×

Durga Mata Temple Lucknow: लखनऊ में माता के प्रसिद्ध मंदिर, यहां भक्तों की मनोकामना होती है पूरी

Famous Durga Mata Temple in Lucknow: अब नवरात्र आने वाले हैं। लखनऊ में बहुत सारे प्राचीन मंदिर हैं, जहां तो आइए आपको लखनऊ में मां दुर्गा के फेमस मंदिरों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Sep 2022 12:12 PM GMT
lucknow mata mandir
X

लखनऊ दुर्गा मां मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Durga Mata Temple in Lucknow: राजधानी लखनऊ में हर तीज-त्योहार को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। चाहे गणेश चतुर्थी हो, नवरात्रि हो, शिवरात्रि हो या दशहरा हो। यहां के मंदिरों में भक्तों की अटूट आस्था देखने को मिलती है। लंबी-लंबी कतारों में भक्त जयकारे लगाते रहते हैं। ऐसे में अब नवरात्र आने वाले हैं। लखनऊ में बहुत सारे प्राचीन मंदिर हैं, जहां तो आइए आपको लखनऊ में मां दुर्गा के फेमस मंदिरों के बारे में बताते हैं।

लखनऊ में मां दुर्गा के फेमस मंदिर
Famous Temple of Maa Durga in Lucknow

चंद्रिका देवी मंदिर

लखनऊ में मां चन्द्रिका देवी मंदिर बहुत मान्यता प्राप्त मंदिर है। नवरात्रों में मां के मंदिर में भक्तों की लंबी लाइन लगती है। नवरात्रों में यहां विशाल मेले का आयोजन होता है। दूर-दूर से भक्त माता के दर्शन करने आते हैं। बताया जाता है कि चंद्रिका देवी मंदिर का इतिहास लगभग 300 साल पुराना है। पर इस जगह पर मां का निवास प्राचीन काल से है।

पता - कठवारा, बक्शी का तालाब,लखनऊ

Address - Kathwara, Bakshi Ka Talab, Lucknow

फोटो- सोशल मीडिया

बड़ी काली जी का मंदिर

लखनऊ के चौक में बड़ी काली जी का मंदिर बहुत प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर है। यहां पर नवरात्रों में कई किलोमीटर तक भक्तों की लाइन लगती है। यहां लक्ष्मी और नारायण के स्वरूप में बड़ी काली जी की पूजा-अर्चना होती है। बड़ी काली जी के मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां जो भी भक्त सच्चे मन से मनोकामना मानता है उसकी मनोकामना पूरी होती है। इस मंदिर की स्थापना आदिगुरु शंकराचार्य ने करीब 2400 वर्ष पूर्व की थी।

कालीबाड़ी मंदिर

लखनऊ में माता के प्रसिद्ध मंदिरों में काली माता मंदिर की बहुत मान्यता है। यहां पर भक्तों का सैलाब हर नवरात्र में उमड़ता है। आम दिनों में भी मंदिर में भक्तों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। सोमवार-शनिवार को भजन संध्या होती है। यह मंदिर कैसरबाग के घसियारी मंडी में है।

संकटा माता मंदिर

लखनऊ के चौक में संकटा माता मंदिर है। भक्त अपने मन की हर दुख-दर्द, तकलीफ को संकटा माता से बताते हैं, माता उनके सारे संकट दूर कर देती है। यहां पर भक्तों का तातां लगा रहता है।

शीतलादेवी मंदिर

लखनऊ में माता शीतला देवी का बहुत प्राचीन मंदिर है। ये मंदिर मेहदीगंज में है। नवरात्र में मां का आर्शीवाद पाने के लिए यहां भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है। इस मंदिर में दूर-दूर से नए शादीशुदा जोड़ा अपनी अच्छी जिंदगी के लिए माता का आशीर्वाद लेने आते हैं।

संतोषी माता मंदिर

राजधानी लखनऊ में गणेश गंज में तुलसी दास पार्क के पास संतोषी माता मंदिर है। यहां पर हर शुक्रवार और नवरात्रि में माता का कीर्तन होता है।

संदोहन देवी मंदिर

लखनऊ में चौक चौपटियां के अंदर जाने पर माता संदोहन देवी मंदिर है। ये मंदिर बहुत प्राचीन मंदिरों में से एक है। इस मंदिर के बारे में बताया जाता है कि लगभग 400-500 साल पहले एक भक्त को सपना आया कि इस समय जहां मंदिर में माता है वहां पर कुंड में पिंडी रूप में माता विराजी हैं। इस सपने के बाद जब भक्त ने उस जगह पर देख तो वहां पर मां का पिंडी स्वरूप निकला। जिसको बाद माता के पिंडी स्वरूप को स्थापित किया गया। इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लगती है। ऐसी मान्यता है कि हर 6 महीने में एक बार नवरात्र के बाद एकादशी के दिन माता संपूर्ण शृंगार में चरणों के दर्शन भक्तों को देती हैं।

ठाकुरगंज में मां पूर्वी देवी बाघम्बारी मंदिर

लखनऊ के ठाकुरगंज में मां बाघम्बारी मंदिर में भक्तों की बहुत आस्था है। यहां पर हर दिन भक्तों की ठीक-ठाक भीड़ रहती है। शाम को आरती के दौरान मंदिर परिसर में भयंकर भीड़ होती है।

मरी माता मंदिर

लखनऊ के हजरतगंज में मरी माता मंदिर में भक्तों की अटूट आस्था है। हजरतगंज से लगभग 5 किलोमीटर दूर मेडिकल कॉलेज के सामने गोमती किनारे स्थित मरी माता मंदिर में नवरात्रि में भक्तों की खूब भीड़ रहती है। मरी माता के मंदिर को लेकर ये मान्यता है कि जो भी भक्त 11 शुक्रवार व्रत रखकर माता से अपनी मुराद मांगता है, उसकी मनोकामना माता पूरी करती हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story