×

Famous Parks in Noida: नोएडा में घूमिये इन खूबसूरत पार्क में, यहां छुपा है सेहत का हर राज

Famous Parks in Noida: ‎नोएडा में कई पार्क हैं जो यहां पर्यावरण का शुद्ध रखने का काम करते हैं। इन पार्कों में जाकर आपके मन को भी बहुत शातिं मिलती है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Sep 2022 1:06 PM GMT
famous parks of Noida
X

नोएडा में पार्क (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Parks in Noida: हरियाली से भरी जगह जो शहरों में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर देखने को मिलती हैं। इन जगहों को पार्क कहा जाता है। ऐसे में अगर नोएडा की बात करें तो नोएडा को भारत के सबसे हरे भरे शहरों में से एक माना जाता है। क्योंकि नोएडा में कई पार्क हैं जो यहां पर्यावरण का शुद्ध रखने का काम करते हैं। नोएडा में आपको हर क्षेत्र में हरे भरे बगीचे और पार्क मिलेंगे जो शहर की अराजकता और प्रदूषण से हरित राहत प्रदान करते हैं। इन पार्कों में जाकर आपके मन को भी बहुत शातिं मिलती है। तो आइए आपको नोएडा के फेमस पार्कों के बारे में बताते हैं।

नोएडा में फेमस पार्क

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा में कई बड़े पार्क विकसित किए हैं। यहां का बायोडायवर्सिटी पार्क सेक्टर 91 नोएडा के सबसे बड़े पार्क के तौर पर जाना जाता है। जोकि 75 एकड़ के हरित क्षेत्र में फैला हुआ है।

ओखला पक्षी अभ्यारण्य

ओखला पक्षी अभयारण्य दिल्ली और नोएडा के बीच की सीमा पर ओखला बैराज के पास स्थित है। यह शहर की हलचल से एक रमणीय पलायन स्थान है। यहां आपको पक्षियों से रूबरू होकर बहुत आनंद आएगा। साथ ही यहां आप लुप्तप्राय और प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं। यहां पाए जाने वाले पक्षियों में सफेद पीठ वाले गिद्ध, भारतीय गिद्ध, ब्लैक टर्न और बाल्ड ईगल शामिल हैं। यहां आप नीलगाय, काले बालों वाला खरगोश और सियार जैसे स्तनधारी भी देख सकते हैं। इस पार्क की इतनी हरियाली और सुंदरता के साथ, ओखला पक्षी अभयारण्य सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए रोमांचक जगहों में से एक है।

स्थान: दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर ओखला बैराज के पास स्थित है।

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल नोएडा के सेक्टर 95 में 36 हेक्टेयर का बगीचा है। बगीचे में तीन खंड हैं; एक है कॉलम प्लाजा, दूसरा है सेंट्रल पार्क प्लाजा और तीसरा है अंबेडकर प्लाजा, जिसमें कई स्तंभों और हाथियों की मूर्तियों की विशेषता है। सुव्यवस्थित पार्क स्थापत्य सौंदर्य का एक वसीयतनामा है और इसमें एक संग्रहालय है जो प्रसिद्ध दलित आंदोलन की कहानी कहता है।

यह एक सुंदर पार्क भी है जिसमें बहुत सारी हरियाली है और आपके परिवार और दोस्तों के साथ घूमने लायक जगहें हैं। पार्क में फव्वारे और हरे भरे वातावरण के साथ हाथियों की कई मूर्तियां हैं। वीकेंड पर नोएडा वासियों के लिए पिकनिक स्पॉट बन गया है।

स्थित: दादरी मेन रोड, सेक्टर 95, नोएडा दिल्ली-नोएडा-दिल्ली फ्लाईवे के पास। और फिल्म सिटी के सामने।

नोएडा में पार्क (फोटो- सोशल मीडिया)

बॉटनिकल गार्डन

बॉटनिकल गार्डन विभिन्न प्रकार के पौधों से भरा एक विस्तृत हरा-भरा बगीचा है। नोएडा की हलचल के बीच इसका शांतिपूर्ण वातावरण है। यहाँ एक कैक्टस हाउस है, यह एक छोटा ग्रीनहाउस है जिसमें विभिन्न प्रकार के कैक्टस हैं। आप देश में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के आम कैक्टस के बारे में अधिक जान सकते हैं।

इस गार्डन में एंट्री फ्री है। बॉटनिकल गार्डन भी सुबह या शाम टहलने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां अच्छा दृश्य और कुछ खूबसूरत फूलों की प्रजातियां हैं।

स्थान: विजयंत थापर मार्ग, सेक्टर 38ए, सेक्टर 38, नोएडा 201303 भारत, बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के करीब

बायोडायवर्सिटी पार्क

बायोडायवर्सिटी पार्क, सेक्टर-91 में 75 एकड़ के हरित क्षेत्र में फैला हुआ है। सेक्टर 91 में बायोडायवर्सिटी पार्क नोएडा का सबसे बड़ा पार्क है। इसमें नीम, जामुन, बरगद, और आम सहित 4,000 से अधिक पारंपरिक पेड़ हैं और 20,000 सजावटी पेड़ शहर के सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक हैं।

लंबी साइकिल ट्रैक, पैदल मार्ग, जल निकाय और एक एम्फीथिएटर, अन्य सुविधाओं के साथ एक आदर्श पिकनिक स्थल है। साइकिल ट्रैक और वॉकवे लगभग 5 किमी लंबा है। दो-दो एकड़ के क्षेत्र में फैले दो जल निकाय और आगंतुकों के लिए मनोरंजक कार्यक्रमों के लिए एक ओपन-एयर थिएटर है।

स्थान: सेक्टर-91, नोएडा (सेक्टर-137 के पास, सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के पास प्रवेश द्वार)

5हर्बल मेडिसिनल पार्क, सेक्टर-91

नोएडा के सेक्टर 91 में हर्बल मेडिसिनल पार्क 25 एकड़ में फैला हुआ है। पार्क में जड़ी-बूटियाँ के पौधे हैं। जिनका मानव के लिए औषधीय महत्व है। इनमें इमली, रहस्यवादी बहेड़ा, स्पैथोरिया, जुनिपर्स, टिबिया, रोज़मेरी और कई अन्य शामिल हैं। इसमें गज़ेबो हट्स, एक खुला एम्फीथिएटर, पाथवे, फूड कोर्ट, ध्यान केंद्र प्राकृतिक झील है। साथ ही यहां पार्किंग सुविधा आदि भी हैं।

स्थान: सेक्टर-91, नोएडा (सेक्टर-137 के पास, इंडिया टीवी बिल्डिंग के पास प्रवेश द्वार)

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story