×

Picnic Spots in Patna: नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए पटना के ये खूबसूरत पिकनिक स्पॉट

Picnic Spots in Patna: नए साल को लेकर ज्यादातर लोगों की प्लानिंग शुरू हो गई हैं और अब तक तो टिकट या होटल बुक भी हो गए होंगे। पटना में नए साल मनाने के लिए कुछ फेमस पिकनिक स्पॉट हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 29 Dec 2022 3:18 AM GMT
Picnic spots in Patna bihar
X

Picnic spots in Patna (Image: Social Media)

Picnic Spots in Patna: नए साल को लेकर ज्यादातर लोगों की प्लानिंग शुरू हो गई हैं और अब तक तो टिकट या होटल बुक भी हो गए होंगे। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो अपने शहर या क्षेत्र में पिकनिक मनाने के लिए जगह की तलाश कर रहे होंगे। अगर आप बिहार की राजधानी पटना में पिकनिक स्पॉट (Picnic spots in Patna) का विकल्प ढूंढ रहें तो यहां कुछ फेमस पिकनिक स्पॉट के बारे में बताए गए हैं जहां आप नए साल का जश्न या कभी भी पिकनिक मनाने के लिए जा सकते हैं:

ये हैं पटना के फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous Picnic spots in Bihar)

जेपी गंगा पाठ यानी मरीन ड्राइव (J P Ganga Path/ Marine Drive)

20.5 किमी लंबा जेपी गंगा पथ को पटना में मरीन ड्राइव कहा जाता है। आमतौर पर गंगा ड्राइववे के रूप में इसे जाना जाता है, जो साल 2013 में जयप्रकाश नारायण की जयंती पर शुरू हुआ था। ड्राइविंग के शौकीन लोगों के लिए यह जगह परफेक्ट है। आप यहां नए साल का जश्न मना सकते हैं। यहां आपको खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे।

अदालतगंज तालाब पार्क (Adalat Ganj Talab Park)

दरअसल अदालतगंज तालाब नए साल का जश्न मनाने के लिए परफेक्ट है। बता दें कि अब यहां आने वाले पर्यटक लेजर लाइट शो, म्यूजिकल फाउंटेन, वोटिंग आदि का लुत्फ उठा सकेंगे। बता दें वॉटर फाउंटेन और लेजर लाइट शो देखने के दौरान तालाब के किनारे बैठने के लिए चबूतरे की व्यवस्था की गई है। इस पार्क में कम से कम 100 व्यक्तियों की क्षमता वाले ओपन एयर ऑडिटोरियम, फूड कियोस्क, चिल्ड्रेन पार्क, लेजर लाइट शो, म्यूजिकल फाउंटेन, वोटिंग का इंतजाम किया गया है। साथ ही तालाब के चारों ओर सोलर लाइट, हाई मास्ट लाइट लगाए गए हैं। अगर आप सेल्फी लवर हैं तो अदालतगंज तालाब के अंदर प्रवेश करने से पहले ही आपको गेट पर स्मार्ट सिटी और आई लव पटना का एक बोर्ड भी नजर आएगा जिसमे लाइट जलती है, आप यहां सेल्फी ले सकते हैं। दरअसल यह लोगों के लिए एक तरह का नया सेल्फी पाइंट बन गया जहां लोग अपनी तस्वीरें लेते हैं।

इको पार्क (Eco Park)

पटना के राजवंशी नगर स्थित इको पार्क एक बेस्ट ऑप्शन है न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए। दरअसल यहां सिर्फ नए साल पर ही नहीं आपको बता दें कि यहां रोज लोग पिकनिक मनाने हैं।

Eco Park

इस पार्क के नजदीक सचिवालय भी है। आप यहां भोजन का भी आनंद ले सकते हैं और स्नैक्स का भी क्योंकि पार्क के अंदर और पार्क के गेट पर कई सारे फूड स्टॉल है। पार्क में एंटर करने के लिए टिकट लेने होंगे जो काफी सस्ते होते हैं।

संजय गांधी जैविक उद्यान/ पटना Zoo (Sanjay Gandhi Biological Park/ Patna Zoo)

पटना के राजवंशी नगर स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान यानी चिड़ियाघर नए साल का जश्न मनाने के लिए परफेक्ट जगह है। आप यहां कई तरह के जानवरों और पक्षियों को देख सकते हैं। साथ ही यहां पर आप बोटिंग कर सकते हैं। इस zoo के अंदर रेस्टुरेंट भी मौजूद हैं जहां आप भोजन का आनंद ले सकते हैं। वहीं इसके मेन गेट पर कई फूड स्टॉल हैं जहां आप लिट्टी चोखा, छोले भटूरे, गोलगप्पे, मोमो आदि का आनंद उठा सकते हैं। Zoo के अंदर जाने के लिए आपको पहले काउंटर से टिकट लेने होंगे। चिड़ियाघर के अलावा और भी कई जगहें हैं बिहार या पटना में जहां नए साल मनाने के लिए परफेक्ट है और जिसे पिकनिक स्पॉट भी कहा जाता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story