×

Jungle Safari In UP: अगर आप भी लेना चाहते हैं जंगल सफारी का आनंद तो उत्तर प्रदेश के इन जगहों को करें लिस्ट में शामिल

Famous Jungle Safari In UP: अगर आप भी जंगल सफारी का आनंद लेना चाहते हैं और घूमने जाने का प्लान बना रहे तो उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Jan 2024 10:45 AM GMT (Updated on: 28 Jan 2024 10:45 AM GMT)
Jungle Safari In UP: अगर आप भी लेना चाहते हैं जंगल सफारी का आनंद तो उत्तर प्रदेश के इन जगहों को करें लिस्ट में शामिल
X

Jungle Safari In Uttar Pradesh: अगर आप भी जंगल सफारी का आनंद लेना चाहते हैं और घूमने जाने का प्लान बना रहे तो उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। इन जगहों पर जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन्होंने प्रदेश के कुछ फेमस जंगल सफारी के बारे में:

उत्तर प्रदेश में जंगल सफारी (Jungle Safari In Uttar Pradesh)

सोहगीबरवां वन्यजीव

पर्यटक अब महराजगंज के सोहगीबरवां वन्यजीव प्रभाग में जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। लगभग 34 किलोमीटर के जंगल के सफर में अनेक प्रकार के वन्य जीव और पक्षियों को देख सकते हैं। बता दें दो रूटों पर सफारी के रोमांच का आनंद लेने के लिए पर्यटकों को 3700 रुपये खर्च करने होंगे। इसकी बुकिंग अभी उत्तर प्रदेश इको टूरिज्म की वेबसाइट (यूपी इको टूरिज्म डॉट इन) पर जाकर कर सकते हैं।

अमानगढ़ जंगल सफारी

अमानगढ़ में जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। यहां जंगल सफारी और वन्य जीवों को देखने के बाद पर्यटक रात्रि विश्राम का आनंद ले सकेंगे। दरअसल बिजनौर जिले में मौजूद अमानगढ़ वन रेंज वनस्पति, घना जंगल और दर्जनों प्रजाति के दुर्लभ वन्य जीव, पक्षी समेटे हुए हैं। पिछले साल ही इसे पर्यटकों के लिए खोला गया था। आप यहां जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं।

दुधवा नेशनल पार्क


दुधवा वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी 1958 में हिरनों के संरक्षण के बाद 1977 में इसे टाइगर रिजर्व के रूप में नेशनल पार्क घोषित कर दिया गया। यह स्‍थान बाघों और बारहसिंहा के लिए काफी प्रसिद्ध है। बता दें लखनऊ से यह 230 किमी की दूरी पर स्थित है।

कुकरैल जंगल

दरअसल कुकरैल लखनऊ के आउटर में स्थित मगरमच्‍छ, घड़ियाल और कछुओं का अभयारण्‍य है। यह लखनऊ की आउटर रिंग रोड से सटा हुआ जंगल है। इसकी स्‍थापना 1978 में हुई। बता दें लखनऊ के आस-पास के लोग यहां अक्‍सर पिकनिक मनाने आते हैं। लखनऊ पहुंचने के बाद यहां सड़क मार्ग से आसानी से यहां पहुंचा जा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story