×

Ashrams in Varanasi: वाराणसी में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के रूकने की अच्छी व्यवस्था, रूकने के लिए बजट फ्रेंडली ये जगहें

Ashrams in Varanasi: वाराणसी में ऐसे कई आश्रम हैं जो यहां अक्सर आने वाले कई हजार भक्तों और तीर्थयात्रियों के रहने की व्यवस्था करते हैं। आराम से रहने के अलावा, वाराणसी के ये आश्रम शिक्षा और आध्यात्मिकता के लिए भी मशहूर हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Oct 2022 8:37 AM GMT
Ashrams in Varanasi: वाराणसी में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के रूकने की अच्छी व्यवस्था, रूकने के लिए बजट फ्रेंडली ये जगहें
X

Ashrams in Varanasi: वाराणसी को भारत की पवित्र भूमि के रूप में जाना जाता है। इस धार्मिक स्थल पर सालभर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यहां सुबह-शाम मंदिर की घंटियों और गंगा आरती की गूँज दूर-दूर तक सुनाई देती है। वाराणसी में ऐसे कई आश्रम हैं जो यहां अक्सर आने वाले कई हजार भक्तों और तीर्थयात्रियों के रहने की व्यवस्था करते हैं। आराम से रहने के अलावा, वाराणसी के ये आश्रम शिक्षा और आध्यात्मिकता के लिए भी मशहूर हैं। तो चलिए आपको बताते हैं वाराणसी के सबसे चर्चित आश्रमों के बारे में। ये आश्रम ध्यान और शांति प्राप्त करने के लिए बहुत चर्चित है।

वाराणसी के मशहूर आश्रम
Famous Ashrams of Varanasi

फोटो- सोशल मीडिया

श्री राम तारक आंध्र आश्रम

Sri Rama Taraka Andhra Ashramam

वाराणसी में केदार घाट के पास स्थित, श्री राम तारक आंध्र आश्रम एक धार्मिक आश्रम है और शहर में रहने का एक किफायती विकल्प भी है। स्वादिष्ट और उचित मूल्य के भोजन के अलावा यहां के कमरे भी काफी आरामदायक और अच्छी सुविधा वाले हैं। इस आश्रम में एसी और नॉन एसी दोनों कमरे उपलब्ध हैं। इस आश्रम के एक कमरे में आसानी से 4-5 लोगों को समायोजित कर सकता है।

पता: मानसरोवर, बी.14/92, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

साइकिल स्वामी आश्रम
Cycle Swamy Ashram

मूल रूप से हेमा साई राम अन्नपूर्णा चैरिटेबल ट्रस्ट - नित्यानंद सतराम के रूप में नामित, साइकिल स्वामी आश्रम को वर्ष 2005 में बनाया गया था। इसे इसके संस्थापक - श्री डोड्डा वेंकटेश्वर राव के नाम पर साइकिल स्वामी आश्रम कहा जाने लगा। जीं हां इन्हें प्यार से साइकिल स्वामी कहा जाता था। आश्रम में एसी और नॉन एसी दोनों कमरे हैं जो मेहमानों को उनकी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार आवंटित किए जाते हैं। इसके अलावा, आश्रम में सस्ता और स्वादिष्ट भोजन भी उपलब्ध है।

पता: सुबंदना अपार्टमेंट, डी.नं। 28/194 पास, पांडे हवेली रोड, बंगाली टोला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

श्री आनंदमयी आश्रम
Sri Anandamayi Ashramam

गंगा नदी के तट पर स्थित, श्री आनंदमयी आश्रम आनंदमयी माँ (श्री निर्मला सुंदरी) को समर्पित है, जो एक भारतीय संत थीं, जिन्हें उनके भक्तों के बीच एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जाना जाता था, जो हमेशा आनंद की स्थिति में रहते थे। 1945 में स्थापित, आनंदमयी आश्रम में चैत्र नवरात्र के त्योहार को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

पता: शिवाला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

श्री सतुआ बाबा आश्रम मंदिर
Shri Satua Baba Ashram Mandir

श्री सतुआ बाबा वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध बाबाओं में से एक हैं। उन्ही बाबा को ये आश्रम समर्पित है। आज आश्रम का उपयोग संस्कृति और शिक्षा के केंद्र के रूप में किया जाता है जहाँ युवाओं, विशेषकर युवाओं को संस्कृत, अन्य शास्त्रों और वेदों की शिक्षा दी जाती है। मणिकर्णिका घाट से बमुश्किल 10 कदम की दूरी पर स्थित इस आश्रम में भक्तों द्वारा मृतकों के संस्कार और अनुष्ठान करने के लिए भी जाया जाता है।

पता: मणिकर्णिका घाट के पास चौक रोड, बंगाली टोला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

परमहंस आश्रम
Paramhans Ashram

भगवानानंदजी की गद्दी के रूप में परमहंस आश्रम माना जाता है। परमहंस आश्रम भक्तों और तीर्थयात्रियों द्वारा खासा पसंद किया जाता है। इस आश्रम के परिसर में ही कई सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसमें बहुत सारे अनुयायी शामिल होते हैं। इसके अलावा, सुंदर परिसर के अंदर एक बगीचा और एक लंबा आंगन भी है। यह जगह हर्बल दवाएं भी बेचती है जो कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए जानी जाती हैं।

पता: भगवानपुर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221005




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story