×

Famous Lakes Of Uttarakhand: उत्तराखंड की ये दिल मोह लेने वाली झीलें, घूमने की लिस्ट में शामिल कर लें इन झीलों को

Famous Lakes Of Uttarakhand: आइए आपको प्रकृति से मेल-जेल बढ़ाते हुए उत्तराखंड की सुरम्य झीलों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Sep 2022 5:13 AM GMT
famous lakes of uttarakhand
X

उत्तराखंड की प्रसिद्ध झील (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Lakes Of Uttarakhand: उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में समय बिताना मानों एक सुनहरे पल को संजोने जैसा है। जितना इन मनोरम दृश्यों से रूबरू होंगे उतना ही ये अपना बनाते जाते हैं। छुट्टियों में अच्छा समय बिताने के लिए या फिर रोज-रोज की भाग-दौड़ से कुछ पल सुकून के निकालने के लिए उत्तराखंड में घूमने का प्लान बना लीजे। उत्तराखंड में भारत की प्रमुख झीलें है। हरी-हरी वादियां और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ अपनी खूबसूरत की छटा दूर-दूर तक बिखेरते हैं। आइए आपको प्रकृति से मेल-जेल बढ़ाते हुए उत्तराखंड की सुरम्य झीलों के बारे में बताते हैं।

उत्तराखंड की प्रसिद्ध झीलें
Famous Lakes of Uttarakhand

देवरिया ताल

उत्तराखंड की प्रसिद्ध झील (फोटो- सोशल मीडिया)

उत्तराखंड में देवरिया ताल ऊखीमठ-चोपता रोड पर सारी गांव तक डेढ़ घंटे की चढ़ाई के बाद पहुंचा जा सकता है। झील का रास्ता एक आसान ट्रेक है और बहुत लोकप्रिय है। देवरिया ताल हरे-भरे जंगलों और घास के मैदानों से घिरा हुआ है, और यह राजसी चौखम्बा, निकंथा, बंदरपूंछ, केदार रेंज और कलानाग की चोटियों को देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवता या देवता इस झील में स्नान करते थे। इसलिए इसे देवरिया ताल के नाम से जाना जाता है।

नैनी झील

सबसे लोकप्रिय नैनी झील नैनीताल हिल स्टेशन की सबसे खूबसूरती जगहों में से एक है। झील के किनारे मेपल के पेड़ों के साथ बुलेवार्ड हैं। थोड़ी-थोड़ी दूरी पर यहां सुकून से बैठने की सीटें और भोजनालय आपकी भूख का शांत करने के लिए मिलेंगे।

भीमताल झील

उत्तराखंड की प्रसिद्ध झील (फोटो- सोशल मीडिया)

महाभारत के भीम के नाम पर, भीमताल झील उत्तराखंड में एक लोकप्रिय गंतव्य है। हरी-भरी हरियाली से घिरी भीमताल झील और आसपास का क्षेत्र एक बहुत अच्छा पक्षी देखने का स्थान है।

रूपकुंड

चमोली जिले में स्थित रूपकुंड झील रहस्य में डूबी हुई है। रूपकुंड भारत में सबसे प्रसिद्ध ट्रेकिंग मार्गों में से एक है। रूपकुंड एक काफी उथली झील है जो वर्ष के अधिकांश भाग के लिए जमी रहती है। इस झील के बारे में कई अनसूनी बातें भी कही जाती हैं।

डोडीताल झील

मीठे पानी की यह झील उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के उत्तरकाशी जिले में स्थित है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, डोडीताल भगवान गणेश का जन्मस्थान है। झील के एक कोने में भगवान गणेश को समर्पित एक मंदिर है।

हेमकुंड झील

हेमकुंड झील भारत की सबसे पवित्र झीलों में से एक है। हेमकुंड साहिब तीर्थ के बगल में स्थित होने के कारण यह सिखों का तीर्थ स्थान है। यह हिमनद झील, जिसे हिम झील के नाम से भी जाना जाता है, चमोली जिले में स्थित है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story