×

Famous Places in Ayodhya: राम मंदिर के अलावा अयोध्या में घूमने के लिए 5 जगहें भी हैं काफी फेमस

Famous Places in Ayodhya: भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या दुनियाभर में मशहूर है।खासकर राम मंदिर के कारण अयोध्या काफी चर्चे में रहा।यहां विदेशों से भी यात्री घूमने के लिए आते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 3 Dec 2022 4:41 AM GMT
Tourist places in Ayodhya
X

Famous places in Ayodhya (Image: Social Media)

Famous Places in Ayodhya: भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या दुनियाभर में मशहूर है। खासकर राम मंदिर के कारण अयोध्या काफी चर्चे में रहा। यहां विदेशों से भी यात्री घूमने के लिए आते हैं। हर सालों लाखों पर्यटकों की भीड़ यहां देखने को मिलती है। अगर आप भी अयोध्या घूमने की प्लान बना रहें तो अपनी लिस्ट में राम मंदिर के साथ साथ इन 4 जगहों को भी शामिल कर लें, जो यहां बताए गए हैं। तो आइए जानते हैं अयोध्या में राम मंदिर के साथ साथ और किन 4 जगहों को घूमना चाहिए:

अयोध्या में घूमने के लिए जगह (Ayodhya me Ghumne ki jagah)

रामजन्म भूमि (Ramjanam Bhoomi)

रामजन्म भूमि जहां भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था।अयोध्या में स्थित श्री राम जन्मभूमि अयोध्या और उत्तर प्रदेश का सबसे पवित्र दर्शनीय स्थल में से एक है, जो रामवाट नामक पर्वत पर स्थित अयोध्या रेलवे स्टेशन से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर है।

ShreeRamJanam Bhoomi

बता दें बहुत पहले यहाँ भगवान श्री राम का मंदिर भी हुआ करता था जिसे राजा विक्रमादित्य ने बनवाया था। लेकिन बाद मे इस मंदिर को मुग़ल शासक बाबर ने तोड़वा दिया और उस जगह मस्जिद बना डाली। जिसको लेकर काफी विवाद चला, लेकिन आखिरकार फैसला श्रीराम मंदिर के पक्ष में आया।

हनुमान गढ़ी (Hanuman Garhi)

अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक हनुमान गढ़ी भगवान हनुमान को समर्पित एक मंदिर है, जिसका अपना एक अलग ही धार्मिक महत्व है। दरअसल इस मंदिर वाली जगह पहले अवध के नवाब की थी, जिसने इसे मंदिर के निर्माण के लिए दान दिया था। हनुमान गढ़ी मंदिर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जिसे 10 वीं शताब्दी में बनवाया था।

Hanuman Garhi

इस मंदिर तक पहुंचने के लिए यात्रियों को 76 सीढ़ी से होकर जाना होता है। यहां लोग बड़ी संख्या में इस मंदिर की यात्रा करने के लिए आते हैं और हनुमान जी के दर्शन करने के साथ ही अपने पापों से मुक्ति के लिए भी प्रार्थना करते हैं। बता दें हनुमान गढ़ी के बारे में यह मान्यता है कि यहां आने वाले जो भी भक्त सच्चे दिल से मनोकामना करते हैं, उनकी इच्छाओं को भगवान अवश्य पूरा करते हैं।

सीता की रसोई (Sita ki Rasoi)

अयोध्या के राजकोट में राम जनमस्थान के उत्तर-पश्चिमी छोर पर माता सीता की रसोई स्थित है, जो देखने लायक जगह है। इस मंदिर के कोने में स्थित प्राचीन रसोई का मॉडल है जिसमें नकली बर्तन, रोलिंग प्लेट और रोलिंग पिन है।

Mata Sita ki Rasoi

वहीं मंदिर परिसर के दूसरे छोर पर चारों भाई राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न और उनकी पत्नी सीता, उर्मिला, मांडवी और श्रुतकीर्ति की मूर्तियाँ भी हैं। आपको बता दें कि यह सभी की सभी मूर्तियां बहुत अच्छी तरह से कपड़े और आभूषण से सजी हुई हैं। अगर आप अयोध्या की यात्रा के लिए आएं तो माता सीता की रसोई को देखना ना भूलें।

गुप्तचर घाट (Guptchar Ghat)

अयोध्या में स्थित गुप्तचर घाट पर्यटकों के बीच फेमस है। यह अयोध्या के पास फैजाबाद में सरयू नदी के तट पर स्थित है। बता दें इस सुंदर घाट में नदियों की ओर जाने वाली सुंदर सीढियां बनी हुई हैं। दरअसल ऐसी मान्यता है कि जो भी यहां पर नदी में डुबकी लगाता है उसे पापों और परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। इतना ही नहीं गुप्तार घाट पर कई आकर्षक मंदिर बने हुए हैं जिनमें राम मंदिर, चक्रहारी मंदिर और नरसिंह मंदिर हैं।

Guptchar Ghat

बता दें इस जगह के बारे में ऐसा माना जाता है कि यहां पर भगवान श्री राम ने ध्यान किया था और इस नदी के जल में समाधि ली थी। जिसके बाद भगवान श्रीराम ने 'वैकुंठ' प्राप्त किया और भगवान विष्णु के रूप में अपने स्वर्गीय निवास के लिए रवाना हो गए। तभी से गुप्तार घाट को एक तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता है। बता दें कि पवित्र मंत्रों की गूंज के साथ गुप्तार घाट साल भर भक्तों की भारी भीड़ से भरा हुआ रहता है।

गुलाब बारी (Gulab Bari)

अयोध्या के पास फैजाबाद में गुलाब बारी स्थित है और नवाब शुजा-उद-दौला का मकबरा है। दरअसल यह मकबरा चारों तरफ से गुलाब के बाग़ से घिरा हुआ है जिसकी वजह से इस जगह का नाम गुलाब बारी पड़ा है।

Gulab Bari

यहां पानी के फव्वारे भी स्थित है। बता दें यह मकबरा वास्तुकला हिंदू और मुगल शैली बीच एक क्रॉस है जिसे नवाबी शैली के रूप में भी वर्णित किया जाता है। आप अयोध्या घूमने के लिए आएं तो गुलाब बारी की सैर करना आपके लिए बहुत यादगार साबित हो सकता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story