×

Famous Durga Temples of India: नवरात्रि में देश के इन दुर्गा मंदिरों में भक्त जरूर लगाते हैं हाज़िरी, बहुत है इनकी मान्यता

Famous Durga Temples of India: भारत में देवी दुर्गा को समर्पित कई मंदिर हैं। प्रत्येक मंदिर का अपना अनूठा और सांस्कृतिक महत्व है। प्रत्येक मंदिर अपनी विशिष्ट पहचान रखता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Oct 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 7:45 AM GMT)
Famous Durga Temples of India
X

Famous Durga Temples of India (Image credit: social media)

Famous Durga Temples of India: नवरात्रि का त्यौहार शुरू हो गया है। ऐसे में इन नौ दिनों में माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है। भक्त उपवास रख कर मान दुर्गा की आराधना करते हैं। नवरात्रि के इस अवसर पर भक्त दुर्गा मंदिरों में जरूर जाते हैं। कई लोग तो शक्ति पीठों में जाकर माँ दुर्गा के दर्शन करते हैं।

भारत में देवी दुर्गा को समर्पित कई मंदिर हैं। प्रत्येक मंदिर का अपना अनूठा और सांस्कृतिक महत्व है। प्रत्येक मंदिर अपनी विशिष्ट पहचान रखता है। ये मंदिर देश भर से भक्तों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करते हैं जो आशीर्वाद और आध्यात्मिक सांत्वना चाहते हैं। प्रत्येक मंदिर में देवी दुर्गा की पूजा से जुड़े अपने अनुष्ठान, त्यौहार और परंपराएं होती हैं। यहां कुछ उल्लेखनीय दुर्गा मंदिरों के बारे में एक जानकारी दी गयी है।


वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर

त्रिकुटा पर्वत पर स्थित, वैष्णो देवी मंदिर भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है। भक्त पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए ऊपर की ओर चढ़ाई करते हैं, जहां माना जाता है कि देवी तीन पिंडियों के रूप में निवास करती हैं जो महा काली, महा लक्ष्मी और महा सरस्वती का प्रतिनिधित्व करती हैं।


कामाख्या मंदिर, असम

असम के गुवाहाटी में नीलाचल पहाड़ी के ऊपर स्थित कामाख्या मंदिर एक प्रसिद्ध शक्तिपीठ है। यह मंदिर देवी कामाख्या को समर्पित है, जो देवी दुर्गा का एक रूप हैं। मंदिर परिसर में देवी के विभिन्न रूपों को समर्पित अन्य मंदिर भी शामिल हैं।


दक्षिणेश्वर काली मंदिर, पश्चिम बंगाल

हुगली नदी के पूर्वी तट पर कोलकाता के पास स्थित, दक्षिणेश्वर काली मंदिर देवी काली को समर्पित है। 19वीं सदी के रहस्यवादी और आध्यात्मिक नेता श्री रामकृष्ण परमहंस के साथ जुड़ाव के कारण मंदिर को प्रसिद्धि मिली।


माँ चिंतपूर्णी मंदिर, हिमाचल प्रदेश

चिंतपूर्णी मंदिर, जिसे छिन्नमस्तिका मंदिर भी कहा जाता है, हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में स्थित है। यह मंदिर देवी दुर्गा के अवतार माता चिंतपूर्णी को समर्पित है। भक्तों का मानना ​​है कि मंदिर में आने से उनकी चिंताएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं।


अम्बा माता मंदिर, गुजरात

माउंट आबू के पास अरावली रेंज में स्थित, अंबा माता मंदिर देवी अंबिका को समर्पित है, जो देवी दुर्गा का एक रूप है। यह मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और विशेष रूप से नवरात्रि उत्सव के दौरान लोकप्रिय होता है।


मैसूरु चामुंडेश्वरी मंदिर, कर्नाटक

चामुंडेश्वरी मंदिर कर्नाटक के मैसूर में चामुंडी पहाड़ियों पर स्थित है। जबकि यह मुख्य रूप से देवी चामुंडेश्वरी को समर्पित है, इसे दुर्गा का एक रूप भी माना जाता है। यह मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल और एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।


विंध्यवासिनी देवी मंदिर, उत्तर प्रदेश

यह मंदिर उत्तर प्रदेश में मिर्ज़ापुर के पास विंध्याचल में स्थित है। यह देवी विंध्यवासिनी को समर्पित है, जिन्हें देवी दुर्गा का एक रूप माना जाता है। यह मंदिर विशेष रूप से नवरात्रि उत्सव के दौरान बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है।

ये केवल कुछ उदाहरण हैं, और देश भर में कई और दुर्गा मंदिर फैले हुए हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अलग विशेषताएं और महत्व हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story