×

Famous Parks in Lucknow: ये हैं लखनऊ के सबसे खूबसूरत पार्क, पिकनिक मनाने के लिए सबसे ज्यादा यहीं आते हैं लोग

Famous Parks in Lucknow:

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 20 Dec 2022 3:31 AM GMT
New year 2023 travel plan
X

Famous Parks in Lucknow (Image: Social Media)

Famous Parks in Lucknow: नवाबों का शहर लखनऊ कई सारी चीज़ों के लिए फेमस हैं, जिनमें से एक पार्क भी है। लखनऊ के खानपान से लेकर यहां के कपड़े ज्वेलरी आदि भी दुनियाभर में फेमस है। साथ ही यहां घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल भी है। ऐसे में अगर आप वीकेंड या न्यू ईयर पर परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक मनाना चाहते हैं तो लखनऊ में कई ऐसी पार्क है, जहां आप एंजॉय कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं लखनऊ के फेमस और बेस्ट पार्क के बारे में:

ये हैं लखनऊ के फेमस पार्क (Famous Park in Lucknow)

गौतम बुद्ध पार्क (gautam budha park)

गौतम पार्क लखनऊ के प्रमुख और फेमस पार्क है, साथ ही यह दिखने में भी बहुत खास हैं क्योंकि इसमें भगवान बुद्ध की संगमरमर की विशाल प्रतिमा लगी हुई है। बता दें यह पार्क रूमी दरवाजा, बड़ा इमामबाड़ा और शहीद स्मारक के पास में लखनऊ के पुराने शहर में स्थित है। सुबह शांत वातावरण होता है और इस पार्क में कई तरह के पेड़ - पौधे और कई छोटी - छोटी मूर्तियां भी मौजूद हैं। इसके अलावा यहां कई सुदंर और बड़े फव्वारे भी लगे हुए हैं जो इसकी खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। दरअसल यहां पर आपके बच्चे कई सारे गेम्स भी खेल सकते हैं और झूले भी झूल सकते हैं। इस पार्क में आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ न्यू ईयर पार्टी या किसी भी तरह की पार्टी और पिकनिक मना सकते हैं और यहां पर टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

हाथी पार्क (Hathi park)

हाथी पार्क में जाने के लिए आपको टिकट लेना पड़ेगा। बता दें यह पार्क कई प्रकार के सुंदर फूलों और पौधों से घिरा हुआ है। दरअसल हाथी पार्क लखनऊ का एक प्रमुख और प्रसिद्ध पार्क है, जो डालीगंज में स्थित है। इस पार्क में कई सारे पर्यटक आते हैं।

Famous Park in Lucknow

खास बात यह है इस पार्क कि इस पार्क के अंदर एक बड़ी हाथी की मूर्ति भी है जिसके कारण इस पार्क का नाम हाथी पार्क है। यहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ शांत वातावरण में नए साल का जश्न मना सकते हैं। साथ ही हाथी पार्क में बच्चों के लिए कई तरह के झूले और स्लाइड भी हैं।

गोमती रिवर फ्रंट पार्क (riverfront park)

लखनऊ में गोमती रिवर फ्रंट पार्क लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। दरअसल यह पार्क अम्बेडकर पार्क के पास ही स्थित है और यहां पर आप सुबह 6 बजे से लेकर शाम 9 बजे तक आ सकते हैं। बता दें इस पार्क में कई सारे फूल स्टाल भी हैं और इसकी बनावट बहुत शानदार है। आपको यहां हर तरफ हरियाली और बीच में गोमती नदी भी दिखाई देगी। वीकेंड पर या न्यू ईयर पर फैमली के साथ एंजॉय करने के लिए यह एक परफेक्ट पार्क है। खास यह है इस पार्क की बात कि यहां छोटे बच्चो के लिये यहां छोटी वाली गाड़ी भी हैं जिसमें बैठकर बच्चे एक मजेदार राइड भी ले सकते हैं। नए साल पर आप यहां जश्न मना सकते हैं।

लोहिया पार्क (Lohia Park)

पिकनिक मनाने के लिए लोहिया पार्क लखनऊ का एक जानामाना और फेमस पार्क है, जो गोमती नगर के विपिन खण्ड में है और अम्बेडकर पार्क के समीप है। बता दें आप लखनऊ शहर में कही से भी यहाँ बड़ी ही आसानी से आ सकते है। यहां ज्यादातर लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story