×

Chhattisgarh Famous Place: ये है छत्तीसगढ़ के फेमस खुबसूरत जगहें, जहां हर साल आते हैं लाखों पर्यटक

Famous Places in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ मध्य भारत का विशाल और खुबसूरत वनों वाला राज्य है, जो अपने मंदिरों और झरनों के लिए बेहद मशहूर है।छत्तीसगढ़ का उल्लेख रामायण और महाभारत में है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 Sep 2022 3:48 PM GMT
Chattisgarh beautiful Famous Places
X

Famous places in Chhattisgarh (Image: Social Media)

Famous Places in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ मध्य भारत का विशाल और खुबसूरत वनों वाला राज्य है, जो अपने मंदिरों और झरनों के लिए बेहद मशहूर है। छत्तीसगढ़ का उल्लेख रामायण और महाभारत में भी है क्योंकि छत्तीसगढ़ को मुख्य रूप से कोसल के रूप में भी जाना जाता है। छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए कई जगहें हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ जाने की प्लानिंग कर रहें हैं तो आपके लिए यहां कुछ छत्तीसगढ़ के बेस्ट जगहों के नाम सुझाए गए हैं, जहां आप घूम सकते हैं:


रायपुर (Raipur)

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर राज्य का सबसे बड़ा शहर है। सैकड़ों से अधिक इस्पात मिलों और छह इस्पात संयंत्रों के कारण रायपुर देश के सबसे बड़े औद्योगिक केंद्रों में से एक है। स्टील के अलावा, यह एल्यूमीनियम और कोयला उद्योगों के लिए भी जाना जाता है। रायपुर अपने मंदिरों, झीलों, कारखानों, शैक्षिक केंद्रों आदि के लिए जाना जाता है। यहां बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य, दंडक गुफाएं, बिलासपुर, चित्रकूट जलप्रपात, अमर कंटक, भिलाई, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान और सीतानदी वन्यजीव अभयारण्य आदि प्रमुख आकर्षण हैं।


चित्रकूट वॉटरफॉल्स (Chitrakoot Waterfalls)

चित्रकूट वॉटरफॉल की खुबसूरती देखते बनती है। दरअसल भारत का सबसे बड़ा वॉटरफॉल चित्रकूट अपनी चौड़ाई के कारण पॉपुलर है, जो भारत के नाइग्रा फाल्स के रूप में भी जाना जाता है। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में जगदलपुर के पश्चिम में स्थित यह वॉटरफॉल इंद्रावती नदी से निकलता है। चित्रकूट जलप्रपात 985 फीट की चौड़ाई के साथ लगभग 30 मीटर की ऊंचाई पर है, और मानसून के दौरान, इसकी खूबसूरती के क्या ही कहने हैं। यहां गर्मियों के दौरान 3 धाराओं में चट्टान के ऊपर से झरना गिरता है। बता दे कि फॉल के नीचे एक महत्वपूर्ण आकर्षण भगवान शिव (Lord Shiva) का मंदिर है जिसमें कई छोटे शिवलिंग (Shivling) हैं। वॉटरफॉल के लिए सबसे अच्छा समय जुलाई और अक्टूबर के महीनों के बीच का महीना है।


MM Fun सिटी एम्यूजमेंट पार्क (MM Fun City)

रायपुर का ये वाटर कम फन एम्यूजमेंट पार्क पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा मनोरंजन स्थल है। परिवार और दोस्तों के साथ आनंद लेने के लिए यह बेस्ट जगह है। दरअसल फन सिटी अपने विभिन्न फन वॉटर स्लाइड्स, रेन डांस, किड्स जोन, रेस्तरां, वेव पूल और फैमिली पूल के लिए जाना जाता है। यहां मौजूद वाटर राइड्स का क्लस्टर विभिन्न आकृतियों और मॉडलों के साथ बना हुआ, जो आपकी राइड्स को और भी ज्यादा मजेदार बना देगा। साथ ही यहां आप अपना सामान सुरक्षित तरीके से लॉकर में भी रख सकते हैं। यह अन्य दिनों में सुबह 10.30 बजे से शाम 7 बजे तक और वीकेंड पर सुबह 10.30 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहता है।


बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य (Barnawapara Wildlife Sanctuary)

महासमुंद जिले के उत्तरी भाग में स्थित, वन्यजीव अभयारण्य 1976 के दौरान 245 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में इसे स्थापित किया गया है। ये Wildlife Sanctuary एक बेहद ही लोकप्रिय है और रायपुर के लोकप्रिय आकर्षणों में सातवें स्थान पर आता है। यह सुबह 7 बजे से शाम 6 तक खुला रहता है। मानसून के मौसम में Sanctuary 1 जुलाई से 31 अक्टूबर तक बंद रहता है।


मैनपाट (Mainpat)

मैनपाट हरे भरे चरागाहों, गहरी घाटियों, लुभावने झरनों, घने जंगलों के साथ एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। हिल स्टेशन अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है और यही वजह है कि लोग इस जगह के बारे में बहुत कम जानते हैं। दरअसल मैनपाट को अक्सर छत्तीसगढ़ का शिमला और मिनी तिब्बत कहा जाता है। बता दे कि तिब्बत पर चीनी आक्रमण के बाद तिब्बती शरणार्थियों का मैनपाट में पुनर्वास किया गया था और तब से वे मैनपाट में ही रहने लगे हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story