous Food: लक्षद्वीप के ये स्ट्रीट फूड बना देंगे आपको दीवाना, जरूर करें ट्राई

Lakshadweep Famous Food: इन दिनों भारत का खूबसूरत आईलैंड लक्ष्यद्वीप लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। अगर अभी यहां घूमना चाहते हैं तो कुछ प्रसिद्ध डिश का स्वाद जरूर चखें।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Jan 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 3:46 AM GMT)
Lakshadweep Famous Food
X

Lakshadweep Famous Food (Photos - Social Media)

Lakshadweep Famous Food : लक्षद्वीप एक ऐसी जगह है जो इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में चल रहा है। यह भारत का एक खूबसूरत आइलैंड है जहां पर आपको एक से बढ़कर एक नजारे देखने के लिए मिलेंगे। 36 द्वीपों से बनी हुई इस जगह पर अद्भुत प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती है। दूर फैला हुआ नीला समंदर शानदार बीच आपको एक अद्भुत एहसास देते हैं। यह आइलैंड बहुत ही खूबसूरत है जहां का दीदार करना तो जीवन में कई रोमांचक पल जोड़ सकता है। अगर आप लक्षद्वीप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपके यहां मिलने वाले को शानदार स्ट्रीट फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं जिनका स्वाद आपका दिल जीत लेगा।

ऑक्टोपस फ्राई

यह यहां की एक सी फूड डिश है जिसमें ऑक्टोपस के बच्चे को क्रिस्पी करके खाया जाता है। जब आप यहां जाएंगे तो स्थानीय लोगों को बड़े की चाव से इस डिश का स्वाद उठाते हुए देखेंगे।

ऑक्टोपस फ्राई

किलंजी

लक्षद्वीप में आपको चावल और अंडे की मदद से तैयार की जाने वाली किलंजी जी भी मिल जाएगी। इसमें कोकोनट मिल्क, तेरी और गुड़ से बनी हुई ग्रेवी डाली जाती है जो काफी स्वादिष्ट लगती है। खास मौके या वार त्योहार पर इसे विशेष तौर पर तैयार किया जाता है।

किलंजी

मुस कबाब

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है और सी फूड खाने की शौकीन है तो आपके यहां का मुस कबाब जरूर खाना चाहिए। इसमें मछली के छोटे टुकड़ों में हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर, लौंग, इलायची और कोकोनट मिल्क का पेस्ट तैयार कर सर्व किया जाता है। यह टमाटर की प्युरी के साथ पकाया जाता है जो खाने में बहुत शानदार लगता है।

मुस कबाब

बटला अप्पम

अब जब आप लक्षद्वीप गए हैं तो भला यहां की स्वादिष्ट मिठाई चखे बिना वापस कैसे आ सकते हैं। बटला अप्पम यहां की एक ऐसी चीज है जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे अंडे, आटे, चीनी और इलायची से तैयार किया जाता है और यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है।

बटला अप्पम


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story