×

Famous Temples in Kashi: काशी के प्रसिद्ध मंदिर, यहां दर्शन मात्र से दूर होंगी आपकी परेशानियां और मिलेगा सच्चा चैन

Famous Hindu Temples in Kashi: आइए आपको काशी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताते हैं। जहां दर्शन मात्र से ही आपको शांति और सुकून मिलेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Feb 2023 3:09 AM GMT
Famous Temples in Kashi: काशी के प्रसिद्ध मंदिर, यहां दर्शन मात्र से दूर होंगी आपकी परेशानियां और मिलेगा सच्चा चैन
X

Kashi Famous Temples: काशी, जिसे वाराणसी और बनारस भी कहा जाता है। दुनिया का ये सबसे पुराना शहर "देवों के देव" महादेव की नगरी के नाम से प्रचलित है। खासतौर पर ये अद्भुत शहर अपने भव्य शक्तिशाली मंदिरों और घाटों के लिए प्रसिद्ध है। हर साल दुनियाभर से लाखों की तादात में देश-विदेश से पर्यटक यहां आते हैं। काशी हिंदू धर्म में सात पवित्र शहरों में से एक है। यहां के मंदिर और घाट आस्था का केंद्र है। मंदिरों से घंटियों की और जयकारों की आवाजें और घाटों से गंगा आरती और हर-हर महादेव के जयकारे वाकई में आपको काशी के रंग में रंग लेंगे। आइए इसी कड़ी में आपको काशी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताते हैं। जहां दर्शन मात्र से ही आपको शांति और सुकून मिलेगा।

काशी के प्रसिद्ध मंदिर
Famous Temples in Kashi

काशी विश्वनाथ मंदिर
Kashi Vishwanath Temple

(Image Credit- Social Media)

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। बाबा विश्वनाथ का मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। महादेव के मंदिर का उल्लेख स्कंद पुराण के काशी खंड में किया गया है। जिसमें वर्णन है कि विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग ब्रह्मांड के भगवान हैं।

श्री विश्वनाथ मंदिर
Shri Vishwanath Mandir

श्री विश्वनाथ मंदिर को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से लगभग 7 किमी दक्षिण-पश्चिम में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के अंदर स्थित न्यू विश्वनाथ मंदिर है। जिसे बिड़ला मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। मंदिर में दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर टॉवर है और यह वाराणसी का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण है।

दुर्गा कुंड मंदिर
Durga Kund Temple

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के पास संकट मोचन रोड पर स्थित मां दुर्गा को समर्पित पवित्र काशी का बहुत प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर है। ये मंदिर अवश्य जाने वाले मंदिरों में से एक है।

अन्नपूर्णा देवी मंदिर
Annapurna Devi Temple

(Image Credit- Social Media)

मां अन्नपूर्णा देवी मंदिर का हिंदू धर्म और पवित्र शहर वाराणसी में बड़ा धार्मिक महत्व है। मराठा पेशवा बाजीराव प्रथम द्वारा नागर वास्तुकला में निर्मित अन्नपूर्णा मंदिर में देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति है। मंदिर में अन्नकूट में साल के हर दिन मुफ्त में भोज कराया जाता है।

संकटा देवी मंदिर
Sankata Devi Temple

(Image Credit- Social Media)

संकटा देवी मंदिर देवी संकटा मां को समर्पित है और यह भारत का एकमात्र मंदिर है जो संकट हरने वाली देवी को समर्पित है। पवित्र शहर वाराणसी में संकटा मंदिर का विशेष धार्मिक महत्व है।

विशालाक्षी गौरी मंदिर
Vishalakshi Gauri Temple

विशालाक्षी गौरी मंदिर मणिकर्णिका के श्मशान घाट के करीब, काशी में गंगा के तट पर देवी विशालाक्षी को समर्पित है। विशालाक्षी मंदिर को भारत में शक्ति पीठ के रूप में भी माना जाता है और कजली तिज पर ये मंदिर उत्सव के लिए जाना जाता है।

