×

Lucknow Famous Chat: ये है लखनऊ की मशहूर 'चाट' की दुकान, जिसके अटल बिहारी वाजपेयी भी थे शौकीन

Lucknow Famous Chat Shop: लखनऊ कि बिरयानी, रूमाली रोटी, चाट और कबाब के काफी देशभर में चर्चे हैं। लखनऊ से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का भी गहरा नाता रहा है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 6 Jan 2023 6:11 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 6:11 AM GMT)
Lucknow famous chat place
X

Famous chat place in Lucknow (Image: Social Media)

Famous chat place in Lucknow: नवाबों की शहर लखनऊ अपने ट्रेडिशन और खानपान के लिए काफी मशहूर है। यहां कि बिरयानी, रूमाली रोटी, चाट और कबाब के काफी देशभर में चर्चे हैं। लखनऊ से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का भी गहरा नाता रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी जब भी लखनऊ आते दें अपने मनपसंद चाट और रबड़ी जरूर खाते थें। इतना ही नहीं वाजपेयी से जो भी लखनऊ से मिलने जाता था उनकी फेवरेट डिश साथ ले जाते।

अटल बिहारी वाजपेयी को लखनऊ की चाट बेहद पसंद थी। वाजपेयी जी के लिए लखनऊ इतना खास था कि उन्होंने साल 1991 के लोकसभा चुनाव के दौरान अपने भाषण में लखनऊ की जनता को संबोधित करते हुए कहा था कि 'आप लोगों ने क्या सोचा था कि मुझ से पीछा छूट जाएगा लेकिन ऐसा होने वाला नहीं है। इतनी आसानी से रिश्ता नहीं तोड़ सकते आप मुझसे। मेरा नाम भी अटल है और मैं भी देखता हूं कब तक मुझे आप सब सांसद नहीं बनाओगे। लखनऊ के लोगों को उनकी ये बातें बेहद पसंद आई थीं और यही कारण है कि वह सांसद चुन लिए गए थे। जानकारी के लिए बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी साल 1991 से लेकर 2004 तक लगातार लखनऊ से सांसद बनें।

वाजपेयी जी लखनऊ से काफी जुड़ गए थें, उन्हें मिठाइयां और चाट काफी पसंद थी। अटल बिहारी वाजपेयी मलाई पान, ठंडाई और चाट के शौकीन थें। वाजपेयी जी गणेशगंज के नौबत हलवाई की जलेबी और गणेशगंज के ही रामनारायण तिवारी की चाट के शौकीन थें। इसके अलावा लखनऊ अलीगंज gulacheen mandir के चाट भी उनको पसंद था। अटल बिहारी वाजपेयी अक्सर पंडित चाट भंडार का चाट भी बड़े चाव से खाते थें। आज भी यह चाट की दुकान मौजूद है।

पंडित चाट भंडार का चाट पूरे लखनऊ में फेमस है। यहां चाट के अलावा बताशा पूरी का भी आनंद लिया जा सकता है। यह चाट स्टॉल पिछले कई सालों से यहां है। यहां साल 1980 में भी अटल बिहारी वाजपेई चाट का आनंद लेने के लिए आते थे। यहां अक्सर लाल जी टंडन अटल बिहारी वाजपेई के लिए चाट लेकर जाते थें। यहां कि स्वादिष्ट चाट के कारण पंडित चाट स्टॉल लखनऊ में सबसे ज्यादा फेमस है। यहां कि चाट की कीमत भी ज्यादा नहीं है। आप यहां अपने दोस्तों या फैमिली के साथ चाट का आनंद ले सकते हैं। आप भी अगर लखनऊ से हैं या कभी लखनऊ घूमने आते तो इस स्टॉल की चाट और बताशे पूरी जरूर ट्राई करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story