ललिता गौरी मंदिर
Lalita Gauri Temple

ललिता गौरी मंदिर देवी ललिता गौरी को समर्पित है, वाराणसी के पवित्र शहर में एक ऐतिहासिक मंदिर और ललिता घाट पर स्थित है। ललिता घाट दो महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक मंदिरों, नेपाली मंदिर और ललिता गौरी मंदिर है।

संकट मोचन हनुमान मंदिर
Sankat Mochan Hanuman Temple

वाराणसी का संकट मोचन हनुमान मंदिर अस्सी नदी के तट पर स्थित है और भगवान हनुमान को समर्पित है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के पास स्थित मंदिर और गोस्वामी तुलसीदास द्वारा स्थापित किया गया था।

काल भैरव मंदिर
Kaal Bhairav ​​Temple

(Image Credit- Social Media)

काल भैरव मंदिर काशी के सबसे पुराने शिव मंदिरों में से एक है, जो काल भैरव को समर्पित है - भगवान शिव का एक उग्र रूप। काल भैरव काशी के कोतवाल हैं और भक्तों की हर संकट से रक्षा करते हैं।

रत्नेश्वर महादेव मंदिर
Ratneshwar Mahadev Temple

रत्नेश्वर महादेव मंदिर वाराणसी का दर्शनीय मंदिर है और शहर के सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाले मंदिरों में से एक है। काशी करवट मंदिर तारकेश्वर महादेव मंदिर के पास मणिकर्णिका घाट पर स्थित है।

मृत्युंजय महादेव मंदिर
Mrityunjay Mahadev Mandir

(Image Credit- Social Media)

मृत्युंजय महादेव मंदिर या रावणेश्वर मंदिर भी वाराणसी के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जो दारानगर में स्थित है। मंदिर जहां भगवान शिव को मृत्युंजय महादेव के रूप में पूजा जाता है और इसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है।

तिलभांडेश्वर महादेव मंदिर
Tilbhandeshwar Mahadev Temple

श्री तिलभांडेश्वर महादेव मंदिर बनारस शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और यह भगवान शिव को समर्पित है। महादेव मंदिर पांडे हवेली में स्थित है और महाशिवरात्रि, नाग पंचमी, नवरात्रि और श्रावण सहित मनाए जाने वाले त्योहारों के लिए जाना जाता है।

पशुपतिनाथ महादेव मंदिर/नेपाली मंदिर
Pashupatinath Mahadev Mandir/Nepali Mandir

काशी का नेपाली मंदिर वाराणसी शहर का एक और सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है और टेराकोटा, पत्थर और लकड़ी से बना है। मंदिर काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर की प्रतिकृति है और वास्तुकला की नेपाली शैली में निर्मित है।

तुलसी मानस मंदिर
Tulsi Manas Mandir

(Image Credit- Social Media)

तुलसी मानस मंदिर वाराणसी का एक और सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, क्योंकि यहां गोस्वामी तुलसीदास द्वारा महाकाव्य रामचरितमानस लिखा गया था। मंदिर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के पास संकट मोचन रोड पर भी स्थित है।

भारत माता मंदिर
Bharat Mata Temple

भारत माता मंदिर या भारत माता मंदिर काशी विद्यापीठ के परिसर में स्थित है, जिसमें संगमरमर पर उकेरी गई अविभाजित भारत का एक विशाल नक्शा है। मंदिर में भारत माता की मूर्ति और पत्थर से बना नक्शा भी है।

शैलेश्वर शिवलिंग मंदिर वाराणसी के मरीहा घाट पर स्थित है और कृति वासेश्वर महादेव मंदिर, त्रिलोचनेश्वर महादेव मंदिर, जयगेश्येश्वर शिवलिंग, गृहपति शिव मंदिर, जयगेश्येश्वर और व्याघ्रेश्वर महादेव मंदिर के साथ काशी में भगवान शिव के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है।






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story